Move to Jagran APP

मंत्री के समधी जी ने दिखाई हनक, SDM ने गैरेज पर चलावा दिया बुलडोजर, जानिए

पटना में अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान बुधवार को एक केंद्रीय मंत्री के समधी का गैरेज भी अवैध जमीन में बना पाया गया। मंत्री जी के रिश्तेदार की एक ना चली, टीम ने उसे भी तोड़ दिया।

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 13 Sep 2018 01:03 PM (IST)Updated: Thu, 13 Sep 2018 10:42 PM (IST)
मंत्री के समधी जी ने दिखाई हनक, SDM ने गैरेज पर चलावा दिया बुलडोजर, जानिए

पटना [जेएनएन]। दीघा-आर ब्लॉक अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत कार्रवाई जारी है। इसके तहत पुनाईचक रेलवे क्रॉसिंग के पास कई दुकानों पर बुधवार को बुलडोजर चला। आर ब्लॉक-दीघा रेलखंड की जमीन से कब्जा हटाने के दौरान चपेट में एक केंद्रीय मंत्री के समधी भी आ गए। प्रशासन ने उनकी एक नहीं सुनी और रेलवे की जमीन पर बने उनके गैरेज पर बुलडोजर चला दिया। इस दौरान मंत्री जी के बेटे को भी वहां देखा गया। 

loksabha election banner

बताया जाता है कि मंत्री के समधी अपने घर के आगे बने वाहनों के गैरेज को नहीं तोडऩे देने की जिद पर अड़ गए। गैराज में टाइल्स बिछी थी। कई महंगे चार चक्का वाले वाहन इस गैराज में लगे थे। काफी विरोध के बाद भी एसडीएम सुहर्ष भगत ने कुछ नहीं सुना और गैराज पर बुलडोजर चलवा दिया। 

इस बीच मंत्री के समधी ने कई अधिकारियों और बड़े-बड़े नेताओं के पास फोन किया। एसडीएम पर मानहानि का मुकदमा करने सहित कई प्रकार की धमकी भी दी गई। लेकिन एसडीएम अपने निर्णय से टस से मस नहीं हुए। निर्देश दिया कि पहले गैरेज को तोड़ो, तब नापी होगी। नापी में पाया गया कि रेलवे की जमीन पर ही इसका निर्माण हुआ था। 

अपने ससुर का घर बचाने पहंचे मंत्री जी के बेटे
अपने ससुर के घर के आगे के भाग को तोड़े जाने की जानकारी मिलते ही मंत्री जी के बेटे पहुंचे। तब तक प्रशासन घर के आगे के भाग को ध्वस्त कर चुका था। पूरी स्थिति को देखकर वे वापस लौट गये। केंद्रीय मंत्री पटना जिले के ही सांसद हैं। 

झोपडिय़ों से अपना सामान बचाने में जुटे रहे लोग
इसके पहले पुनाईचक रेलवे क्रॉसिंग के पास सभी झोपडिय़ां ध्वस्त कर दी गईं। यहां छोटे-छोटे बच्चों की संख्या काफी थी। सब के सब अपनी टूटती झोपड़ी से सामान बचाने में लगे रहे। दूसरी तरफ बुलडोजर चलने के पहले ही हड़ताली मोड़ से पाटलिपुत्र पानी टंकी के बीच रेलवे लाइन से खटाल स्वत: हट गए। एक भी मवेशी नहीं मिला।

कब्जा हटाने पहुंची टीम को झोपडिय़ां खाली करते लोग मिले। झोपडिय़ों से समान निकालने के लिए प्रशासन ने समय दिया और झोपडिय़ों को तोड़ते हुए बुलडोजर आगे बढ़ते गया। बेली रोड से सटे क्षेत्र में बड़ी संख्या में झोपडिय़ों को चार-चार बुलडोजर ने कुछ ही देर में ध्वस्त कर दिया।

शाम पांच बजे तक अतिक्रमण हटाओ अभियान पाटलिपुत्र पानी टंकी के कुछ पहले समाप्त हो गया। शिवपुरी के पास सड़क नाला और उसके बाद झोपडिय़ां मिलीं। इसके बीच भी बुलडोजर चला गया और सभी झोपडिय़ों को ध्वस्त कर दिया। अतिक्रमण हटाओ अभियान में एसडीएम सुहर्ष भगत, सहायक जिला दंडाधिकारी तनय सुलतानिया, डीसीएलआर शशि शेखर, अंचलाधिकारी प्रदीप कुमार सिन्हा आदि मौजूद थे।

सब्जी मंडी हो गई ध्वस्त
शिवपुरी सब्जी मंडी के पास बुलडोजर पहुंचते ही सब्जी विक्रेताओं में भगदड़ मच गई। कुछ ही देर में सभी विक्रेता सब्जी लेकर भाग निकले। बुलडोजर से सब्जी मंडी को ध्वस्त कर दिया गया। 

अतिक्रमणकारी कोई भी हो, नहीं छोड़ा जाएगा : एसडीएम

पटना सदर अनुमंडल के एसडीएम सुहर्ष भगत ने कहा कि अतिक्रमणकारी कोई भी हो, उसको छोड़ा नहीं जायेगा। तोड़ दिया जाएगा। झोपडिय़ां हो या पक्का के मकान हो। जल्द से जल्द हटा लें।

हमें कोई बताए, हम कहां रहेंगे
बेलीरोड से सटे रेलवे लाइन पर झोपड़ी में रहने वाली रीता देवी दो छोटे-छोटे बच्चों के साथ बेघर हो गई। सवाल पूछती है कि हमें कोई बताए, कि कहां बच्चों को लेकर रहूंगी। सास और पति के साथ सब्जी बेचने का कार्य करती हूं। सास आशा देवी बताती हैं कि 1975 से झोपड़ी बनाकर रह रही हूं। अब तक तय नहीं हो पाया है कि कहां रहकर सब्जी बेचने का कार्य करना है।

बंटी अपनी बहन के साथ झोपड़ी से सामान निकालते मिला। भाई-बहन सामान बचाने में जुटे हैं। कई छोटे-छोटे बच्चे खेलकूद में व्यस्त हैं। बंटी बताता है कि ठहरने की जगह तलाश लिए हैं। पुनाईचक रेलवे क्रासिंग के पास छोटे-छोटे बच्चों की संख्या काफी थी। सब के सब टूटती झोपड़ी को देखने का आनंद लेते नजर आए। उन्हें यह पता भी नहीं चल पा रहा था कि उनका घर टूट गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.