Move to Jagran APP

बेगूसराय में साइबर अपराधियों ने शिक्षक से ठगे 63 हजार, आनलाइन काम सिखाने के नाम पर मांग लिया एटीएम

Bihar Crime साइबर अपराधी लगातार लोगों को चूना लगा रहे हैं। बेगूसराय में एक शिक्षको से साइबर अपराधियों ने 63 हजार ठग लिए। फोन पर आनलाइन काम सिखाने के नाम पर ठग ने पहले आईडी प्रुफ मांगा और फिर एटीएम का सारा डिटेल ले लिया।

By Rahul KumarEdited By: Published: Sun, 03 Jul 2022 05:33 PM (IST)Updated: Sun, 03 Jul 2022 05:33 PM (IST)
बेगूसराय में शिक्षक से ठगी। सांकेतिक तस्वीर

संवाद सहयोगी, बखरी (बेगूसराय)। साइबर अपराधियों द्वारा बीएलओ बनकर एक शिक्षक के खाते से 63 हजार रुपये उड़ा लिए जाने का मामला प्रकाश में आया है। ठगी के शिकार शिक्षक प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय डरहा मुसहरी के नियोजित शिक्षक प्रमोद कुमार पासवान हैं। वे बागवन पंचायत के लौछे गांव के रहने वाले हैं। मामले में शिक्षक ने बताया कि घटना के समय उनके मोबाइल पर 9679409176 नंबर से काल आया। ट्रू कालर पर बीएलओ आफिसर शो कर रहा था। चूंकि उक्त शिक्षक बीएलओ भी हैं, इसलिए उधर से उनका नाम लेकर पूछा गया कि आप 129 बूथ के बीएलओ हैं। आपके बूथ पर 760 मतदाता हैं। इनमें 370 पुरुष तथा 390 महिला मतदाता हैं। इन सटीक जानकारियों के बाद शिक्षक को विश्वास हो गया कि दूसरी ओर कोई बीएलओ ही है।

loksabha election banner

फिर ठग ने शिक्षक से पूछा कि वह काम किस तरह से करते हैं। शिक्षक से आफलाइन काम करने की बात कही जिसके बाद ठग ने कहा कि अब आफलाइन मोड काम नहीं चलेगा। सभी काम आनलाइन होना है। शिक्षक ने बताया कि तब दूसरी ओर से उन्हें एक एनीडेस्क एप दिया गया और उसे लोड करने को कहा गया। एप लोड होने के बाद कई तरह की जानकारियों के साथ उनका नाम लोड कराया गया। शिक्षक ने छोटे अक्षर में अपना नाम लिखा। दूसरी ओर से उसे अस्वीकार करते हुए कैपिटल लेटर में नाम लिखवाया गया। फिर उधर से कहा गया कि आपका नाम लोड नहीं हो रहा है। इसलिए आप अपना कोई आईडी प्रूफ दीजिए। तब शिक्षक ने पेन कार्ड दिया। उसे भी अस्वीकार करते हुए उधर से और दूसरे प्रूफ की मांग की गई।

इसी तरह दिए गए दो तीन दूसरे प्रूफ को भी अस्वीकार करते हुए प्रूफ के रूप में एटीएम कार्ड की मांग की गई। उसके बाद उसके खाता से रुपये की निकासी कर ली गई। घटना के बाद शिक्षक शिकायत लेकर संबंधित बैंक गए, परंतु रुपये की निकासी एटीएम से होने की बात कह उनकी कोई मदद नहीं की गई। तब शिक्षक ने थाने में घटना का आवेदन देकर साइबर अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। 9999


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.