पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार में पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election 2021) में ईवीएम (EVM) के इस्तेमाल को लेकर विवाद पर न तो पटना हाइकोर्ट (Patna High Court) में सुनवाई हो पा रही है और न दोनों आयोगों (Election Commissions) के बीच वार्ता हो रही है। मंगलवार को फिर  हाई कोर्ट नौंवी बार सुनवाई टल गई।

इस बीच भारत निर्वाचन आयोग (Election Commissions of India) के बुलावे पर बैठक में भाग लेने राज्य निर्वाचन आयोग ( State Election Commission) के सचिव योगेंद्र  राम दिल्ली पहुंच गए हैं। माना जा रहा है कि बुधवार को दोनों आयोगों की बैठक में कोई रास्ता निकाल सकता है। लेकिन एक आशंका यह भी है कि भारत निर्वाचन आयोग ने राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त को तकनीकी टीम के साथ तलब किया था। पर, बैठक में भाग लेने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त की जगह सचिव दिल्ली गए हैं। उधर,ईवीएम विवाद को कोर्ट से बाहर सुलझाने को लिए पटना हाइकोर्ट ने भी निर्देश दे रखा है। इस बीच दोनों आयोगों के बीच कई  बेनतीजा बैठकें भी हो चुकी है। एक बार फिर वार्ता बुधवार को होनी है।

हाई कोर्ट ने दोनों आयोगों को दी नसीहत

बता दें कि  बिहार में पंचायत चुनाव में मल्टीपोस्ट ईवीएम के इस्तेमाल को लेकर इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया से एनओसी (No objection Certificate ) लेने की शर्त को स्टेट इलेक्शन कमीशन ने पटना हाइकोर्ट में चुनौती दी है। स्टेट इलेक्शन कमीशन की ओर से 19 फरवरी 2021 को पटना हाइकोर्ट में याचिका  दायर की गई थी। कोर्ट ने उस याचिका पर 23 फरवरी को सुनवाई की और दोनों आयोगों को आपसी तालमेल से मामला सुलझा लेने की नसीहत दी। इस नसीहत के बाद कोर्ट में एक बार सुनवाई हुई और नौ दफे सुनवाई टल चुकी है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप