Move to Jagran APP

आइआइटीयन-एनआइटीयन 12 भाषाओं में बच्चों को देंगे मुफ्त ट्यूशन, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

एनआइटी पटना की छात्रा और उनके भाई ने बच्चों को अपनी मातृभाषा में ट्यूशन देने के लिए एप्लीकेशन तैयार किया है। इससे आइआइटी एनआइटी तथा नामचीन तकनीकी संस्थानों में पढ़ाई कर रहे छात्र अपने-अपने राज्य के सातवीं से 12वीं कक्षा तक के बच्चों को ट्यूशन दे रहे हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Fri, 01 Jan 2021 10:25 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jan 2021 10:25 PM (IST)
आइआइटीयन-एनआइटीयन 12 भाषाओं में बच्चों को देंगे मुफ्त ट्यूशन, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
दो छात्रों ने स्कूली बच्चों को अपनी मातृभाषा में ट्यूशन देने के लिए एप्लीकेशन तैयार किया है।

जयशंकर बिहारी, पटना: राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआइटी) पटना की छात्रा अनीता भारती और जादवपुर यूनिवर्सिटी से बीटेक उनके भाई अभिषेक आनंद ने स्कूली बच्चों को अपनी मातृभाषा में ट्यूशन देने के लिए एप्लीकेशन तैयार किया है। इसके माध्यम से विभिन्न आइआइटी, एनआइटी तथा नामचीन तकनीकी संस्थानों में पढ़ाई कर रहे छात्र अपने-अपने राज्य के सातवीं से 12वीं कक्षा तक के बच्चों को उनकी मातृभाषा में ट्यूशन दे रहे हैं। नए साल में काफी कम डेटा खर्च पर बच्चे इसके अपडेट एप्लीकेशन से जुड़ पाएंगे। 

loksabha election banner

तीन स्तर पर होता है रजिस्ट्रेशन

एप्लीकेशन के होम पेज पर तीन स्तर पर रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक उपलब्ध है। कक्षा सात से 10वीं, एनटीएसई स्पेशल बैच तथा 11वीं, 12वीं, आइआइटी-जेईई व केवीपीवाई की तैयारी के लिए अलग-अलग लिंक है। रजिस्ट्रेशन सहित तमाम प्रक्रिया फ्री है। अनीता का कहना है कि एप्लीकेशन को ग्रामीण क्षेत्र और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। रजिस्ट्रेशन के लिए मामूली जानकारी विद्यार्थियों को साझा करनी होती है। सीबीएसई, आइसीएसई और राज्य बोर्ड के छात्रों की पढ़ाई अलग-अलग बैच में कराई जाती है। रजिस्ट्रेशन करने के साथ ही उन्हें संबंधित क्लास की लिंक उपलब्ध करा दी जाती है। राज्य बोर्ड के विद्यार्थी ज्यादातर अपनी मातृभाषा में पढऩा चाहते हैं। 

14 आइआइटी व 20 एनआइटी के छात्र दे रहे ट्यूशन 

अभिषेक आनंद ने बताया कि फिलहाल एप्लिकेशन से आइआइटी, पटना, मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, गुवाहाटी सहित 14 आइआइटी और 20 एनआइटी के 100 से अधिक छात्र जुड़कर ट्यूशन देने की सहमति प्रदान कर चुके हैं। कक्षाएं प्रारंभ हो गई हैं। तकनीकी संस्थानों में पढ़ने वाले छात्रों से उनकी मातृभाषा की जानकारी मांगी जाती है। उसी के अनुरूप उनकी सहमति से संबंधित राज्य बोर्ड के विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए लिंक उपलब्ध कराई जाती है। संस्थानों में पढऩे वाले छात्र सप्ताह में एक से सात घंटे तक दे रहे हैं। उनकी पसंद के विषय को प्राथमिकता दी जाती है। 

आइआइटी-जेईई की तैयारी के लिए डाउट फोरम 

आइआइटी व जेईई की प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को शंका दूर करने के लिए डाउट फोरम है। इसमें छात्रों को अलग-अलग गाइड किया जाता है। इस एप्लीकेशन से बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, हरियाणा, ओडिसा, झारखंड, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश सहित 20 से अधिक राज्यों के विद्यार्थी जुड़े हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.