Move to Jagran APP

IGIMS करेगा राजवंशी नगर अस्पताल का संचालन, 500 बेड का होगा हॉस्पिटल Patna News

राजधआनी का आइजीआइएमएस जल्द ही राजवंशी नगर अस्पताल की जिम्मेदारी भी संभालेगा। इसके बाद अस्पताल में सुविधा विस्तार भी किया जाएगा।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Fri, 30 Aug 2019 08:00 AM (IST)Updated: Fri, 30 Aug 2019 08:00 AM (IST)
IGIMS करेगा राजवंशी नगर अस्पताल का संचालन, 500 बेड का होगा हॉस्पिटल Patna News

नीरज कुमार, पटना। इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आइजीआइएमएस) जल्द ही राजवंशी नगर अस्पताल का संचालन करेगा। इसके लिए सरकार की ओर से तैयारी शुरू कर दी गई है। वर्तमान में राजवंशी नगर अस्पताल का संचालन सीधे स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जाता है।

loksabha election banner

यह 100 बेड का अस्पताल है। यहां पर ट्रॉमा सेंटर का निर्माण किया जा रहा है, जो वर्ष के अंत तक तैयार हो जाएगा। आइजीआइएमएस के निदेशक डॉ. एनआर विश्वास इस संबंध में दो दिन पहले राजवंशी नगर अस्पताल का निरीक्षण किया था।

राजवंशी नगर में बनने वाला ट्रॉमा सेंटर आइजीआइएमएस एवं राजवंशी नगर अस्पताल को जोड़ने का मुख्य कड़ी बन गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राजवंशी नगर में ट्रॉमा सेंटर बनाने के लिए शिलान्यास पहले ही कर चुके हैं। यहां पर निर्माण कार्य भी जोर-शोर से चल रहा है। वहीं दूसरी ओर आइजीआइएमएस में भी ट्रॉमा सेंटर बनाने की बात चल रही थी।

पहले आइजीआइएमएस को बिक्रम स्थित ट्रॉमा सेंटर चलाने को दिया गया था, लेकिन वह आइजीआइएमएस से दूर एवं काफी छोटा अस्पताल होने के कारण ट्रॉमा सेंटर के रूप में विकसित नहीं किया जा सका। इसके बाद आइजीआइएमएस में ही ट्रॉमा सेंटर बनाने की तैयारी की जा रही थी। लेकिन अब सरकार ने इस पर सवाल खड़ा कर दिया है कि आखिर जब राजवंशी नगर हॉस्पिटल में ट्रॉमा सेंटर बन रहा है, तब एक किलोमीटर के अंदर आइजीआइएमएस में दूसरा ट्रॉमा सेंटर बनाने की क्या जरूरत है।

राजवंशीनगर अस्पताल भी होगा स्वायत्त

आइजीआइएमएस के निदेशक डॉ. विश्वास का कहना है कि राजवंशी नगर अस्पताल को आइजीआइएमएस के अंतर्गत आने पर वह भी स्वायत्त होगा। वहां के डॉक्टरों को भी निजी प्रैक्टिस करने की इजाजत नहीं मिलेगी। अस्पताल में आने वाले मरीजों से पंजीयन शुल्क लिया जाएगा और उन्हें गुणवतापूर्ण चिकित्सा सुविधा प्रदान की जाएगी।

राज्य सरकार ने 500 बेड का अस्पताल बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। यहां अस्पताल पर बेड बढ़ाने के लिए जगह का भी चयन कर लिया गया है। यह हड्डी एवं नस की बीमारियों के लिए सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.