पटना [जेएनएन]। हजयात्रा के लिए आज से आवेदन भरा जायेगा। हज कमेटी ऑफ इंडिया ने वर्ष 2018 के हज के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। इसके अनुसार आवेदक ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से  आवेदन कर सकते हैं। कार्यक्रम के अनुसार हज आवेदन फार्म इस साल 15 नवंबर से हज कमेटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध हो गये हैं।

फॉर्म जमा करवाने की अंतिम तारीख

फॉर्म जमा करवाने की अंतिम तारीख सात दिसंबर है। बिहार राज्य हज समिति के अध्यक्ष हाजी इलियास हुसैन ने बताया कि अाज सुबह 11.30 बजे आवेदन पत्र का विमोचन हज भवन में किया जायेगा। वहीं वेबसाइट पर भी हज आवेदन फार्म का  प्रारूप उपलब्ध रहेगा, जिसको डाउनलोड कर ऑफलाइन भी आवेदन किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि हज भवन में भी आवेदन फ्री में दिये जायेंगे।

 

अॉनलाइन एेसे करें अप्लाई

ऑनलाइन भरे गये  फार्मों का प्रिंटआउट संलग्न प्रपत्रों सहित सत्यापन के लिए डाक  के माध्यम से लखनऊ स्थित राज्य हज समिति के दफ्तर भेजे  जायेंगे। आवेदन फॉर्म को www.hajcommittee.gov.i-  से डाउनलोड किया जा सकता है।

 

इसे  प्रदेश हज कमेटियों के वेबसाइट से भी डाउनलोड  किया जा सकता है। मशीन से पढ़े जाने योग्य भारतीय अंतर्राष्ट्रीय पासपोर्ट  होना आवश्यक है। आवेदन www.hajcommittee.gov.i-  के साथ ही मोबाइल एप पर ऑनलाइन भी भरा जा सकता  है। 

 

बाहर का पासपोर्ट है, तो आवास प्रमाणपत्र जरूरी 

हज पर जाने के इच्छुक व्यक्ति जल्दी अपना पासपोर्ट बनवा लें, ताकि समय से हज का फाॅर्म भरा जा सकें।पासपोर्ट के लिए आवेदन ऑनलाइन करने के बाद सारे आवश्यक कागजात और पहचानपत्र के साथ बिहार राज्य हज समिति के कार्यालय से संपर्क करें, जहां से क्षेत्रीय पासपोर्ट पदाधिकारी के नाम से अनुशंसा पत्र प्राप्त करने के बाद सभी स्तर पर तेजी के साथ बिना किसी कठिनाई के पासपोर्ट प्राप्त किया जा सकता है।

 

पासपोर्ट अगर बिहार के बाहर दूसरे राज्य से जारी किये गये हैं वे बिहार हज कमेटी से हज पर जाना चाहते हैं, तो उन्हें अपने आवास के प्रमाणपत्र के लिए राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, बिजली बिल, लैंड लाइन टेलीफोन बिल, पानी बिल, गैस कनेक्शन, मतदाता फोटो पहचानपत्र, आयकर विवरणी, बैंक खाता, आधार कार्ड में से कोई एक दस्तावेज फाॅर्म के साथ संलग्न करना जरूरी है। जिन लोगों के पास हस्त लिखित पासपोर्ट हैं वे मशीन रीडेबल पासपोर्ट बनवा लें।

 

Posted By: Kajal Kumari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस