Move to Jagran APP

यूएस का वीजा चाहिए तो आपके लिए काम की है ये खबर, जानिए ये खास बातें

उच्च शिक्षा और बेहतर अवसर की चाह में अमेरिका जानेवाले स्टूडेंट्स के लिए ये खास खबर है। यूएस वीजा प्राप्त करने के बारे क्या जानकारियां होनी चाहिए तो ये खबर आपके लिए जरूरी है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 21 Sep 2017 08:44 AM (IST)Updated: Thu, 21 Sep 2017 11:38 PM (IST)
यूएस का वीजा चाहिए तो आपके लिए काम की है ये खबर, जानिए ये खास बातें
यूएस का वीजा चाहिए तो आपके लिए काम की है ये खबर, जानिए ये खास बातें

पटना [जेएनएन]। उच्च शिक्षा और बेहतर अवसर की चाह में अमेरिका जानेवाले भारतीय छात्र-छात्राओं की संख्या चीन के बाद दूसरे नम्बर पर है। इसके अलावा भारत से बिजनेस, पर्यटन, एक्सचेंज स्टडी, नौकरी और खेल के सिलसिले में भी यूएसए जानेवाले लोगों की संख्या में वृद्धि हुई है।

loksabha election banner

यूएस वीजा प्राप्त करने के बारे में यूएस कान्सलिट जनरल कोलकाता की वाइस कान्सल मैडलिन एएम माहन ने दैनिक जागरण की संवाददाता सुमिता जायसवाल से बातचीत की । मैडलिन बुधवार को राजधानी पटना में थीं। 

- यूएस वीजा कितने प्रकार का होता है? 

बी-1, बी-2, ओ-1, एच-1 , एल आदि कई तरह के वीजा होते हैं। जर्नलिस्ट के लिए आइ वीजा, एथलीट, आर्टिस्ट या किसी प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए जाने वालों के लिए बी-1, एंटरटेनर के लिए पी, प्रोफेसर , विद्वान और एक्सचेंज स्टडी के लिए  जे-1 वीजा की जरूरत पड़ती है। अलग-अलग तरह की पढ़ाई को जानेवाले छात्रों के लिए एफ-1, एफ-2, एम-1 और टू के अलावा कई तरह के वीजा होते हैं।

- छात्रों के लिए यूएस का वीजा प्राप्त करना कितना आसान है? 

वीजा के लिए इंटरव्यू से पहले छात्र पहले से काफी तैयारी कर आते हैं।  अगर कोई इंटरव्यू के दौरान नर्वस होता है, तो उसे वीजा प्राप्त करने के लिए मुश्किल का सामना करना पड़ सकता हैं। (हंसते हुए) कई कुछ लोग पहले से कुछ सवालों के जवाब रटकर आते हैं, उन्हें ज्यादा मुश्किल नहीं होती। वास्तविक लोगों के लिए वीजा पाना मुश्किल नहीं है। 

- लोगों को ऐसी सोच है कि यूएसए का वीजा पाना थोड़ा मुश्किल है, क्या यह सच है? 

बिल्कुल नहीं, हम बस यह देखते हैं कि जिसे हम यूएसए जाने के लिए योग्य करार दे रहे हैं, वह वहां जाकर क्या करेगा? कई बार कुछ छात्र पढऩे के लिए जाते हैं, मगर यूएसए में जाकर कुछ काम वगैरह करने लगते हैं। ज्यादातर छात्र सही ही होते हैं। इंटरव्यू के पहले आप कहां और क्यों जाना चाहते हैं, कहां रुकेंगे आदि के बारे में पूरी जानकारी लेकर जाएं। 

- तो क्या वीजा के लिए अप्लाई करने से पहले जर्नलिज्म की तरह ही 5 डब्ल्यू और 1 एच की तैयारी कर जाना चाहिए? 

- हंसते हुए... क्यों नहीं? फाइव डब्ल्यू यानि कहां, क्यों, क्या,  किससे, कौन और वन एच यानी कैसे इन सब सवालों के बारे में तैयारी कर जाना चाहिए। हालांकि आप जितना स्वाभाविक हो और एक सीमित समय के बाद अपने देश में लौटने की चाहत हो तो वीजा आसानी से मिलता है।  

- पहले कुछ ऐसे भी केस हुए हैं कि वीजा मिलने के बाद भी कुछ लोगों को यूएसए के एयरपोर्ट से लौटा दिया गया।  

मैंने भी इसके बारे में सुना है। हालांकि मेरे सामने ऐसा केस कभी नहीं आया। कुछ स्पेशिफिक ऐसे केस हो सकते हैं। कभी-कभी वीजा में ही कुछ गलती हो जाती है। आखिरकार हम सब इंसान है और हमसे भी गलती हो सकती है। 

- छात्र यूएस के फ्रॉड यूनिवर्सिटी की पहचान कैसे करें? 

छात्रों को देखना चाहिए कि उक्त कॉलेज किस यूनिवर्सिटी से संबद्ध है। वेबसाइट से यूनिवर्सिटी और कॉलेज के बारे में जानकारी ली जा सकती है। यूएस एम्बेसी से भी जानकारी ली जा सकती है। हमारे कॉल सेंटर हैं, ऑनलाइन चैट की सुविधा है। वीजा फ्राइडे को दोपहर 2-3 बजे तक वीजा रिलेटेड सवालों के भी जवाब दिए जाते हैं।  

- क्या वीजा के लिए किसी एजेंट के माध्यम से अप्लाई करना चाहिए या स्वयं ही अप्लाई करना बेहतर है? 

एजेंट के लिए नहीं, नहीं, नहीं...। खुद से अप्लाई करना हमेशा बेहतर है। एजेंट आपसे काफी रुपये ठग लेता है। उन्हें हम भी भरोसा नहीं करते । 

- यूएस वीजा प्राप्त करने के क्या स्टेप्स हैं? 

बहुत आसान थ्री स्टेप्स हैं। पहले आप अपना एप्लीकेशन  पर भरिए। फिर यूजर अकाउंट बनाइए। दूसरे स्टेप में अपना वीजा एप्लीकेशन फी भरिए। यह मोबाइल या इलेक्ट्रॉनिक मनी ट्रांसफर के जरिए किया जा सकता है। इसके बाद तीसरे स्टेप में दो इंटरव्यू होते हैं। पहला बायोमेट्रिक कलेक्शन के लिए दूसरा इंटरव्यू व्यक्तिगत बातचीत के लिए । 

- यूएस वीजा का फी क्या है? वीजा कहां से प्राप्त किया जा सकता है? 

- वीजा के लिए 160 यूएस डॉलर है। कुछ खास केस के लिए 180 यूएस डॉलर चार्ज किए जाते हैं। भारत में दिल्ली, कोलकाता, हैदराबाद,चेन्नई, मुम्बई स्थित यूएस कान्सलिट से या दिल्ली स्थित यूएस एम्बेसी से वीजा प्राप्त किया जा सकता है। किसी भी क्षेत्र के लोग किसी भी केंद्र से अपनी सुविधानुसार वीजा के लिए अप्लाई कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.