Move to Jagran APP

बारिश से भयावह हो गया पटना का नजारा, नाव के सहारे घरों से निकल रहे लोग Patna News

राजधानी के कई मोहल्लों में जमा है बारिश व नाले का गंदा पानी शहर की नारकीय स्थिति को बयां कर रहा है। लोग परेशान होकर अब चंदा इकट्ठा कर घरों से पानी निकालवा रहे हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sun, 14 Jul 2019 10:05 AM (IST)Updated: Sun, 14 Jul 2019 10:05 AM (IST)
बारिश से भयावह हो गया पटना का नजारा, नाव के सहारे घरों से निकल रहे लोग Patna News
बारिश से भयावह हो गया पटना का नजारा, नाव के सहारे घरों से निकल रहे लोग Patna News

पटना, जेएनएन। राजधानी के वाशिंदों का अब पटना नगर निगम की व्यवस्था पर विश्वास नहीं रहा। कई बार शिकायत करने के बाद भी समस्याओं का निराकरण नहीं होने से नाराज लोगों ने अब स्वयं से उपाय करना शुरू कर दिया है। पटना के कई मोहल्लों में पिछले एक सप्ताह से जलजमाव है।

loksabha election banner

राजधानी के घरों में नाले का गंदा पानी घुसा है, लेकिन न तो निगम के अधिकारी कुछ कर रहे और न ही कर्मचारी। शिकायतों को नजरंदाज कर उन्हें उनके हाल पर छोड़ दिया गया है। नतीजतन, बारिश के पानी से लबालब भरी सड़कों पर लोग गिरकर चोटिल हो रहे हैं। इसके बावजूद कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

एसके पुरी के बसावन पार्क के पास रहने वाले सुनील कुमार उपाध्याय ने बताया कि एक सप्ताह से उनके घर में गंदा पानी घुसा है। मधुबन कॉलोनी में लोग जुगाड़ की तकनीक से बनी चचरी की नाव के सहारे घरों से निकल रहे हैं। गांधी मैदान, मौर्या होटल, ट्विन टॉवर के पास दो फीट पानी जमा है। ट्विन टावर के बेसमेंट और दुकानों में भी पानी भरा हुआ है। वह लोग किराये पर पंप लेकर पानी निकाल रहे हैं।

बताया कि निगम की ओर से गठित शिकायत सेल के वाट्सएप पर इन क्षेत्रों के लोगों ने कई बार दर्द साझा किया, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। मधुबन कॉलोनी में रहने वाले संजय सिन्हा, इंद्रपुरी निवासी गणेश प्रसाद, भोजपुर कॉलोनी में रहने वाले शैलेश चौबे सहित कई लोग ऐसे हैं, जिनकी शिकायतें नक्कारखाने की तूती जैसी साबित हुई है।

छोड़ी निगम से आस, खुद कर रहे उपाय

नगर निगम के निकम्मेपन से नाराज मोहल्लावासियों में बड़ी नाराजगी है। लिहाजा, वे लोग चंदा इकट्ठा कर खुद जलजमाव से निपटने में जुट गए हैं। मधुबन कॉलोनी के निवासी खुद कुदाल और खंती लेकर पानी निकालने में जुट गए हैं।

एक सप्ताह से जलमग्न हैं ये क्षेत्र

मधुबन कॉलोनी, पूर्वी रामकृष्णा नगर, सोरंगपुर, संजय नगर, इंदिरा नगर, एनटीपीसी कॉलोनी, पोस्टल पार्क, पाटलिपुत्र, एसके पुरी बसावन पार्क, इंद्रपुरी, शास्त्री नगर, राजवंशी नगर, गांधी मैदान के आसपास के इलाके, बाईपास का दक्षिणी इलाका, बेउर महावीर कॉलोनी, बाईपास के किनारे बसी आरएमएस कॉलोनी, खेमनीचक, कंकड़बाग का चांगड़, अशोक नगर, चांदमारी रोड, कुम्हरार, संदलपुर, बिस्कोमान कॉलोनी, राजीव नगर की मजिस्ट्रेट कॉलोनी, आनंद विहार कॉलोनी, मनोकामना मंदिर रोड, विजय नगर, आर्या नगर, कदमकुआं का जनक किशोर रोड, लोहानीपुर पृथ्वीराज नगर आदि क्षेत्र ऐसे हैं, जहां की सड़कों पर पिछले एक सप्ताह से बारिश का पानी सड़कों पर जमा है। इससे लोग मुश्किलों का सामना कर रहे हैं।

निगम का दावा, पानी निकालने में लगी है टीम

राजधानी के लोगों में भले नगर निगम के रवैये को लेकर नाराजगी हो, लेकिन नगर निगम की ओर से दावा किया जा रहा कि जलजमाव वाले इलाकों में टीमें पानी निकालने में लगी हुई हैं। इसके लिए रविवार को भी सभी दफ्तर खुले रहेंगे। कर्मचारी और अधिकारी काम पर रहेंगे। निगम की जनसंपर्क अधिकारी हर्षिता ने कहा कि पानी निकालने के लिए 47 पंप, तीन जेटिंग मशीन, दो सुपर सकर मशीन, तीन फ्लड डिवाटङ्क्षरग पंप का इस्तेमाल किया जा रहा है। सभी टीमें दिन-रात कार्य कर रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.