Move to Jagran APP

Heatstroke In Bihar: भीषण गर्मी से तीन जिलों में नौ लोगों की मौत, मृतकों में औरंगाबाद के पांच; बक्‍सर रहा सबसे गर्म इलाका

Bihar Heatwave Death बिहार में भीषण गर्मी ने एक बार फिर कहर बरपाना शुरू कर दिया है। शनिवार को गर्मी के कारण तीन जिलों में नौ लोगों की मृत्‍यु की सूचना है। औरंगाबाद में सबसे ज्‍यादा पांच लोगों की मौत हुई। इसके अलावा सारण में तीन तो रोहतास में एक व्‍यक्ति की मौत हो गई। आज राज्य का सर्वाधिक तापमान वाला इलाका बक्सर रहा। यहां 46.0 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

By Jagran News Edited By: Prateek Jain Sat, 15 Jun 2024 09:21 PM (IST)
Heatstroke In Bihar: बिहार में भीषण गर्मी से तीन जिलों में नौ लोगों की मौत हो गई।

जागरण टीम, पटना। राज्य में भीषण गर्मी का कहर लोगों पर भारी पड़ रहा है। गर्मी के कारण तीन जिले में नौ लोगों के मौत की सूचना है। औरंगाबाद में सर्वाधिक शनिवार को पांच लोगों की मौत हो गई। वहीं सारण जिले में तीन व रोहतास में एक की मौत हो गई। शनिवार को राज्य में सबसे अधिक तापमान बक्सर में 46.0 डिग्री सेल्सियस रहा। 

औरंगाबाद जिले में शनिवार को लू की चपेट में आने से पांच लोगों की मौत हो गई है। औरंगाबाद जिले का अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस रहा। फेसर थाना क्षेत्र के बसडीहा कला गांव निवासी 70 वर्षीय बलराम साव, बारुण के जनकोप गांव के विजेंद्र चंद्रवंशी, औरंगाबाद के महुआ धमनी के अमित चौधरी, ओबरा की सुमित्रा देवी व कथरुआ गांव के पास बस में सवार महिला यात्री की मौत हो गई।

परिवार ने लू लगना बताया मौत का कारण

महिला महाराष्ट्र के पुणे के धमनी गांव निवासी भगवान चौधरी के 35 वर्षीय पत्नी सुनैना देवी है। मृतक के स्वजन ने सदर अस्पताल में बताया कि भीषण गर्मी के कारण सभी को लू लगी और मौत हो गई। ड्यूटी पर रहे चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया।

बताया जाता है कि सभी को अचानक से तेज बुखार व उल्टी होने लगी। हालात बिगड़ते देख स्वजन अस्पताल ले आए और इसी क्रम में मौत हो गई। मौत का कारण स्वजन लू बता रहे हैं। सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डा. आशुतोष कुमार ने लू से मौत की पुष्टि नहीं की है। कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चलेगा की मौत कैसे हुई है। सुमित्रा एवं बिजेंद्र के शव का पोस्टमार्टम कराया गया है।

सारण में इमाम समेत तीन की मौत

सारण जिले में दरभंगा जिले के रहने वाले एक मस्जिद के इमाम समेत तीन लोगों की मौत हो गई। मशरक में शनिवार को धर्मासती गंडामन गांव में स्थित मस्जिद के इमाम 58 वर्षीय जमशेद बेग की मौत हो गई।

जमशेद बेग को शुक्रवार को बेहोशी की हालत में मशरक सीएचसी में भर्ती कराया गया था। जहां इलाज के दौरान उनकी स्थिति नाजुक देख ड्यूटी पर तैनात चिकित्सक डा. चंद्रशेखर सिंह ने छपरा सदर अस्पताल रेफर कर दिया। छपरा जाने के दौरान रास्ते में ही उनकी मौत हो गई।

छपरा जंक्शन पर बैठे पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले के माल बाजार थाना क्षेत्र के माल बाजार वार्ड नंबर दो निवासी 46 वर्षीय उमेश दास पिता लक्ष्मण दास की मौत गर्मी से हो गई। सदर अस्पताल में भगवान बाजार थाने की पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराया।

वहीं भगवान बाजार थाना क्षेत्र के अजायबगंज मोहल्ला के 30 वर्षीय अवधेश राय की लू लगने से मौत हो गई। भगवान बाजार थानाध्यक्ष सुभाष कुमार सिंह ने बताया कि पीएन सिंह कालेज के समीप एक व्यक्ति के शव की सूचना मिलने पर वहां पहुंचे।

बैठे-बैठे अचानक लुढ़क गया था युवक

मृतक की शिनाख्त करवाने के पश्चात उसे सदर अस्पताल में पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। स्थानीय लोगों ने बताया कि अल सुबह मजदूरी करने निकला था और लौटने के बाद वहां बैठे-बैठे अचानक लुढ़क गया। उसके मुंह और नाक से खून निकल रहा था, जिससे यह परिलक्षित होता है कि उसकी मौत भीषण गर्मी से हुई है। 

रोहतास के संझौली थाना क्षेत्र के बुकनाव गांव में शनिवार को एक किसान की मौत लू लगने मौत हो गई। ग्रामीणों के मुताबिक लक्ष्मण सिंह शुक्रवार को गांव के काव नदी पार अपने आम के बगीचे की रखवाली कर रहे थे।

दोपहर भीषण गर्मी की चपेट में आकर वे बीमार हो गए। ग्रामीण उन्हें इलाज के लिए संझौली स्थित एक निजी क्लीनिक में ले आए, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।