Move to Jagran APP

Haj 2022: दो वर्षों के बाद हज यात्रा की अनुमति, नवंबर में शुरू होगी आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

बिहार राज्य हज कमेटी ने कहा है कि हज यात्रियों के लिए खुशखबरी है कि कोरोना के कारण दो वर्ष से स्थगित हज यात्रा-2022 की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सउदी सरकार की गाइडलाइन के अनुरूप्‍ यात्रा की अनुमति होगी। कोरोना वैक्‍सीन की दोनों डोज जरूरी है।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Wed, 27 Oct 2021 07:37 PM (IST)Updated: Wed, 27 Oct 2021 07:37 PM (IST)
अगले साल जा सकेंगे हज यात्रा पर। सांकेतिक तस्‍वीर

फुलवारीशरीफ (पटना), संवाद सूत्र। हज यात्रा-2022 (Haj 2022) के लिए आनलाइन आवेदन (Online Application) नवंबर के पहले सप्ताह से भरा जाएगा। इसकी घोषणा हज कमेटी ऑफ इंडिया (Haj Committee of India) के तरफ से भारत सरकार के मंत्री मुख्तार अब्बास नकबी ने की। उस आलोक में बिहार हज कमेटी (Bihar state Haj Committee) के चेयरमैन हाजी इलियास हुसैन ऊर्फ सोनू बाबू ने बताया कि कोरोना वायरस के कारण दो वर्षों से हज यात्रा स्थगित रहने से मायूस हज यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। वर्ष 2022 हज यात्रा की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ऐसे में लोगों में काफी खुशी है। इसके लिए आवेदन भरने के पहले हज पर जाने वाले तमाम ख्वाहिशमंद लोग अपना अंतर्राष्ट्रीय पासपोर्ट (Passport) बनवा लें। कोरोना वैक्‍सीन की दोनों डोज (Two dose of Covid 19 Vaccine) लेने वालों को ही 2022 के हज पर आने की अनुमति मिलेगी। इसलिए जो अब तक वैक्‍सीन की दोनों डोज नहीं ले सके हैं वे जरूर ले लें। 

loksabha election banner

सउदी सरकार की गाइडलाइन के अनुसार होगी हज यात्रा

हज कमेटी ऑफ इंडिया ने यह घोषणा की है कि हज यात्रा-2022 सऊदी सरकार की ओर से जारी कोरोना गाइडलाइन के अनुसार होगी। हज पर जाने वाले जायरीनों को उन नियमों का पालन करना होगा। 

पोसपोर्ट के लिए इस तरह करें आनलाइन आवेदन 

हज कमेटी के चेयरमैन हाजी इलियास हुसैन ने बताया कि जिनके पास हस्तलिखित, पुराना या जिनके पासपोर्ट की समय अवधि खत्म हो चुकी है वैसे ख्वाहिशमंद लोग अपना अंतर्राष्ट्रीय पासपोर्ट समय से पहले बनवा लें। पासपोर्ट बनाने का तरीका यह है कि अपने नजदीक के किसी भी साइबर कैफे से पहले पासपोर्ट के लिए आनलाइन आवेदन करें। पासपोर्ट आवेदन के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल करें। आनलाइन आवेदन में पासपोर्ट सेवा केंद्र पटना का ही चयन करें। स्थानीय पासपोर्ट ऑफिस और पोस्ट आफिस के चयन करने पर पासपोर्ट मिलने में देरी हो सकती है। ऐसे में यात्रा पर जाना मु‍श्किल हो सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.