Move to Jagran APP

बिहारः सुशील मोदी ने बताई नए आइटी कानून की अहम बातें, बोले-इंटरनेट मीडिया के दुरुपयोग पर लगेगा अंकुश

राज्यसभा सदस्य सुशील मोदी ने गुरुवार को जारी बयान में कहा है कि केंद्र सरकार ने नया आइटी कानून लागू कर एक साहसिक कदम उठाया है। इंटरनेट मीडिया को शिकायत मिलने के 24 से 36 घंटे के अंदर किसी आपत्तिजनक कंटेंट या फोटो का मूल स्रोत बताना होगा।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Fri, 28 May 2021 08:56 AM (IST)Updated: Fri, 28 May 2021 08:56 AM (IST)
बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी। जागरण आर्काइव।

राज्य ब्यूरो, पटना : राज्यसभा सदस्य सुशील मोदी ने गुरुवार को जारी बयान में कहा है कि हाल के वर्षों में सामाजिक तनाव फैलाने, राष्ट्रीय सुरक्षा में सेंध लगाने, महामारी के समय कोरोना योद्धाओं का मनोबल गिराने और भारत की छवि खराब करने में इंटरनेट मीडिया का दुरुपयोग बढ़ा है। ऐसे में केंद्र सरकार ने नया आइटी कानून लागू कर एक साहसिक कदम उठाया है। इस पहल के बाद इंटरनेट मीडिया को शिकायत मिलने के 24 से 36 घंटे के अंदर किसी आपत्तिजनक कंटेंट या फोटो का मूल स्रोत बताना होगा।

loksabha election banner

15 दिन का समय निर्धारित

बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि सरकार ने कानून के पालन के लिए इंटरनेट मीडिया कंपनियों को 15 दिन का समय दिया, जिससे वे किसी कंटेंट के विरुद्ध आपत्ति दर्ज करने वाले अधिकारी की नियुक्ति जैसी शर्तें पूरी कर सकें। अब अहम यह है कि नए आइटी कानून से किसी की निजता या अभिव्यक्ति के अधिकार का हनन नहीं होता, बल्कि इसके गैरजिम्मेदराना इस्तेमाल पर अंकुश लगेगा। मर्यादित भाषा में तथ्यों के साथ अपने विचार रखने पर कोई रोक नहीं लगाई गई है। इस कानून के पालन को लेकर किसी को प्रतिष्ठा का प्रश्न नहीं बनाना चाहिए।

नागरिकों का निजता का पूरा सम्मानः रविशंकर

केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद पहले ही कह चुके हैं भारत सरकार नागरिकों का निजता का पूरा सम्मान करती है, सरकार की किसी की निजता में दखल का को इरादा नहीं है। नया आइटी कानून इंटरनेट मीडिया के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए है। गौरतलब हो कि नया आइटी कानून वाट्सऐप, यू-ट्यूब, फेसबुक और ट्विटर इत्यादि पर लागू होगा। नए नियम के तहत इंटरनेट मीडिया के सामान्य उपयोगकर्ताओं को सशक्त बनाया है, और इनमें उनकी शिकायतों के निवारण व समय पर समाधान के लिए उपयुक्‍त व्‍यवस्‍था है। रविशंकर ने कहा है कि इसमें यूजर्स की प्राइवेसी में दखल की गुंजाइश नहीं होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.