Move to Jagran APP

चाहिए JOBS तो रहें तैयार: बिहार में इंजीनियर और अमीन के 3154 पदों पर हो रही बहाली

बिहार में अगर आपको सरकारी नौकरी चाहिए तो अब रहें तैयार। बिहार सरकार जीनियर और अमीन के 3154 पदों पर बहाली करने जा रही है। इसकी जानकारी राजस्व व भूमि सुधार मंत्री ने दी है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 05 Mar 2020 01:02 PM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2020 03:26 PM (IST)
चाहिए JOBS तो रहें तैयार: बिहार में इंजीनियर और अमीन के 3154 पदों पर हो रही बहाली
चाहिए JOBS तो रहें तैयार: बिहार में इंजीनियर और अमीन के 3154 पदों पर हो रही बहाली

पटना, राज्य ब्यूरो। राजस्व व भूमि सुधार मंत्री राम नारायण मंडल ने बुधवार को कहा कि राज्य में जल्द ही 1,767 नियमित अमीन की बहाली होगी। बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद द्वारा विज्ञापन निकाला जा चुका है। मुख्य परीक्षा आयोजन की तैयारी चल रही है। अंचल अमीन 1701, भूमि सुधार उप समाहर्ता कार्यालय के लिए 101 और भू अर्जन कार्यालय के लिए 79 अमीन के पद यानी कुल 1881 पद स्वीकृत हैं। 

loksabha election banner

विधान परिषद में उप मुख्य सचेतक रजनीश कुमार के तारांकित प्रश्न पर मंत्री ने सदन को यह जानकारी दी। पूरक में रजनीश ने कहा कि अमीन नहीं होने की वजह से थानेदार और सीओ भी जमीन विवाद के मामले को सुलझाने में असमर्थ हैंं।  मंत्री ने भी स्वीकार किया कि अमीन की कमी के कारण परेशानी हो रही है। अब बहाली जल्द हो जाएगी।

1387 इंजीनियरों की नियुक्ति प्रक्रिया चल रही

प्रभारी मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि 1387 सिविल व मैकेनिकल सहायक इंजीनियरों की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है। बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा पीटी के बाद मार्च 2019 में मुख्य परीक्षा ली गई। इस माह के अंत तक फाइनल रिजल्ट प्रकाशित हो जाएगा।

बता दें कि पटना में आयोजित पार्टी के कार्यक्रम में नीतीश कुमार ने बिहार में हो रही हत्या के अधिकांश मामलों की वजह भूमि विवाद से जुड़ा होने की बात कही थी साथ ही सीएम ने कहा था कि नए सिरे से पूरे राज्य में भूमि मापन की प्रक्रिया की जा रही है और इसके लिए अमीनों की बहाली की जा रही है। सीएम ने कहा था कि इसके साथ ही जमीन की खरीद-बिक्री के नियमों में भी कई बदलाव किए गए हैं।

दस निलंबित, दो बर्खास्त, कई सीओ पर शीघ्र होगी कार्रवाई

रामनारायण मंडल ने कई सदस्यों द्वारा सीओ के खिलाफ गड़बड़ी की शिकायत पर कहा कि दस सीओ निलंबित किए गए हैं। दो को बर्खास्त कर दिया गया है। यही नहीं, कई और के खिलाफ शीघ्र ही कार्रवाई करने की तैयारी है। जनता को वेवजह उलझाने वाले सीओ की खैर नहीं है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.