Move to Jagran APP

Government Job: दो से तीन माह में भरे जाएंगे स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के रिक्‍त पद, डॉक्‍टर से नर्स तक के लिए मौके

सरकारी नौकरी बिहार सरकार के अलग-अलग विभागों में नौकरी के खूब अवसर मिलने वाले हैं। विधानसभा चुनाव में यह बड़ा मुद्दा रहा है। नई सरकार इसपर तेजी से काम करने की बात कह रही है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने अपने विभाग की योजना के बारे में खुलासा कर दिया है।

By Shubh NpathakEdited By: Published: Fri, 20 Nov 2020 04:33 PM (IST)Updated: Fri, 20 Nov 2020 04:33 PM (IST)
Government Job: दो से तीन माह में भरे जाएंगे स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के रिक्‍त पद, डॉक्‍टर से नर्स तक के लिए मौके
सरकारी नौकरी पानी है तो हो जाइए तैयार। जागरण

पटना, जेएनएन। प्रदेश की नई सरकार ने कामकाज शुरू कर दिया है। सरकार का फोकस इस बार रिक्‍त पदों पर जल्‍द बहाली को लेकर है। चुनाव में युवाओं के लिए नौकरी और रोजगार का मुद्दा छाये रहने के कारण इस बार सरकार इस मसले पर कोई जोखिम नहीं लेना चाहती। सरकार की कोशिश रहेगी कि सभी रिक्‍त पदों पर बहाली की प्रक्रिया जल्‍द शुरू हो। नई सरकार में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री का दायित्‍व संभालने वाले मंगल पांडेय ने कहा कि उनके विभाग में सभी रिक्‍त पदों पर दो से तीन माह के अंदर बहाली कर ली जाएगी।

loksabha election banner

स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं को बेहतर बनाने पर रहेगा जोर

पांडेय ने कहा कि पिछले कार्यकाल में विभाग में डाक्टरों, नर्सों (एएनएम-जीएनएम) से लेकर पारा मेडिकल कर्मियों के रिक्त पद भरे गए। इसके बावजूद विभाग में अब भी काफी पद रिक्त हैं। जल्द ही नियुक्तियों का पिटारा खुलेगा और दो से तीन महीने के अंदर शेष बचे रिक्त पद भरे जाएंगे। उन्होंने कहा कि विभाग स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के लिए दिन-रात प्रयासरत रहा है। सरकारी प्रक्षेत्र के साथ ही निजी क्षेत्र में भी स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर बनाया जा रहा है। पटना में मेदांता जैसा अस्पताल खुल गया है, जहां आयुष्मान भारत, मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता योजना के मरीजों के इलाज की सुविधा दी गई है।

कोरोना काल में स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों के काम को सराहा

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि विभाग का कार्य काफी चुनौतीपूर्ण है। इसका उदाहरण है कि कोरोना काल से लेकर अब तक डाक्टर से लेकर कर्मचारी तक को स्वजनों के साथ किसी पर्व-त्योहार में शरीक होने का अवसर नहीं मिला। उन सभी ने साबित किया है कि उनके लिए जनता की सेवा से बड़ा कोई पर्व नहीं। स्वास्थ्य विभाग लोगों की सेवा को अपना परम कर्तव्य मानता है और यह सिलसिला अनवरत जारी रहेगा।

गुरुवार को संभाला था मंत्रालय का कामकाज

उन्‍होंने गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्री का कार्यभार संभाल लिया था। स्वास्थ्य मंत्री के रूप में उनकी यह दूसरी पारी है। उन्होंने कहा कि पहले के कार्यकाल में उन्होंने विभाग की व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने के लिए कई अहम फैसले लिए थे। यह सिलसिला आगे भी चलता रहेगा। लोक कल्याण के कार्य प्राथमिकता के आधार पर पूरे किए जाएंगे। विभाग में तमाम पद अभी रिक्त हैं, जिन पर यथाशीघ्र नियुक्ति होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.