Move to Jagran APP

BPSC MVI exam: एमवीआई के पदों के लिए 17 और 18 दिसंबर को लिखित परीक्षा लेगा बीपीएससी

Government Jobs in Bihar सरकारी नौकरी की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए यह जरूरी खबर है। बिहार सरकार के परिवहन विभाग में एमवीआइ के पदों के लिए बहाली की प्रक्रिया तेज हो गई है। यह पद पूरी तरह सरकारी है।

By Shubh NpathakEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 08:29 AM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 08:29 AM (IST)
BPSC MVI exam: एमवीआई के पदों के लिए 17 और 18 दिसंबर को लिखित परीक्षा लेगा बीपीएससी
एमवीआई के पदों के लिए लिखित परीक्षा की तिथ‍ि जारी। जागरण

पटना, जेएनएन। बिहार सरकार (Bihar Government) के परिवहन विभाग (Transpord Department) में नौकरी के लिए कोशिश कर रहे युवाओं के लिए यह खबर जरूरी है। बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की ओर से मोटरयान निरीक्षक (Motor Vehicle Inspector) पद के लिए लिखित (वस्तुनिष्ठ) प्रतियोगिता परीक्षा 17 दिसंबर से होगी। इसके लिए बीपीएससी के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया है। एमवीआइ (MVI) पद के लिए परीक्षा (Written objective Test) 17 दिसंबर को सुबह 10 बजे से 12 बजे एवं दोपहर दो बजे से शाम चार बजे तक दो पाली (Shift) में ली जाएगी।

loksabha election banner

17 दिसंबर को सामान्य अध्ययन प्रथम पत्र की परीक्षा

18 दिसंबर को सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित की जाएगी। 17 दिसंबर को पहली पाली में सामान्य अध्ययन (General Studies First paper) प्रथम पत्र की परीक्षा होगी। जबकि दूसरी पाली में मोटर वाहन नियमावली एवं अधिनियम (Motor Vehicle Regulation and Act) तृतीय पत्र की परीक्षा होगी। 18 दिसंबर को सुबह 10 बजे से 12 बजे तक ऑटोमोबाइल-यांत्रिक अभियंत्रण (Automobile-Machanical Engineering) द्वितीय पत्र की परीक्षा होगी।

एक सप्ताह पहले जारी होगा प्रवेश पत्र

बिहार लोक सेवा आयोग के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने स्पष्ट किया है कि परीक्षा के लिए आवश्यक तैयारी पूरी कर ली गई है। परीक्षा के लिए अर्हित-औपबंधिक रूप से अर्हित उम्मीदवारों की प्रवेश पत्र (Admit Card) आयोग की वेबसाइट (http://www.bpsc.bih.nic.in/) पर परीक्षा आरंभ होने के एक सप्ताह पहले उपलब्ध रहेगा। अभ्यर्थी इसे डाउनलोड कर परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल होने के लिए अलग से कोई प्रवेश पत्र नहीं भेजा जाएगा।

वाहनों के निरीक्षण का होता है जिम्मा

राज्य में एमवीआइ की भारी कमी है। एमवीआइ पर वाहनों की जांच की जिम्मेवारी होती है। प्रदूषण सहित सरकारी वाहनों की जांच एवं देखरेख की भी जिम्मेदारी इनपर होती है। पुराने वाहनों के ट्रांसफर से लेकर ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया में एमवीआइ की महत्वपूर्ण जिम्मेवारी होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.