पटना, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने परीक्षा को लेकर छात्रों के दिमागी दबाव को कम करने के लिए खास कदम उठाया है। इसके तहत छात्र टोल फ्री नंबर पर फोन कर बोर्ड के मनोवैज्ञानिकों से सलाह भी ले सकते हैं। इसके लिए सीबीएसई ने निशुल्क मनोवैज्ञानिक काउंसिलिंग की सुविधा आरंभ की है। बोर्ड आॅडियो और वीडियो के द्वारा सीबीएसई 10वीं एवं 12वीं के छात्रों की काउंसिलिंग कर रहा है।

30 मार्च तक मिलेगी सुविधा

छात्र यह सुविधा एक फरवरी से 30 मार्च तक पा सकते हैं। लाइव टेली काउंसिलिंग की सुविधा सुबह आठ बजे से रात 10 बजे तक रहेगी। छात्र और अभिभावकों के प्रश्नों के जवाब इसमें दिए जाएंगे। सीबीएसई की ओर से चुने गए 95 प्राचार्य एवं प्रशिक्षित काउंसलर समस्याओं का समाधान बताएंगे। 

कॉल में नहीं कटेगा पैसा

सीबीएसई परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए बोर्ड ने टोल फ्री नंबर 1800118004 जारी किया है। देश के किसी भी कोने से छात्र इस पर कॉल कर सकते हैं। यह आइवीआरएस सेवा है। बोर्ड ने छात्रों को सोशल मीडिया पर भी काउंसिलिंग देने की सुविधा आरंभ की है। छात्र सीबीएसई यूट्यूब, फेसबुक और इंस्टाग्राम के माध्यम से भी समय-समय पर छात्रों को सूचना देता रहेगा। 

छात्रों में खुशी की लहर 

सीबीएसई की ओर से टॉल फ्री नंबर जारी होने पर छात्रों में खुशी की लहर है। छात्रों का कहना है कि इससे हमलाेगों को फायदा मिलेगा। यह सही है कि परीक्षा के समय कुछ टेंशन हो जाता है। कुछ प्रश्‍नों में भी उलझ जाते हैं। इस तरह की सुविधा मिलने से छात्रों को लाभ मिलेगा। सीबीएसई के इस कदम का अभिभावकों ने भी स्‍वागत किया है। 

Posted By: Rajesh Thakur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस