पटना, जागरण संवाददाता। Gold & Silver Dhanteras Offers: धनतेरस ज्यों-ज्यों नजदीक आ रहा है, सराफा बाजार में गहमागहमी बढ़ती जा रही है। बुकिंग के साथ ही आभूषणों की खरीदारी भी चल रही है। आफरों के साथ ही नई डिजाइन के आभूषण में लगातार पेश किए जा रहे हैं। सोना और चांदी की कीमतें भी तेजी से बढ़ रही हैं। इसके बावजूद उम्मीद से अधिक कारोबार होने का भी अनुमान लगाया जा रहा है। धनतेरस के लिए बुकिंग की रफ्तार तेज है। 50 से 75 फीसद तक भुगतान करने वाले ग्राहकों को जिस दिन की बुकिंग है, उसी दर पर आभूषण डिलिवर किए जाएंगे। इससे कम राशि पर बुकिंग होने पर डिलिवरी के दिन के रेट से भुगतान करना होगा। सोना और चांदी की बढ़ती कीमतों को देखते हुए लगता है कि चांदी 70 हजार रुपये प्रति किलो और सोना 51,000 रुपये प्रति दस ग्राम तक जा सकता है।

बचत के लिए करा रहे बुकिंग

पाटलिपुत्र सराफा संघ के अध्यक्ष विनोद कुमार व आल इंडिया गोल्ड स्मिथ फेडरेशन के बिहार अध्यक्ष अशोक कुमार वर्मा ने कहा कि इसलिए ग्राहक अभी बुकिंग करा रहे हैं, जिससे उन्हें बचत हो सके। सोना के आभूषणों के मेकिंग चार्ज पर छूट दी जा रही है, जबकि हीरे पर फ्लैट छूट मिल रही है। सोना के आभूषणों के मेकिंग चार्ज पर 20 से 50 प्रतिशत तक की छूट ज्वैलर्स दे रहे हैं। कुछ जगहों पर मेकिंग चार्ज प्रति ग्राम फिक्स कर दी गई है। हालांकि अलग-अलग ज्वैलर्स का रेट भिन्न है। खरीदारी करने वाले ग्राहकों को उपहार भी बांटे जा रहे हैं।

लगातार बढ़ रही हैं कीमतें

अक्टूबर में चांदी और सोना की कीमतों में भारी तेजी आई है। 30 सितंबर को चांदी का भाव 60,300 रुपये प्रति किलो था, जो अब 67,200 रुपये पर पहुंच गया है। इसी तरह से 30 सितंबर को सोना 22 कैरेट का भाव 47,850 रुपये प्रति दस ग्राम पर था, जो अब 49,450 रुपये पर है। इस तरह से इस माह चांदी का भाव 6,900 रुपये प्रति किलो बढ़ चुका है। इसी अवधि में सोना का भाव भी 16,00 रुपये प्रति दस ग्राम महंगा हुआ है।

लाइटवेट डिजाइनर आभूषण बाजार में

डिजाइनर आभूषणों की पेशकश बाजार में डिजाइनर आभूषणों को लाइटवेट में पेश किया गया है। हर शोरूम में डिजाइनर कलेक्शन पेश किया गया है। कोई किसी से कम नहीं है। कुछ जगहों पर परंपरागत और आधुनिकता के मेल से भी डिजाइन तैयार किए गए हैं।