Move to Jagran APP

Gold Silver Rate Patna: पटना में चांदी की गिरावट को लगा विराम, बढ़ गए दाम, सोने के रेट ने दी थोड़ी राहत

चांदी में 500 रुपये प्रति किलो की बढ़त हासिल हुई। इसके विपरीत सोना का भाव 50 रुपये प्रति दस ग्राम और नरम हुआ। चांदी 54 300 रुपये प्रति किलो पर आकर ठहर गई। सोने ने तीन दिन के व्यापारिक कामकाज में 400 रुपये प्रति दस ग्राम की राहत दी।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Fri, 02 Sep 2022 01:28 PM (IST)Updated: Fri, 02 Sep 2022 02:57 PM (IST)
Gold Silver Rate Patna: पटना में चांदी की गिरावट को लगा विराम, बढ़ गए दाम, सोने के रेट ने दी थोड़ी राहत
पटना में चांदी के दाम बढ़ गए हैं। सांकेतिक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना :  स्थानीय पटना सराफा बाजार के व्यापारिक कामकाज में शुक्रवार को चांदी की गिरावट को विराम लग गया। सोने के भाव  में और नरमी दर्ज हुई। चांदी में 500 रुपये प्रति किलो की बढ़त हासिल हुई। इसके विपरीत सोना का भाव 50 रुपये प्रति दस ग्राम और नरम हुआ। धातुओं में कायम विपरीत हालत के उपरांत चांदी 54, 300 रुपये  प्रति किलो पर आकर ठहर गई। इसी प्रकार से सोना विठूर 52,100 रुपये, और सोना 22 कैरेट 51,950 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव पर आ गया। चांदी ने दो दिन के व्यापारिक कामकाज में 2100 रुपये प्रति किलो की राहत देकर 500 रुपये की बढ़त हासिल की। इसी प्रकार से सोने ने तीन दिन के व्यापारिक कामकाज में 400 रुपये प्रति दस ग्राम की राहत खरीदार को दी।

loksabha election banner

सोने -चांदी में कायम विपरीत हालत को व्यापारिक वर्ग वैश्विक बाजार के उतार-चढ़ाव और निवेशक की बुलियन बाजार में वापस लौटने का प्रभाव मान रहे हैं। व्यापारिक वर्ग का एक तबका यह भी मान रहा है कि आने वाले समय में खपत मौसम की कमी को दृष्टिगत कर धातुओं में नरमी दर्ज होगी। चातुर्मास और आने वाले समय में आरंभ हो रहे पितृपक्ष को दृष्टिगत कर खरीदार बाजार से दूरी बनाए हुए हैं। इसी वजह से ग्राहकी मांग सुस्त बनी है। इस वजह से चांदी मे आयी बढ़त को व्यापारिक वर्ग स्थायी नही मान रहे हैं। धातुओं में कायम विपरीत प्रभाव की वजह से आभूषण खरीदार और आभूषण गढ़ने वालो की मांग बाजार मे धीमी गति से निकलने लगी है। इसका कारोबार पर प्रतिकूल प्रभाव दिखाई पड़ रहा है। ग्राहकों की मांग बाजार में आने से कारोबार मे सुधार होने की उम्मीद जताई जा रही है। धातुओं पर कायम उतार-चढ़ाव के बीच खरीदारी बढ़ने की उम्मीद आने वाले त्योहारी मौसम को दृष्टिगत कर जताई जा रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.