पटना, जागरण संवाददाता।  स्थानीय सराफा बाजार में गुरुवार को सोना और चांदी के भाव में गिरावट दर्ज की गई। चांदी का भाव 400 रुपये प्रति किलो फिसल गया। इसी तरह से सोना का भाव भी 200 रुपये प्रति दस ग्राम नीचे आ गया। वैश्विक सराफा बाजार में मुनाफावसूली चलने की वजह से सोना और चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। हालांकि घरेलू बाजार में जीतिया पर्व को लेकर इस समय स्टाकिस्टों की लिवाली चल रही है। 

सोना और चांदी के भाव में गिरावट

चांदी का भाव 400 रुपये प्रति किलो गिरकर 64,200 रुपये पर आ गया। एक दिन पूर्व बुधवार को चांदी के भाव में 200 रुपये प्रति किलो की तेजी दर्ज की गई थी। सोना बिठूर का भाव आज 200 रुपये प्रति दस ग्राम लुढ़ककर 48,800 रुपये पर आ गया। इसी तरह से सोना 22 कैरेट का भाव भी 200 रुपये प्रति दस ग्राम गिरकर 48650 रुपये पर आ गया। एक दिन पूर्व सोना के भाव में भी 200 रुपये प्रति दस ग्राम की तेजी आई थी। 

आभूषण विक्रेताओं का कहना है कि इस समय जीतिया की तैयारी में स्थानीय बाजार में चल रही है। स्टाकिस्टों की ओर से लिवाली चल रही है। जीतिया लाकेट की अच्छी मांग निकलती है हालांकि अभी खुदरा बाजार में खरीदारी सुस्त है। आभूषण विक्रेता विकास कुमार ने कहा कि शोरूमों में तैयारी चल रही है। नई डिजाइन के लाकेट तैयार हो रहे हैं। बिक्री अभी मद्धिम है क्योंकि जीतिया का त्योहार 29 सितंबर को है। 22 सितंबर के बाद बाजार में रौनक दिखाई देने लगेगी। तब तक सोना और चांदी की कीमतों में सीमित दायरे में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि सोना और चांदी के भाव में नरमी है। इसलिए सामान्य ग्राहकी को भी बल मिलेगा। इससे बाजार को मजबूती मिलेगी। त्योहारों और लग्न के दौरान कीमतों में तेजी आने की आशंका के कारण सामान्य ग्राहक भी बाजार में आ रहे हैं।

Edited By: Rahul Kumar