Move to Jagran APP

BSEB Bihar Board Intermediate Result में लड़कियों का जलवा, जानिए पास फीसद व रिजल्‍ट की खास बातें

BSEB Bihar Board Intermediate Result 2021 बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट रिजल्‍ट में लड़कियों का जलवा देखने को मिल रहा है। पास फीसद में गिरावट तो आई है लेकिन साइंस आर्ट्स व कॉमर्स तीनों संकायों की टॉपर्स लड़कियां ही हैं। साइंस टॉपर सोनाली तो एक खीरा बेंचने वाले की बेटी है।

By Amit AlokEdited By: Published: Fri, 26 Mar 2021 04:11 PM (IST)Updated: Sat, 27 Mar 2021 08:31 AM (IST)
BSEB Bihar Board Intermediate Result में लड़कियों का जलवा, जानिए पास फीसद व रिजल्‍ट की खास बातें
बिहार बोर्ड के रिजल्‍ट में लड़कियों का जलवा। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, बिहार ऑनलाइन डेस्‍क। BSEB Bihar Board Intermediate Result 2021 DECLARED बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में कुल 78.04 फीसद परीक्षार्थी उत्‍तीर्ण रहे हैं। इस बार के रिजल्‍ट में लड़कियों का जलवा रहा। साइंस, आर्ट्स व कॉमर्स, तीनों संकायों में लड़कियां हीं टॉपर बनीं हैं। सोनाली कुमारी 94.2 फीसद अंकों से साथ साइंस टॉपर बनीं हैं तो 92.6 फीसद अंकों से साथ आर्ट्स के दो संयुक्‍त टॉपरों खगडि़या की मधु व सिमुलतला स्‍कूल (जमुई) के कैलाश में एक लड़की है। कॉमर्स टॉपर सुगंधा को 94.2 फीसद अंक मिले हैं। खास बात यह है कि साइंस टॉपर सोनाली फेरी लगाकर खीरा बेंचने वाले की बेटी है।

loksabha election banner

विज्ञान संकाय में नालंदा की सोनाली कुमारी ने सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया है। उसे 500 अंकों की परीक्षा में 471 फीसद अंक प्राप्त हुए हैं। उसे कुल 94.20 फीसद अंक मिले हैं। वह परमेश्वरी देवी गर्ल्‍स उच्चतर माध्यमिक स्कूल, बिहारशरीफ की छात्रा है। वहीं वाणिज्य संकाय में सुगंधा कुमारी ने राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। उसे कुल 471 अंक मिले हैं। उसे कुल 94.20 फीसद अंक हासिल हुए हैं। वह एसएन सिन्हा कॉलेज औरंगाबाद की छात्रा है। कला संकाय में खगडि़या के आर लाल कॉलेज की छात्रा मधु भारती एवं सिमुलतला आवासीय विद्यालय (जमुई) के छात्र कैलाश कुमार संयुक्त रूप से टॉपर बने हैं। दोनों को 463 अंक मिले हैं। दोनों को 92.60 फीसद अंक मिले हैं।

आर्ट्स के टॉप फाइव में शामिल सात में पांच लड़कियां

टॉपर्स की बात करें तो सभी संकायों के टॉप फाइव में भी लड़कियाें का दबदबा दिख रहा है। आर्ट्स में आर लाल कॉलेज (खगडि़या) की मधु भारती ने सिमुलतला आवासीय स्‍कूल (जमुई) के कैलाश कुमार के साथ संयुक्‍त रूप से टॉप किया है। आर्ट्स की सेकेंड टॉपर नंदिनी टीएनबी कॉलेज (भागलपुर) की हैं। नालंदा के एलएसटी कॉलेज की चौथी टॉपर श्‍वेता रानी तथा पांचवीं टॉपर बेतिया के गुलाब मेमोरियल कॉलेज की शालवी कुमारी व प्रोजक्‍ट हाईस्‍कूल (बगहां) की प्रिया कुमारी को जोड़ दें तो आर्ट्स के टॉप फाइव में जगह बनाने वाले कुल सात परीक्षार्थियों में पांच लड़कियां ही हैं।

कॉमर्स के टॉप फाइव नौ में छह लड़कियां शामिल

कॉमर्स के टॉप फाइव में शामिल कुल नौ परीक्षार्थियों में से छह लड़कियां ही हैं। औरंगाबाद के एसएन सिन्‍हा कॉलेज की सुगंधा कॉमर्स टॉपर बनी है। किशनगंज के एहतेशाम के साथ बक्‍सर के एमपी हाइस्‍कूल की प्रीती सिंह तीसरी टॉपर बनीं हैं। चाैथी टॉपरों में औरंगाबाद के एसएन सिन्‍हा कॉलेज की शमीमा बानो तथा संत टेरेसा गर्ल्‍स हाइस्‍कूल (बेतिया) की मैत्रिका वर्मा व रक्षा राज शामिल हैं। दो पांचवे टॉपरों में एक गुलाब मेमोरियल कॉलेज (बेतिया) की शिवानी कुमारी भी शामिल हैं।

साइंस टॉपर बनी सोनाली, टॉप फाइव में कल्‍पना भी शामिल

जहां तक साइंस की बात है, इसके टॉप फाइव में शामिल छह परीक्षार्थियों में दो लड़कियों ने जगह बनाई है। टॉपर सोनाली बिहारशरीफ के परमेश्‍वरी देवी उच्‍चतर माध्‍यमिक स्‍कूल की छात्रा है। टॉप फाइव में शामिल एक अन्‍य लड़की आरआर कॉलेज (रक्‍सौल) की कल्‍पना कुमारी ने चौथा स्‍थान हासिल किया है।

शिक्षा मंत्री ने बेटियों के लिए कही ये बात

इंटर का रिजल्ट शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बोर्ड सभागार में ऑनलाइन जारी किया। इस अवसर पर मंत्री ने कहा कि देश में सबसे पहले बिहार बोर्ड ने रिजल्ट जारी कर रिकॉर्ड बनाया है। पिछले तीन वर्षों से बिहार बोर्ड देश में सबसे पहले इंटर एवं मैट्रिक का रिजल्ट जारी कर रहा है। इसकी चर्चा देशभर में हो रही है। मंत्री ने कहा कि तीनों संकायों में बेटियों ने टॉप स्थान प्राप्त कर महिला सशक्तीकरण का नया उदाहरण स्थापित किया है। इस अवसर पर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार, बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर मौजूद थे।

कुल 78.04 फीसद परीक्षार्थी हुए पास

परीक्षा में कुल 78.04 फीसद परीक्षार्थियों ने सफलता हासिल की है। पास फीसद की बात करें तो यह सर्वाधिक कॉमर्स में 91.48 रहा। जबकि, आर्ट्स में 77.97 तो विज्ञान में 76 फीसद परीक्षार्थी सफल रहे हैं। तीनों संकायों का औसत पास फीसद कुल 78.04 फीसद रहा है। इस साल तीनों संकायों में 13 लाख 50 हजार 233 छात्र-छात्राओं ने इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए रजिस्‍ट्रेशन कराया था।

ग्रामीण इलाकों से हैं अधिकांश टॉपर

इंटर में अधिकांश टॉपर ग्रामीण इलाकों से हैं। राजधानी के किसी भी कॉलेज एवं स्कूल से कोई टॉपर नहीं निकला। परीक्षा में कुल 13, 40,267 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। प्रथम श्रेणी से 3,61,597, द्वितीय श्रेणी से 5,42,993 एवं तृतीय श्रेणी से 1,41,352 परीक्षार्थी सफल रहे हैं। परीक्षा एक से तेरह फरवरी तक आयोजित की गई थी।

विज्ञान में 76.28 फीसद सफल

इंटर परीक्षा के विज्ञान संकाय के 76.28 फीसद परीक्षार्थियों ने सफलता हासिल की है। विज्ञान संकाय की परीक्षा में कुल 5, 39,131 परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जिसमें से 4,11,267 विद्यार्थी सफल हुए हैं। विज्ञान संकाय में 2,14,657 परीक्षार्थी प्रथम श्रेणी, 1,88,574 परीक्षार्थी द्वितीय श्रेणी एवं 8,036 तृतीय श्रेणी से परीक्षार्थी सफल हुए हैं।

वाणिज्य में 91.48 फीसद सफल  

इंटर की परीक्षा में वाणिज्य संकाय में 73,901 परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जिसमें से 67,606 परीक्षार्थी सफल रहे हैं। वाणिज्य संकाय में 37,258 परीक्षार्थी प्रथम श्रेणी, 24,242 द्वितीय एवं 6,106 तृतीय श्रेणी से सफलता हासिल की है।

कला संकाय से 77.97 फीसद सफल

इंटर के कला संकाय में 7,26,716 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। कला संकाय से 5,66,650 परीक्षार्थी सफल रहे हैं। कला संकाय में 1, 09,530 परीक्षार्थी प्रथम श्रेणी, 3,29,926 द्वितीय श्रेणी एवं 1, 27,194 परीक्षार्थियों ने तृतीय श्रेणी से सफलता हासिल की है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.