Move to Jagran APP

अंकुरित अनाज में है सबसे ज्यादा प्रोटीन, तो फिर क्यों खाना अंडा या मीट

जब वेज में है सबसे ज्यादा प्रोटीन तो फिर क्यों खाना है नॉन वेज। अंकुरित अनाज में नॉन वेज की अपेक्षा सबसे ज्यादा प्रोटीन पाए जाते है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 31 May 2018 04:39 PM (IST)Updated: Thu, 31 May 2018 04:39 PM (IST)
अंकुरित अनाज में है सबसे ज्यादा प्रोटीन, तो फिर क्यों खाना अंडा या मीट
अंकुरित अनाज में है सबसे ज्यादा प्रोटीन, तो फिर क्यों खाना अंडा या मीट

पटना [जेएनएन]। अमूमन देखा जाता है कि लोग अपनी सेहत बनाने के लिए नॉन वेज का ज्यादा इस्तेमाल करते है। ये लोग सेहत को ताकतवर बनाने के लिए अंडा, मीट, चिकेन, मछली वगैरह का ज्यादा प्रयोग करते है। ऐसे लोगों का मानना है कि इस तरह के खाना खाने से शरीर बलवान होगा। इसके साथ ही ये लोग नियमित व्यायाम करना भी नहीं भूलते है। नॉन वेज खाने वाले यह समझते है कि इसके खाने से शरीर में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा पहुंचती है।

loksabha election banner

लेकिन शायद इनको यह नहीं मालूम होता है कि नॉन वेज से कही ज्यादा वेज में कुछ आइटम ऐसे है जिनमें नॉन वेज से ज्यादा वेज में प्रोटीन ज्यादा पाया जाता है। विशेष कर देसी चना में, और यदि वह चना अंकुरित है तो क्या कहने। मतलब साफ है चाहे आप कुछ भी क्यों न खाएं मकदसद शरीर बनाना ही है। शरीर में ताकत लाना, चाहे इसके लिए कुछ भी क्यों न करना पड़े। लोग जिम ट्रेनर के पा जाते है, उनकी सलाह पर तमाम चीजों पर जमकर पैसा खर्च करते हैं। सबकी ख्वाहिश होती है कि अच्छा शरीर बने। ऐसा शरीर जो लोग देखे तो देखते रह जाएंगे। आप यूं कह सकते है कि यह है सिक्स पैक।

मालूम हो कि एक अंडे में 11 से 14 प्रतिशत तक प्रोटीन होता है और 100 ग्राम मीट में 20 से 22 ग्राम तक प्रोटीन की मात्रा होती है। ऐसे में शाकाहारी लोगों के लिए अंकुरित अनाज खाना ज्यादा सेहतमंद माना जाता है। अंकुरित अनाज में मास-मछली जैसी नॉन वेज चीजों की तुलना में ज्यादा प्रोटीन होता है। जैसे कि 10 ग्राम चने में कम से कम 15 ग्राम प्रोटीन होता है, जो बॉडी मजबूत करने में मददगार है। जिम करने के दौरान अगर ट्रेनर बॉडी बनाने के लिए मंहगे-मंहगे प्रोडक्टस लेने को कहता है, ज्यादा मात्रा में दूध, अंडे, मीट या मछली लेने की सलाह देता है तो आप उसकी जगह पर अंकुरित अनाज भी ले सकते हैं। इसे खाने से भी उतनी ही मात्रा में प्रोटीन मिलेगा और आपके मसल्स भी उतने ही स्ट्रॉन्ग होंगे। अंकुरित अनाज सिर्फ प्रोटीन की ही नहीं बल्कि बॉडी बिल्डिंग के लिए कैलोरी की जरूरत को भी पूरी करता है। करीब 20 ग्राम अंकुरित चने में 400 कैलोरी होती है। यह इतनी कैलोरी है जो कि आपको कई अंडे खाने के बाद भी नहीं मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.