Move to Jagran APP

यू-ट्यूब से सीखा गुर और उखाड़ ले गए पांच ATM, सरगना समेत 12 गिरफ्तार

अपराधियों ने इंटरनेट पर एटीएम तोड़ने का गुर सीखा और पांच एटीएम पर हाथ साफ कर दिया। लेकिन, गैंग के सरगना समेत 12 गुर्गे पुलिस के हत्‍थे चढ़ ही गए।

By Edited By: Published: Fri, 17 Aug 2018 09:45 PM (IST)Updated: Fri, 17 Aug 2018 10:57 PM (IST)
यू-ट्यूब से सीखा गुर और उखाड़ ले गए पांच ATM, सरगना समेत 12 गिरफ्तार
यू-ट्यूब से सीखा गुर और उखाड़ ले गए पांच ATM, सरगना समेत 12 गिरफ्तार
पटना [जेएनएन]। पटना पुलिस की नाक में दम करने वाला एटीएम लुटेरा गैंग आखिरकार पकड़ा गया। यू-ट्यूब से एक मिनट में एटीएम तोड़ने का तरीका सीख इस गैंग ने दो माह में पांच एटीएम उड़ा लिए थे। पुलिस ने गैंग के सरगना मो. नेहाल सहित 12 लुटेरों को गिरफ्तार कर लिया है। उनके पास से लूटे गए चार एटीएम और 10 लाख कैश भी बरामद किए  गए। पुलिस ने लूट में इस्तेमाल होने वाले वाहनों के साथ ही लूट की रकम से खरीदी गई पांच लग्जरी कारें, दो ऑटो और चार बाइक्‍स भी बरामद किए गए। चौंकाने वाली बात यह है कि एटीएम लुटेरा गैंग वाहन पर युवा राजद का बोर्ड लगाकर घूमता था।
जानकारी के अनुसार यह गैंग पटना, नालंदा और आरा जिलों से पांच एटीएम उखाड़ ले गया था। वहीं पटना के बिहटा तथा बिहारशरीफ व बक्सर में आधा दर्जन एटीएम तोड़ने में असफल रहा था। गैंग के दो सदस्य अभी फरार हैं।
पांच जिलों की पुलिस को थी तलाश
नालंदा में लूटा गया एटीएम जानीपुर में लावारिस हालत में बरामद हुआ था। तब पुलिस ने मामले की छानबीन तेज कर दी। इसी बीच सूचना मिली कि फुलवारीशरीफ के पुलिया टोला के पास एटीएम लुटेरे जुटे हैं। पुलिस ने घेराबंदी कर मो. नेहाल (फुलवारीशरीफ), मो. आसिफ (फुलवारीशरीफ), राहुल कुमार (पश्चिम चंपारण), मुन्ना सिंह (पुनपुन), पवन कुमार (मसौढ़ी) और विम्मो (गोपालपुर, पटना) को गिरफ्तार कर लिया। उनके पास से एटीएम काटने के उपकरण, पिस्टल और जिंदा कारतूस बरामद हुए।
पूछताछ के बाद गैंग में शामिल फुलवारीशरीफ के मो. सरफराज, मो. असलम, मो. मोस्तकीन, मो. दानिश, खगौल के मो. नजीमुद्दीन, नालंदा के फिरोज की गिरफ्तारी हुई। उनके पास से एटीएम लूट की रकम से खरीदे गए वाहन भी बरामद हुए। उनकी निशानदेही पर मसौढ़ी विक्रम और बिहियां से लूटे एटीएम तथा खगौल, नालंदा से चोरी किए एटीएम बरामद किए। सभी एटीएम को तोड़कर कैश निकाल लिए गए थे।
गैंग के खिलाफ नालंदा, आरा, पटना, बक्सर और वैशाली जिलों में केस दर्ज हैं। सरगना नेहाल पर फुलवारीशरीफ में कुल नौ मामले पहले से दर्ज हैं। इसके अलावा गैंग पूर्व में दो दर्जन से अधिक चोरी और हाइवे पर वाहन लूट की घटनाओं को अंजाम दे चुका है।
एसएसपी मनु महाराज ने बताया कि गैंग के सरगना के खिलाफ फुलवारीशरीफ सहित अन्य जिलों में करीब 17 मामले दर्ज हैं। सभी बदमाशों को फुलवारीशरीफ से पकड़ा गया है। इनके दो साथी फरार हैं जिनकी तलाश में दबिश दी जा रही है।
तीन माह पूर्व सीखा गुर, 1व दिनों में बनाया गैंग
गैंग का सरगना मो. नेहाल और उसके चार साथी हाइवे पर वाहन लूटपाट करते थे। नेहाल लूटपाट और चोरी के तरीके जानने के लिए इंटरनेट सर्च करता रहता था। तीन माह पूर्व उसने एटीएम से कैश बॉक्स चुराने या हैक करने के लिए हैकर्स से संपर्क करने का प्रयास किया था। लेकिन, बहुत सारी बातें उसे समझ में नहीं आई।
इस बीच उसने यू-ट्यूब पर एटीएम को ही चुराने का तरीका सीख लिया। यू-ट्यूब पर उसने 'हाउ टू ब्रेक एन एटीएम' वीडियो देखा था। यह उसने अपने चारों साथियों को भी दिखाया। इसमें बताया गया था कि एक मिनट में एटीएम को कैसे तोड़ा जाता है। फिर गैंग में 10 लोगों की और जरूरत पड़ी। तब उसने पुराने साथियों से संपर्क किया। गैंग को शुरुआती दौर में आधा दर्जन एटीएम तोड़ने में सफलता नहीं मिली थी।
शौक के लिए राजद का बोर्ड लगाकर घूमता था सरफराज
पुलिस ने जिस स्कॉर्पियो को बरामद किया है उस पर सरफराज ने युवा राजद महासचिव का बोर्ड लगाया था। राजद का बोर्ड लगाकर सरफराज अपने साथियों के साथ घूमा करता था। पूछताछ में उसने पुलिस को बताया कि राजद से उसका कोई संबंध नहीं है। बस शौक के लिए बोर्ड लगा लिया था।
एटीएम से लूट चुके थे 80 लाख से अधिक की रकम
यह गैंग अब तक एटीएम उखाड़कर 60-70 लाख रुपये लूट चुका है। सरफराज ने लूट की रकम से स्कॉर्पियो खरीद ली, जबकि सरगना सहित तीन अन्य बदमाशों ने भी लग्जरी कारें खरीद लीं। नेहाल के बैंक अकाउंट में अभी भी पांच लाख रुपये हैं। गैंग के पास से जमीन के कागजात भी मिले हैं। इनकी रजिस्ट्री पिछले एक माह में कराई गई है।
 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.