Move to Jagran APP

Bihar News: जमीन खरीद-बिक्री करने वालों के लिए फ्री बस, घर से ले आएगी फिर वापस भी छोड़ेगी

रजिस्ट्री कार्यालय लाने और ले जाने के लिए अब निबंधन विभाग बस की व्यवस्था करेगा। फ्री में घर से निबंधन कार्यालय लाएगा और निबंधन होने के बाद फिर वापस घर बस से ही भेजेगा। बस में अन्य किसी व्यक्ति को बैठने की इजाजत नहीं होगी।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Mon, 05 Sep 2022 11:23 AM (IST)Updated: Mon, 05 Sep 2022 11:23 AM (IST)
Bihar News: जमीन खरीद-बिक्री करने वालों के लिए फ्री बस, घर से ले आएगी फिर वापस भी छोड़ेगी
जमीन खरीद-बिक्री करने वालों को फ्री बस की सुविधा मिलेगी। सांकेतिक तस्वीर।

धर्मेंद्र कुमार सिंह, आरा: भोजपुर जिले में जमीन की खरीद-बिक्री करने वाले लोगों को रजिस्ट्री कार्यालय लाने और ले जाने के लिए अब निबंधन विभाग बस की व्यवस्था करेगा। इसके लिए उनसे किसी प्रकार का कोई किराया भी नहीं लिया जाएगा। उन्हें फ्री में घर से निबंधन कार्यालय लाएगा और निबंधन होने के बाद फिर वापस घर बस से ही भेजेगा। ऐसा क्रेता-विक्रेता की सुविधा, दलालों से होने वाली परेशानी, फर्जीवाड़ा पर अंकुश लगाने और राजस्व हित को देखते हुए किया जा रहा है। जिले में यह व्यवस्था 19 सितंबर से लागू होगी।

loksabha election banner

इसे देखते हुए राज्य मुख्यालय से शुरू में सात लग्जरी (एसी) बसों की व्यवस्था करने का निर्देश वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से निबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने शनिवार को तीनों अवर निबंधन पदाधिकारी को दिया है। इन सात बसों में तीन बस आरा निबंधन कार्यालय के लिए और दो-दो बस जगदीशपुर तथा पीरो निबंधन कार्यालय के लिए होंगी। इसके बाद भी अगर ज्यादा बसों की आवश्यकता होगी तो उसकी संख्या अवर निबंधक बढ़ा सकते हैं। इस नई व्यवस्था की मॉनिटरिंग करने की जिम्मेवारी प्रमंडल स्तरीय सहायक निबंधन महानिरीक्षक (एआईजी) को सौंपी गई है। इस संबंध में पीरो के अवर निबंधन पदाधिकारी अरविंद कुमार ने बताया कि 19 सितंबर से फ्री बस सेवा शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए सभी प्रकार की तैयारियों को पूरा करने का निर्देश विभाग से मिल गया है।

जानिए किसे और कैसे मिलेगी फ्री बस की सुविधा

जो व्यक्ति जमीन की खरीद और बिक्री करने के लिए आनलाइन अपाइंटमेंट लिया है, वैसे व्यक्तियों को और उनके साथ पहचान कर्ता को भी यह सुविधा मिलेगी। बस में आने- जाने के दौरान तैनात कंप्यूटर आपरेटर को अपाइंटमेंट स्लिप (जो टिकट के रूप में मान्य होगी) दिखानी जरूरी होगी। इसके अलावा उस बस में अन्य किसी व्यक्ति को बैठने की इजाजत नहीं होगी। प्रारंभिक चरण में आरा निबंधन कार्यालय से संदेश, बड़हरा और कोईलवर प्रखंड से बसों का परिचालन शुरू किया जाएगा। इसी तरह पीरो में तरारी और अगीआओ से तथा जगदीशपुर में शाहपुर-बिहिया से बस परिचालन की व्यवस्था शुरू की जाएगी। इसके बाद जरूरत के अनुसार बस और स्थानों की संख्या बढ़ने या आगे पीछे सुविधा के अनुसार की जाएगी।

तीनों निबंधन कार्यालय से प्रति दिन दो करोड़ रुपये  का आता है राजस्व

भोजपुर जिले में आरा, पीरो और जगदीशपुर निबंधन कार्यालय से प्रति दिन लगभग दो करोड़ रूपये से ज्यादा का राजस्व निबंधन विभाग को प्राप्त होता है। आरा में रोजाना 60 से 80, जगदीशपुर में 40 से 50 और पीरो में 20 से 25 कागजातों का रोजाना निबंधन कार्य होता है। इससे जुड़े लगभग 500 से 700 लोग कार्यालय आते और जाते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.