Move to Jagran APP

बड़ी भयावह थी 25 जून की रात, महज तीन घंंटे में इतनी हुई बारिश कि टूट गए राजधानी के रिकार्ड

शुक्रवार की रात महज तीन घंटे में राजधानी में हुई 146 मिलीमीटर बारिश। इसके पहले 1997 में 30 जून को 205.4 एमएम बारिश हुई थी। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि उस रात जैसी बारिश राजधानी में तो रिकार्ड नहीं हुई है।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Sun, 27 Jun 2021 06:49 AM (IST)Updated: Sun, 27 Jun 2021 06:49 AM (IST)
बड़ी भयावह थी 25 जून की रात, महज तीन घंंटे में इतनी हुई बारिश कि टूट गए राजधानी के रिकार्ड
पटना में उपमुख्‍यमंत्री रेणु देवी के आवासीय परिसर में जमा पानी। फाइल फोटो

पटना, जागरण संवाददाता। शुक्रवार (25 जून) की रात राजधानी में जमकर हुई बारिश (Heavy Rain in Patna) ने राजधानी को पानी-पानी कर दिया है। मात्र तीन घंटे की बारिश में राजधानी का हर कोना पानी से भर गया है। तीन घंटे में राजधानी में 146 मिलीमीटर बारिश रात में रिकार्ड की गई। रात में 11.30 से लेकर 2.30 बजे जमकर बारिश हुई है। इसके पहले राजधानी में 1997 में 30 जून को 205.4 एमएम बारिश हुई थी।

loksabha election banner

बादल फटने जैसी हुई यह बारिश 

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि मौसम विज्ञान केंद्र के आंकड़ों के अनुसार दूसरी बार जून में राजधानी में इतनी ज्यादा बारिश रिकार्ड की गई है। मानसून के दौरान तेज बारिश होना सामान्य बात है। लेकिन मात्र तीन घंटे में इतनी ज्यादा बारिश का रिकार्ड नहीं है। प्राय: मौसम विभाग चौबीस घंटे का बारिश का रिकार्ड रखता है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि शुक्रवार की रात की बारिश बादल फटने जैसी हो रही थी। वैसे बादल फटने की घटना पर्वतीय इलाके में होती है। इस तरह की घटना मैदानी इलाके में बहुत कम होती है। लेकिन रात में जिस तरह से बारिश हो रही थीे, लगता था मानो गर्जन वाले मेघ फट गये हो, अंग्रेजी में इस तरह की घटना को क्यूमलोनिंबस बर्स्‍ट ( Cumulonimbus Burst ) कहा जाता है। इस तरह की घटना मैदानी इलाके में बिरले होती है।

2019 में तीन दिनों तक हुई थी लगातार बारिश

वर्ष 2019 में राजधानी में काफी बारिश हुई थी। शहर के हर इलाका जलमग्न हो गया था। उस वर्ष 28 सितंबर को 98 एमएम, 29 को 151.9 एवं 30 को 91.6 एमएम बारिश हुई थी। यानी तीन दिनों में 340.9 एमएम बारिश हुई थी। काफी बारिश के बाद धूप होने पर बनती ऐसी स्थिति मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि जब किसी इलाके में ज्यादा बारिश के बाद धूप निकलती है तो इस तरह की स्थिति बनने की संभावना रहती है। इससे काफी नुकसान होने की आशंका रहती है। रात में बारिश के बाद राजधानी का मौसम काफी सामान्य रहा। सुबह से शाम तक शहर में बारिश नहीं हुई। हालांकि राज्य में अन्य हिस्सों में बारिश रिकार्ड की गई। स्थानीय कारणों से शनिवार को रोहतास, मुजफ्फपुर, समस्तीपुर, जहानाबाद, लखीसराय, भागलपुर में हल्की बारिश रिकार्ड की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.