Move to Jagran APP

शांतिपूर्ण, स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान के लिए आठ अप्रैल से दिया जाएगा प्रशिक्षण

पटना में लोकसभा चुनाव के लिए मतदानकर्मियों को आठ अप्रैल से दो पालियों में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Mon, 25 Mar 2019 11:33 AM (IST)Updated: Mon, 25 Mar 2019 11:33 AM (IST)
शांतिपूर्ण, स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान के लिए आठ अप्रैल से दिया जाएगा प्रशिक्षण

पटना, जेएनएन। लोकसभा चुनाव की तैयारियां पटना में जोरों पर चल रही हैं। एक तरफ प्रत्याशी प्रचार के नए-नए तरीके अपना रहे हैं तो चुनाव प्रशासन भी अपनी ओर से बेहतर व्यवस्था में जुटा है। इसी कड़ी में लोकसभा चुनाव के लिए मतदानकर्मियों को आठ अप्रैल से दो पालियों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। डीएम कुमार रवि ने बताया कि शांतिपूर्ण, स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं भयमुक्त निर्वाचन के लिए पीठासीन पदाधिकारी, मतदान पदाधिकारी, माइक्रो ऑब्जर्वर, गश्तीदल सह ईवीएम संग्रह दंडाधिकारियों, वीडियोग्राफर व कैमरा पर्सन, मतगणना पदाधिकारी, ईवीएम प्रेषण एवं संग्रहण दल के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम निर्धारित कर दिया गया है।

loksabha election banner

प्रथम चरण का प्रशिक्षण आठ, नौ, 10 एवं 11 अप्रैल को दिया जाएगा। इस चरण में जिले के सभी लोक निर्वाचन क्षेत्र के कर्मियों को ट्रेनिंग दी जाएगी। प्रथम पाली में पीठासीन पदाधिकारी व प्रथम मतदान पदाधिकारी का और द्वितीय पाली में द्वितीय व तृतीय मतदान पदाधिकारी का प्रशिक्षण होगा।

द्वितीय चरण में 18 एवं 20 अप्रैल को प्रशिक्षण

द्वितीय चरण में मुंगेर लोक सभा क्षेत्र के लिए 18 एवं 20 अप्रैल को दो पालियों में कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस चरण में प्रथम पाली में पीठासीन पदाधिकारी व प्रथम मतदान पदाधिकारी का और द्वितीय पाली में द्वितीय एवं तृतीय मतदान पदाधिकारियों को ट्रेनिंग दी जाएगी। पटना साहिब एवं पाटलिपुत्र लोकसभा के लिए आठ, नौ, दस व ग्यारह मई को प्रथम पाली में पीठासीन पदाधिकारी व प्रथम मतदान पदाधिकारी का और द्वितीय पाली में द्वितीय एवं तृतीय मतदान पदाधिकारी का प्रशिक्षण होगा। बताया गया कि पीठासीन पदाधिकारी व अन्य मतदान पदाधिकारियों का तृतीय चरण का प्रशिक्षण उनके योगदान स्थल पर दिया जाएगा।

यहां करना होगा योगदान

मोकामा विधान सभा क्षेत्र के लिए श्रीकृष्ण मारवाड़ी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, मोकामा में और बाढ़ विधान सभा क्षेत्र के लिए संत जोसफ कॉन्वेंट बालिका उच्च विद्यालय बाढ़ में 27 अप्रैल को योगदान करना होगा। बख्तियारपुर विधान सभा क्षेत्र के लिए प्रखंड परिसर बख्तियारपुर में, दीघा विधान सभा क्षेत्र के लिए पटना हाई स्कूल गर्दनीबाग में, बांकीपुर विधान सभा क्षेत्र के लिए पटना कॉलेज में, कुम्हरार विधान सभा क्षेत्र के लिए गंगा देवी महिला महाविद्यालय, कंकड़बाग में, पटना साहिब विधान सभा क्षेत्र के लिए राजकीय उच्च विद्यालय मंगल तालाब, पटना सिटी।

इसी तरह फतुहा विधान सभा क्षेत्र के लिए हाई स्कूल फतुहा में, दानापुर विधान सभा क्षेत्र के लिए बीएस कॉलेज, दानापुर में, मतदानकर्मियों को मनेर विधान सभा क्षेत्र के लिए उच्च विद्यालय मनेर में, फुलवारीशरीफ विधान सभा क्षेत्र के लिए प्लस 2 उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, फुलवारीशरीफ में, मसौढ़ी विधान सभा क्षेत्र के लिए गिरिजा कुंवर उच्च विद्यालय मसौढ़ी में, पालीगंज विधान सभा क्षेत्र के लिए पीएन कुशवाहा कॉलेज, अछुआ पालीगंज में और बिक्रम विधान सभा क्षेत्र के लिए पार्वती उच्च माध्यमिक विद्यालय, बिक्रम में 17 मई को योगदान करना है।

माइक्रो ऑब्जर्वर का भी होगा प्रशिक्षण

बताया गया कि माइक्रो ऑब्जर्वर का प्रशिक्षण राजकीय बालिका उच्च विद्यालय, गर्दनीबाग में होगा। यहां दो पालियों में प्रशिक्षण होगा। प्रथम पाली का प्रशिक्षण नौ बजे से एक बजे और द्वितीय पाली का दो बजे से शाम छह बजे तक होगा। मुंगेर लोकसभा के प्रशिक्षणार्थी के लिए प्रतिनियुक्त माइक्रो ऑब्जर्वर द्वारा प्रथम चरण में 12 अप्रैल को और द्वितीय चरण में 15 अप्रैल को प्रशिक्षण दिया जायेगा। पटना साहिब और पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र के प्रशिक्षणार्थी के लिए प्रतिनियुक्त माइक्रो ऑब्जर्वर द्वारा प्रथम चरण में 12 अप्रैल और द्वितीय चरण में 14 मई को प्रशिक्षण दिया जायेगा।

गश्ती दल सह ईवीएम संग्रह दंडाधिकारियों को पटना हाई स्कूल में प्रशिक्षण दिया जाएगा। वीडियोग्राफर एवं कैमरापर्सन का प्रशिक्षण बीएन कॉलेजिएट में होगा। इवीएम प्रेषण दल एवं संग्रहण दल का प्रशिक्षण हिन्दी भवन छज्जूबाग में होगा। मतगणना पदाधिकारियों, मतगणना सहायक, मतगणना पर्यवेक्षक एवं माइक्रो ऑब्जर्वर का प्रशिक्षण राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, गर्दनीबाग में होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.