Move to Jagran APP

Patna News: राजधानी पटना में पांच जगहों पर बनेंगे लिफ्ट वाले फुटओवर ब्रिज, 4 महीने में पूरा होगा निर्माण

बिहार की राजधानी में पांच जगहों पर लिफ्ट वाले फुटओवर ब्रिज बनेंगे। इनका निर्माण 4 महीने में पूरा हो जाएगा। परिवहन विभाग के अनुसार प्रशासनिक एवं तकनीकी स्वीकृति के बाद टेंडर भी जारी कर दिया गया है। यह एफओबी लिफ्ट और एस्कलेटर की सुविधा से लैस होंगे। इसी माह 30 जुलाई को टेक्निकल बिड खुलेगा जबकि 12 अगस्त को फिनांशियल बिड खोला जाएगा।

By Rajat Kumar Edited By: Rajat Mourya Wed, 10 Jul 2024 12:32 PM (IST)
राजधानी पटना में पांच जगहों पर बनेंगे फुटओवर ब्रिज। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राज्य ब्यूरो, पटना। सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने और पैदल यात्रियों की सुविधा-सुरक्षा को लेकर राजधानी में पांच जगहों पर फुटओवर ब्रिज (एफओबी) का निर्माण जल्द शुरू होगा। नेहरू मार्ग (बेली रोड) पर पुनाईचक मोड़, चिड़ियाघर गेट नंबर-1 और तारामंडल के समीप एफओबी बनाया जाएगा।

इसके अलावा, कंकड़बाग में भूतनाथ मोड़ और सगुना मोड़ पर संत कैरेंस स्कूल के समीप भी एफओबी बनाए जाएंगे।

परिवहन विभाग के अनुसार, प्रशासनिक एवं तकनीकी स्वीकृति के बाद टेंडर भी जारी कर दिया गया है। यह एफओबी लिफ्ट और एस्कलेटर की सुविधा से लैस होंगे। इसी माह 30 जुलाई को टेक्निकल बिड खुलेगा, जबकि 12 अगस्त को फिनांशियल बिड खोला जाएगा।

परिवहन सचिव ने दी जानकारी

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि परिवहन विभाग के द्वारा पथ निर्माण विभाग के माध्यम से फुटओवर ब्रिज का निर्माण कार्य कराया जाएगा। राशि का आवंटन बिहार सड़क सुरक्षा परिषद् द्वारा किया जा रहा है। निर्माण कार्य का वर्क अवार्ड होने के बाद चार महीनों में फुटओवर ब्रिज का निर्माण कार्य पूरा किया जाएगा। ऐसे में उम्मीद है कि इसी वित्तीय वर्ष में एफओबी का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा।

पैदल यात्री आसानी से सड़क पार कर सकें इसके लिए सभी फुटओवर ब्रिज लिफ्टयुक्त होंगे। इसके अलावा चिड़ियाघर, पुनाइचक मोड़ और सगुना मोड़ के समीप बनने वाले एफओबी में एस्कलेटर की भी सुविधा होगी। एफओबी का निर्माण होने से इन इलाकों में जाम की समस्या से भी काफी हद तक निजात मिलेगी।

इन पांच जगहों पर बनेंगे एफओबी

  1. पुनाइचक मोड़
  2. चिड़ियाघर गेट नंबर-1 के समीप
  3. तारामंडल के समीप
  4. भूतनाथ मोड़
  5. सगुना मोड, संत कैरेंस स्कूल के समीप

ये भी पढ़ें- Bhagalpur News: लाइसेंसधारी के डंप बालू की जांच करेगी दो सदस्यीय टीम, अवैध खनन पर लगेगा अंकुश

ये भी पढ़ें- Bihar Jamin Jamabandi: भागलपुर के शाहकुंड अंचल में जमाबंदी में गड़बड़झाला, DM ने खरीद-बिक्री पर लगाई रोक