पटना, राज्य ब्यूरो। Logo of Patna Metro Rail Project: पटना मेट्रो के लोगो के लिए करीब पांच हजार डिजाइन मिले हैं। इनमें बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश समेत देशभर के राज्यों के लोगों ने मेट्रो का लोगो डिजाइन किया है। शुक्रवार को लोगो डिजाइन भेजने की अंतिम तारीख है। इसके बाद लोगो की स्क्रूटनी शुरू होगी। सबसे बेहतरीन डिजाइन को पटना मेट्रो के लोगो के रूप में चुना जाएगा। इतना ही नहीं, प्रथम विजेता को पुरस्कार स्वरूप 50 हजार, द्वितीय विजेता को 25 हजार और तृतीय विजेता को 11 हजार रुपये की नकद धनराशि दी जाएगी।

आठ जुलाई से आवेदन मांगने की हुई थी शुरुआत

दरअसल, पटना मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (पीएमआरसी) ने लोगो डिजाइन प्रतियोगिता के तहत आठ जुलाई से आवेदन मांगने की शुरुआत की थी। इसमें कोई भी व्यक्ति पटना मेट्रो का बेहतरीन लोगो बनाकर 23 जुलाई तक भेज सकता है। उम्र की कोई सीमा नहीं है।

डिजाइन समझने को दिया गया विवरण

पटना मेट्रो का लोगो डिजाइन करने वालों ने डिजाइन समझने के लिए संक्षिप्त विवरण भी दिया है, ताकि लोगो को समझने में ज्यूरी को आसानी हो। मेट्रो लोगो का मानक न्यूनतम 4 इंच गुणा 4 इंच के आकार का रखा गया है। इसमें पटना का प्रतिनिधित्व होने के साथ यातायात के क्षेत्र में होने वाले क्रांतिकारी बदलाव की झलक भी दिखनी चाहिए। विजेता का चयन रचनात्मकता, मौलिकता, तकनीकी उत्कृष्टता, सादगी, कलात्मक योग्यता और दृश्य प्रभाव के तत्वों के आधार पर किया जाएगा।

  • 50 हजार मिलेंगे प्रथम विजेता को
  • 25 हजार मिलेंगे दूसरे विजेता को
  • 11 हजार मिलेंगे तीसरे विजेता को

पटना मेट्रो प्रोजेक्‍ट के काम में आई तेजी

पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्‍ट के लिए काम में अब तेजी आ गई है। मेट्रो के लिए डिपो बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। साथ ही भूमि अधिग्रहण को लेकर भी कवायद अब तेज होने की उम्‍मीद बढ़ती दिख रही है। पटना में मेट्रो प्रोजेक्‍ट का शिलान्‍यास करीब दो साल पहले हुआ था, लेकिन अब तक काम की रफ्तार काफी धीमी रही है।