Move to Jagran APP

मुंगेर पुल होकर पहली बार दौड़ी रेलगाड़ी, बेगूसराय-मुंगेर के लोगों ने मनाया जश्न

सोमवार का दिन मुंगेर और बेगूसराय वासियों के लिए खास दिन था। पहली बार मुंगेर पुल होकर आज से पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया। रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने बेगूसराय स्टेशन से पहली डेमू पैसेंजर ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

By Kajal KumariEdited By: Published: Mon, 11 Apr 2016 12:24 PM (IST)Updated: Mon, 11 Apr 2016 08:50 PM (IST)
मुंगेर पुल होकर पहली बार दौड़ी रेलगाड़ी, बेगूसराय-मुंगेर के लोगों ने मनाया जश्न

पटना। सोमवार का दिन मुंगेर और बेगूसराय वासियों के लिए खास दिन था। पहली बार मुंगेर पुल होकर आज से पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया। रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने बेगूसराय स्टेशन से पहली डेमू पैसेंजर ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर पूर्व मध्य रेल के जीएम एके मित्तल समेत रेलवे के कई अधिकारी उपस्थित थे।

loksabha election banner

हालांकि, आज उद्‌घाटन के बाद इस ट्रेन को स्पेशल ट्रेन के रूप में चलाया जा रहा है। अगले दिन यानि 12 तारीख से यह ट्रेन अपने निर्धारित समय से चलेगी। ट्रेन को आज बेगूसराय स्टेशन से रवाना किया गया जहां काफी संख्या में लोगों ने ट्रेन से पहली बार सफर किया। पहली बार यात्रा करने वाले सभी यात्रियों के चेहरे खुशी से खिले थे।

कुछ ही घंटो का सफर तय करके यह पैसेंजर ट्रेन मुंगेर पहुंची जहां लोग पलक-पांवरे बिछाकर आज सुबह से ही ट्रेन का सफर करने को बेताब थे। इस दिन का लोगों ने वर्षों तक इंतजार किया था और आज उनका इंतजार आखिर खत्म हुआ।

बिहार में रेल नेटवर्क को मिलेगा नया आयाम

दीघा ब्रिज के बाद मुंगेर ब्रिज के शुरू होने से दक्षिण व उत्तर बिहार और राज्य के अन्य हिस्सों के लिए रेल नेटवर्क को नया आयाम मिलेगा और इससे कई नए रेलवे लाइन आपस में लिंक हो जाएंगे। इसके मद्देनजर रेलवे की योजना गंगा उस पार की संबंधित रेल लाइनों के दोहरीकरण और कुछ लाइनों को आपस में लिंक करने की है।

मुंगेर ब्रिज के चालू होने के साथ ही बिहार के दो महत्वपूर्ण रेल मार्ग आपस में लिंक हो जाएंगे। नाॅर्थ बिहार का इलाका साउथ बिहार से जुड़ जाएगा। यानी, इधर मुगलसराय किउल रेल मार्ग और उस तरफ गोरखपुर-बरौनी रेल मार्ग। इसके बाद बिहार में कई नए रेल रूट डेवलप होंगे। कई लंबी दूरी की ट्रेनों की दूरी सिमटेगी, ट्रैक का लोड कम होगा और ट्रेनों के समय पर परिचालन में वृद्धि होगी। अगर किसी वजह से रूट डिस्टर्ब होने पर वैकल्पिक मार्ग भी मिलेगा।

रेल राज्यमंत्री का कार्यक्रम

पूर्व मध्य रेल मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अरविंद कुमार रजक ने बताया कि रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा 11 अप्रैल को बेगूसराय स्टेशन गंगा नदी पर नवनिर्मित रेल-सह-सड़क पुल, मुंगेर से होकर डेमू यात्री सेवा का शुभारंभ करने के बाद 12 अप्रैल को पटना जंक्शन के करबिगहिया स्थित रेल आश्रय का उद्‌घाटन करेंगे। उसके बाद हाजीपुर में हाजीपुर-बछवाड़ा रेलखंड के दोहरीकरण का शिलान्यास करेंगे।

हाजीपुर से प्रस्थान करके नरकटियागंज स्टेशन के समपार फाटक संख्या 22 स्पेशल पर सड़क ऊपरी पुल का कार्यारंभ, इसके बाद जनकपुर रोड, रूसेराघाट, गढ़पुरा एवं धमाराघाट स्टेशनों पर नवनिर्मित पैदल ऊपरी पुल का लोकार्पण करेंगे। चमुआ स्टेशन का क्रासिंग स्टेशन में परिवर्तन एवं कन्वेंशनल ट्रेनों का डेमू ट्रेनों में परिवर्तन का लोकार्पण करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.