Move to Jagran APP

रोजगार को रहे तैयार : युवाओं के लिए अपना कॅरियर तय करने का पहला एव अहम पड़ाव

मैट्रिक के परिणाम आ गए है। ऐसे में छात्रों को अभी से ही सचेत रहने की जरूरत है कि आखिर उन्हें क्या करना है। नहीं देर होने पर उन्हें खुद ही पछताना पड़ता है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 27 Jun 2018 04:43 PM (IST)Updated: Wed, 27 Jun 2018 04:43 PM (IST)
रोजगार को रहे तैयार : युवाओं के लिए अपना कॅरियर तय करने का पहला एव अहम पड़ाव
रोजगार को रहे तैयार : युवाओं के लिए अपना कॅरियर तय करने का पहला एव अहम पड़ाव

पटना [रविशंकर शुक्ला]। मैट्रिक का रिजल्ट आ गया है। यह युवाओं के लिए अपना कॅरियर तय करने का पहला एव अहम पड़ाव है। बिहार सरकार ने बिहार स्किल डेवलपमेंट मिशन के तहत युवाओं को रोजगार के लिए सक्षम बनाने के लिए कुशल युवा कार्यक्रम (केवाईपी) की शुरुआत की है।

loksabha election banner

मुख्यमत्री नीतीश कुमार ने अक्टूबर 2016 में इस कार्यक्रम को लाच किया था। करीब 18 माह पुरानी योजना अब युवाओं में काफी लोकप्रिय हो चुकी है। हजारों छात्र हर वर्ष बिहार के प्रत्येक जिले में कुशल युवा कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।

कंप्यूटर-अंग्रेजी ज्ञान बढ़ाना मकसद

सरकार का मानना है कि प्रदेश के युवा मेधावी होने के बावजूद कंप्यूटर और अंग्रेजी में कमजोर होने के कारण प्रतियोगिता में पिछड़ जाते हैं। कुशल युवा कार्यक्रम में इन्हीं पर जोर दिया गया है। इससे छात्रों को साक्षात्कार में मदद मिलेगी।

कौन उठा सकता है लाभ

इस योजना का लाभ उठाने के लिए बिहार का निवासी होना जरूरी है। 10वीं और 12वीं परीक्षा पास कर चुके विद्यार्थी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। 10वीं पास स्टूडेंट्स इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

योजना का लाभ लेने को पात्रता

इस योजना का लाभ उठाने के लिए स्टूडेंट की उम्र 15 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। एससी और एसटी के लिए उम्र सीमा 30 वर्ष, ओबीसी के लिए 28 वर्ष और दिव्याग के लिए 30 वर्ष निर्धारित है।

छात्रों को दी जाती जानकारी

कुशल युवा कार्यक्रम के अंतर्गत छात्रों को कम्युनिकेशन स्किल, कंप्यूटर की बेसिक जानकारी और सॉफ्ट स्किल की जानकारी दी जाती है। इन तीनों विषय की जानकारी 240 घटे में दी जाती है। कम्युनिकेशन स्किल के तहत अंग्रेजी-हिंदी लिखने और पढ़ने के साथ ही बोलना भी सिखाया जाता है। इसके अलावा ग्रामर और शब्दों की भी जानकारी दी जाती है। उच्चारण पर खास ध्यान दिया जाता है।

जरूरी दस्तावेज

कुशल युवा प्रोग्राम का लाभ उठाने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज जरूरी हैं।

आधार कार्ड, 10वीं या 12वीं पास का सर्टिफिकेट, निवास प्रमाण पत्र, पते का प्रमाण, बैंक खाते की जानकारी

यहा प्राप्त करें जानकारी

कुशल युवा कार्यक्रम के सबध में छात्र बिहार स्किल डेवलपमेंट मिशन की साइट पर प्राप्त कर सकते हैं। वहीं छात्र जिला निबधन एव परामर्श केंद्र (डीआरसीसी) पर भी इसकी जानकारी ले सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.