Move to Jagran APP

Railway Recruitment Scam: लालू की इस बेटी पर किसी घोटाले में पहली बार एफआइआर, हेमा मालिनी की दीवानगी में रखा था नाम

लालू प्रसाद यादव के बेटी हेमा यादव का किसी घोटाले में पहली बार नाम आया है। लालू ने ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी की दीवानगी में बेटी का नाम हेमा यादव रखा था। उनका सक्रिय राजनीति से कोई सीधा नाता नहीं रहा है।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 22 May 2022 02:53 PM (IST)Updated: Sun, 22 May 2022 03:55 PM (IST)
हेमा मालिनी, हेमा यादव एवं लालू प्रसाद यादव। फाइल तस्‍वीरें।

पटना, आनलाइन डेस्‍क। राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) का परिवार (Lalu Family) फिर नई मुसीबत में है। सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (CBI) ने लालू यादव (Lalu Yadav), उनकी पत्‍नी राबड़ी देवी (Rabri Devi) तथा दो बेटियों मीसा भारती (Misa Bharti) व हेमा यादव (Hema Yadav) के खिलाफ रेलवे में नौकरी के नाम पर हुए घोटाला (Railway Recruitment Scam) की एफआइआर में नामजद किया है। घोटाला के आरोपितों में शामिल हेमा यादव राजनीति में सक्रिय नहीं हैं। उनका नाम पहली बार किसी घोटाले में आया है। उन्‍होंने इंजीनियरिंग (B.Tech) की पढ़ाई की है। ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी (Dream Girl Hema Malini) के दीवाने लालू यादव ने बेटी का नाम हेमा मालिनी के नाम पर ही रखा था।

loksabha election banner

रेलवे में नौकरी के बदले जमीन लेने का मामला

सबसे पहले बात हेमा यादव से जुड़े विवाद की। सीबीआइ के अनुसार संयुक्‍त प्रगतिशील गठबंधन की सरकार (UPA-1) में रेल मंत्री रहते लालू यादव व उनके परिवार ने रेलवे में नौकरी देने के बदले अभ्‍यर्थियों से जमीन रजिस्‍ट्री कराई थी। जमीन पहले दूसरे के नाम पर रजिस्‍ट्री करा बाद में लालू परिवार के किसी सदस्‍य के नाम से गिफ्ट करा दी जाती थी। ऐसे ही एक मामले में 13 फरवरी 2014 को गोपालगंज के हृदयानंद यादव ने लालू की बेटी हेमा को जमीन गिफ्ट की थी। इसी मामले में सीबीआइ ने हेमा यादव को आरोपित किया है।

हेमा यादव का सियासत से नहीं रहा सीधा नाता

हेमा यादव आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव की सात बेटियाें में पांचवे नंबर पर हैं। राजनीतिक घराने की बेटी रहने तथा दिल्ली के एक राजनीतिक परिवार के सदस्‍य विनीत यादव से साल 2012 में शादी होने के बावजूद हेमा का सियासत से सीधा नाता नहीं रहा है। पति विनित राजनीति में सक्रिय हैं, लेकिन किसी बड़े पद पर नहीं हैं।

इंटरनेट मीडिया पर बीजेपी के खिलाफ मुखर

हेमा के लिए राजनीति से अधिक करियर अधिक महत्‍वपूर्ण रहा। उन्‍होंने बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलाजी, मेसरा (BIT, Meshra) से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। राजनीति से दूर रहने के बावजूद वे इंटरनेट मीडिया पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के खिलाफ मुखर रहीं हैं। ट्विटर पर उनके 20 हजार से अधिक फॉलोअर्स हैं। इंटरनेट मीडिया में वे पिता लालू यादव की आवाज को बुलंद करतीं हैं।

हेमा मालिनी के नाम पर रखा बेटी का नाम

अब बात उनका नाम हेमा रखे जाने की। इसकी जानकारी खुद लालू यादव ने ही साल 2016 के एक कार्यक्रम के दौरान दी थी। कार्यक्रम में एक्‍ट्रेस व बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी (Bollywood Actress Dream Girl Hema Malini) भी मौजूद थीं। लालू ने हेमा मालिनी के सामने कहा था कि उनसे ही प्रभावित होकर उन्‍होंने अपनी बेटी का नाम हेमा रखा था। एक बार लालू मुख्‍यमंत्री रहते हुए बिहार की सड़कों को हेमा मालिनी के गालों की तरह चिकना बनाने का वादा कर विवाद भी खड़ा कर दिया था।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.