Move to Jagran APP

Corona Virus के बिहार पहुंचने की आशंका, चीन से लौटी छात्रा PMCH में भर्ती, मचा हड़कंप

चीन से बिहार के छपरा लौटी एक छात्रा को बुखार लगने के बाद पीएमसीएच में भर्ती कराया गया है। उसके कोरोना वायरस से ग्रसित होने की आशंका को देखते हुए उसका खून का सैंपल लिया गया है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Mon, 27 Jan 2020 11:04 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jan 2020 10:46 PM (IST)
Corona Virus के बिहार पहुंचने की आशंका, चीन से लौटी छात्रा PMCH में भर्ती, मचा हड़कंप

पटना, जेएनएन। चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस के मरीज के छपरा शहर में मिलने के बाद स्वास्थ्य महकमे की नींद उड़ चुकी है। यह मामला शहर के मुफस्सिल थाना अंतर्गत शांति नगर मोहल्ले से प्रकाश में आया है। हालांकि कोरोना वायरस की यह मरीज चीन से ही आई है, जो कि छपरा शहर के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के शांतिनगर निवासी  सुशील कुमार सिंह की 29 वर्षीय पुत्री एकता कुमारी है।

loksabha election banner

एकता चीन में न्यूरो रिसर्च सेंटर में  साइंटिस्ट हैं और वहां वह पीएचडी कर रही है। वह 22 जनवरी को इंडिया में लैंड करने के बाद 23 जनवरी को शांति नगर अपने पैतृक घर आई थी, जहां बीती देर रात्रि तेज बुखार के साथ स्थिति बिगड़ने पर उसे छपरा सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया। यह सूचना शीघ्र ही केंद्र सरकार तक पहुंच गई और स्वास्थ्य महकमा एलर्ट हो गया।

सूचना के बाद सिविल सर्जन डॉक्टर माधवेश्वर झा एवं डॉक्टर केएम दूबे सदर अस्पताल पहुंचे, जहां ड्यूटी पर मौजूद चिकित्सक डॉक्टर शैलेंद्र कुमार ने उन्हें मरीज के विषय में बतलाया। तत्पश्चात मेडिकल टीम के द्वारा जांच उपरांत एहतियात के तौर पर एकता को आइसोलेशन वार्ड में  रखा गया। जिसके बाद  बेहतर जांच के लिए उसे  पटना के पीएमसीएच के लिए रेफर कर दिया गया।

बिहार में नोवेल कोरोना वायरस का अभी तक यह पहला मामला है। हालांकि बिहार सरकार स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा कोरोना वायरस के संबंध में प्रेषित की जा रही एडवाइजरी/ अपडेट एवं दिशा-निर्देशों की समीक्षा कर रहा है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश के आलोक में सभी जिलों को एडवाइजरी जारी भी किया है। इस पहले मरीज के मिलने से स्वास्थ्य विभाग की नींद उड़ चुकी है।

 क्या कहते हैं सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डॉ माधवेश्वर झा ने बताया कि उस युवती को बेहतर चिकित्सा एवं जांच के लिए पीएमसीएच भेजा गया है. वहां जांच के उपरांत ही यह पता चल सकेगा कि वह कोरोना वायरस से ग्रसित है अथवा उसे कुछ और बीमारी है। चुकि वह चाइना से आई है। इसलिए एहतियात के तौर पर उसका पीएमसीएच में विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम द्वारा जांच किया जा रहा है। जांच के बाद ही कुछ स्पष्ट हो सकेगा

एकता के बुखार का लक्षण देखते हुए उसे पटना के पीएमसीएच रेफर कर दिया गया है, जहां से उसके खून का सैंपल जांच के लिए पुणे भेजा गया है।

हालांकि, स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि छपरा से आई बीमार छात्रा एकता कुमारी को एहतियातन ऑब्जर्वेशन में रखा गया है और उसमें किसी तरह की किसी दिक्कत वाली बात नहीं दिखायी दे रही है।

पीएमसीएच के सुपरिटेंडेंट विनय कारक ने बताया कि बीमार छात्रा को पीएमसीएच में भर्ती कराया गया है, उसकी बीमारी के लक्षण को देखते हुए उसके लिए स्पेशल वार्ड का इंतजाम किया गया है। उसके अस्पताल में आने के बाद उसके खून का सैंपल लेकर नेशनल इंस्टीच्यूट अॉफ वायरोलॉजी पुणे भेजा जा रहा है। उसकी रिपोर्ट आने के बाद उसका इलाज किया जाएगा। हर तरह से इस बीमारी की आंशका को देखते हुए हम पूरी तरह तैयार हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.