Move to Jagran APP

फारूक अब्दुल्ला ने ओवैसी को बताया बेवकूफ, कहा- भारत माता की जय बोलने में हर्ज नहीं

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने असदुद्दीन ओवैसी की तीखी आलोचना की। उन्होंने कहा कि बेवकूफ लोग ही 'भारत माता की जय' नारे का विरोध कर रहे हैं। क्या यह नारा लगाने से कोई मुसलमान हिंदू हो जाएगा? उन्होंने लालू-नीतीश की दोस्ती की सराहना की।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sun, 20 Mar 2016 11:39 AM (IST)Updated: Sun, 20 Mar 2016 11:08 PM (IST)

पटना। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने असदुद्दीन ओवैसी की तीखी आलोचना की। उन्होंने कहा कि बेवकूफ लोग ही 'भारत माता की जय' नारे का विरोध कर रहे हैं। क्या यह नारा लगाने से कोई मुसलमान हिंदू हो जाएगा? उन्होंने लालू-नीतीश की दोस्ती की सराहना करते हुए इस प्रभु की मेहरबानी बताया।

loksabha election banner

पटना गोल्फ क्लब के शताब्दी समारोह में आए फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि भारत और पाकिस्तान की दोस्ती में पाकिस्तानी फौज सबसे बड़ी बाधा है। उन्होंने अनुपम खेर एवं महेश भट्ट की भी आलोचना की और कहा कि जम्मू-कश्मीर के होने के बावजूद इन लोगों ने वहां के लिए कुछ नहीं किया।

'भारत माता की जय' कहने में हर्ज नहीं

फारूक अब्दुल्ला ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि किसी पर कोई जोर-जबरदस्ती नहीं होनी चाहिए। हर एक को अपने वतन से मोहब्बत है। मेरा शास्त्र अपने वतन से मोहब्बत की बात करता है। वतन ही तो मां है। इसी में जीना है और मरकर इसी मिट्टी में जाना है। भारत माता की जय कहने में कौन सी मुश्किल है?

नियंत्रण रेखा को मान लें अंतरराष्ट्रीय सीमा

भारत-पाक के बीच मित्रता का फार्मूला भी उन्होंने इस मौके पर दिया। बोले कि नियंत्रण रेखा (एलओसी) ही अंतरराष्ट्रीय सीमा मान ली जाए। कश्मीर हिंदुस्तान का हिस्सा है, लेकिन कश्मीर का जो हिस्सा पाकिस्तान के पास है, वह हम उससे वापस नहीं ले सकते। दोनों कश्मीर के बीच अंतरराष्ट्रीय सीमा इस प्रकार का रहे कि लोग आ-जा सकें। व्यावसायिक गतिविधियां शुरू की जाएं।

दोनों देशों की दोस्ती में बाधा बनी पाक फौज

उन्होंने पाकिस्तानी फौज को भारत-पाक दोस्ती में सबसे बड़ी बाधा बताते हुए कहा कि वह ङ्क्षहदुस्तान को सबसे बड़ा दुश्मन समझती है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जब पाकिस्तान गए थे, तब उन्होंने वहां स्पष्ट कहा था कि हम दोस्ती में रहना चाहते हैं।

कश्मीर को प्रोमोट करने की जरूरत

फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि भारत-पाक युद्ध हुआ तो परमाणु बम का इस्तेमाल हो सकता है। किसी भी तरफ से इसका इस्तेमाल हो, सबसे पहला शिकार कश्मीर ही होगा। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर को प्रोमोट करने की आवश्यकता है। यह काम अनुपम खेर या महेश भट्ट ने वहां का रहते हुए कभी नहीं किया, जबकि शत्रुघ्न सिन्हा ने अपने राज्य बिहार को बहुत प्रोमोट किया।

नीतीश की तारीफ

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि इससे पहले जब मैं बिहार आया था, तब डॉ. जगन्नाथ मिश्र मुख्यमंत्री थे। मैं किशनगंज गया था। रास्ते में सड़क में इतने गड्ढे मिले कि मुझे लगा कि मेरी कमर टूट गई है। अब बिहार बहुत बदल गया है।

लालू प्रसाद और नीतीश कुमार की दोस्ती पर उन्होंने कहा कि प्रभु की मेहरबानी है। ऐसी दोस्ती हर राज्य में हो और सभी तरक्की करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.