Move to Jagran APP

Lockdown का उच्‍च शिक्षा पर असर, UGC ने स्‍वीकृत किए 124 UG व PG ऑनलाइन पाठ्यक्रम

Lockdown के शिक्षा पर पड़े प्रभाव को देखते हुए यूजीसी ने बड़ा कदम उठाया है। उसने अनेक ग्रेजुएट व पोस्‍ट ग्रेजुएट ऑनलाइन पाठ्यक्रमों को मंजूरी दी है। पूरी जानकारी के लिए पढ़ें खबर।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 20 May 2020 11:05 AM (IST)Updated: Wed, 20 May 2020 04:32 PM (IST)
Lockdown का उच्‍च शिक्षा पर असर, UGC ने स्‍वीकृत किए 124 UG व PG ऑनलाइन पाठ्यक्रम

पटना, जेएनएन। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने कोरोना वायरस (CoronaVirus) संक्रमण और लॉकडाउन (Lockdown) जैसी स्थिति से अनुभव लेते हुए उच्च शिक्षा (Higher Education) में ऑनलाइन पढ़ाई का मॉड्यूल (Module of Online Education) तैयार किया है। यूजीसी के सचिव प्रो. रजनीश कुमार ने कहा कि 'स्वयं' बोर्ड ने 82 अंडर ग्रेजुएट (UG) और 42 पोस्ट ग्रेजुएट (PG) कोर्स को मंजूरी दी है। अब विश्वविद्यालय (University) 'स्वयं प्लेटफॉर्म' के इन 124 मान्य पाठ्यक्रमों को एकेडमिक काउंसिल (Academic Council) के माध्यम से मंजूर कर सकते हैं।

loksabha election banner

यूजीसी ने सभी कुलपतियों को भेजा पत्र

जुलाई 2020 सेमेस्टर के स्वयं कोर्स की परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा 14 व 15 नवंबर 2020 को निर्धारित है। इसके लिए सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को पत्र भेजा गया है। उन्होंने बताया कि पहले भी स्वयं और दूसरे विकल्प पर ऑनलाइन कोर्स मौजूद थे, लेकिन अब यूजीसी ने प्लेटफॉर्म पर मौजूद मान्य कोर्स का इस्तेमाल विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए भी किया है। अगले सेमेस्टर में विद्यार्थी इन कोर्स में इनरॉल हो सकते हैं। इसका क्रेडिट भी मिलेगा। 

कोर्स डेवलप करने के लिए शिक्षक आमंत्रित

यूजीसी सचिव ने सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को लिखे पत्र में ऑनलाइन कोर्स डेवलप करने के इच्छुक शिक्षकों को आमंत्रित किया है। 'स्वयं' कॉलेज और विश्वविद्यालय के इच्छुक शिक्षकों को नए कोर्स डेवलप करने के लिए सहयोग करेगा। तकनीकी सहायता के साथ-साथ शिक्षकों को विद्यार्थी की मांग और बाजार के ट्रेंड से रूबरू कराया जाएगा। स्वयं प्लेटफॉर्म पर फिलहाल 1900 कोर्स मौजूद हैं। जनवरी, 2020 सेमेस्टर के लिए 25 लाख विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। यूजीसी शिक्षकों से गैर-तकनीक यूजी और पीजी कोर्स के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट आमंत्रित करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.