राज्य ब्यूरो, पटना: राज्य में 94 हजार प्रारंभिक शिक्षकों की बहाली के छठे चरण में बचे हुए नियोजन प्रक्रिया का पूरा करने की मुकम्मल तैयारी हो चुकी है। शुक्रवार को शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलाधिकारी (डीएम) और जिला शिक्षा पदाधिकारी (डीईओ) के साथ 1200 नियोजन इकाइयों में होने वाली काउंसलिंग की तैयारियों की उच्चस्तरीय समीक्षा की। शिक्षा मंत्री ने सभी डीएम और डीईओ को निर्देश दिया कि पारदर्शी और त्रुटिरहित तरीके से बचे नियोजन प्रक्रिया को पूरा कराएं। इसमें हर नियोजन इकाई की नियोजन प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराएं। नियोजन प्रक्रिया में कोरोना प्रोटोकाल का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराएं। बताया कि 25 फरवरी को सभी नवनियुक्त शिक्षकों को एकसाथ नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे 

समीक्षा बैठक के बाद शिक्षा मंत्री ने बताया कि राज्य में 8500 से ज्यादा नियोजन इकाईयों में से 1200 नियोजन इकाई में 17 जनवरी से दोबारा नियोजन प्रक्रिया शुरू होगी। उन्होंने बताया कि यह नियोजन प्रक्रिया पिछले दो वर्षों से अधिक समय से विभिन्न कारणों से लंबित चली आ रही है। अधिकांश समय उच्च न्यायालय के हस्तक्षेप के कारण ये नियुक्ति बाधित है। फिर सरकार के विशेष प्रयास से न्यायालय के आदेश से इस प्रक्रिया की शुरुआत की गई। फिर पंचायत चुनाव आ जाने के कारण पिछले कई महीनों से यह प्रक्रिया बाधित रही। 

सरकार या विभाग के स्तर से कोई कोताही नहीं

शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार सजग है कि राज्य भर के योग्य अभ्यर्थी बेसब्री से इस नियोजन प्रक्रिया के पूरा होने और नियुक्ति पत्र पाने के इंतजार कर रहे हैं। हालांकि यह स्पष्ट है कि इसमें सरकार या विभाग के स्तर से कोई कोताही नहीं हुई है। बैठक में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार, प्राथमिक शिक्षा निदेशक रवि प्रकाश, शोध व प्रशिक्षण निदेशक विनोदानंद झा समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

काउंसिलिंग का शिड्यूल

  • * नगर निकाय नियोजन इकाई : 17 जनवरी को जिला मुख्यालय में सामाजिक विज्ञान विषय में कक्षा 6-8 के लिए, 18 जनवरी को जिला मुख्यालय में गणित, विज्ञान एवं भाषा में कक्षा 6 से 8 के लिए तथा 19 जनवरी को जिला मुख्यालय में कक्षा 1 से 5 के लिए काउंसलिंग 
  • * प्रखंड नियोजन इकाई : 22 जनवरी को जिला मुख्यालय में सामाजिक विज्ञान विषय में कक्षा 6 से 8 के लिए, 24 जनवरी को जिला मुख्यालय में गणित, विज्ञान एवं भाषा विषय में कक्षा 6 से 8 के लिए और 25 जनवरी को जिला मुख्यालय में कक्षा 1 से 5 के लिए काउंसलिंग होगी।
  • * पंचायत नियोजन इकाई : 28 जनवरी को प्रखंड मुख्यालय में कक्षा 1 से 5 के लिए काउंसलिंग।

Edited By: Akshay Pandey