Move to Jagran APP

बिहार में नक्सलियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, ED ने जब्त की दो कुख्यातों की संपत्ति

यह बिहार में नक्सलियों के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की बड़ी कार्रवाई है। ईडी ने दो कुख्यात नक्‍सलियों की संपत्ति जब्‍त की है। अब ईडी की नजर इन नक्‍सलियों के मददगारों पर भी है।

By Amit AlokEdited By: Published: Tue, 20 Mar 2018 09:23 AM (IST)Updated: Tue, 20 Mar 2018 06:17 PM (IST)
बिहार में नक्सलियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, ED ने जब्त की दो कुख्यातों की संपत्ति
बिहार में नक्सलियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, ED ने जब्त की दो कुख्यातों की संपत्ति

पटना [राज्य ब्यूरो]। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बिहार में नक्सलियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। उसने नक्सली प्रद्युम्न शर्मा और उसके भाई प्रमोद शर्मा की 68 लाख की संपत्ति जब्त कर ली है। नक्सलियों के खिलाफ ईडी की यह दूसरी बड़ी कार्रवाई है। इससे पहले नक्सली संदीप यादव की 86 लाख की संपत्ति जब्त की गई थी। जहानाबाद जिले के रुस्तमपुर का रहने वाले तथा नक्सलियों के मगध जोन प्रभारी प्रद्युम्न शर्मा उर्फ कुंदन और उसके भाई प्रमोद शर्मा ने लेवी की रकम से संपत्ति अर्जित कर रखी थी।

loksabha election banner

बिहार पुलिस की सिफारिश पर कार्रवाई

ईडी ने बिहार पुलिस की सिफारिश पर यह कार्रवाई की है। दोनों भाई पर आपराधिक साजिश, हत्या, हत्या के प्रयास और उगाही जैसे कई संगीन मामले दर्ज हैं। ईडी के अनुसार लेवी के जरिए आई राशि का दोनों भाई ने चल-अचल संपत्ति में निवेश किया था।

जब्त की गई संपत्ति

प्रमोद शर्मा की पत्नी शांति देवी के 26.62 लाख के 6 भूखंड, प्रमोद के नाम का 1.17 लाख का भूखंड, बेटों के नाम के 3.89 लाख के दो अन्य भूखंड, 35.47 लाख का मकान, मोटरसाइकिल और बैंक खातों में उपलब्ध धनराशि।

ठेकेदारों व व्यापारियों ने की मदद

प्रद्युम्न शर्मा ने अपनी गैर कानूनी संपत्ति कुछ ठेकेदारों और व्यापारियों की मदद से छुपाई। ईडी के अनुसार चेन्नई की कुछ स्टील कंपनियों ने भी इस काम में उसकी मदद की। इसके जरिए उसने अपनी भतीजी का नामांकन एक प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेज में कराया। प्रद्युम्न के मददगार इन ठेकेदारों और कंपनियों पर भी ईडी की नजर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.