Move to Jagran APP

बिहार में धरती डोली, कई जिलों में महसूस किए गए भूकंप के हल्के झटके

बिहार के कई जिलों में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए । गोपालगंज, समस्तीपुर और मोतिहारी जिले से मिल रही जानकारी के मुताबिक आज अहले सुबह भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए।

By Kajal KumariEdited By: Published: Fri, 08 Dec 2017 08:56 AM (IST)Updated: Fri, 08 Dec 2017 11:33 PM (IST)
बिहार में धरती डोली, कई जिलों में महसूस किए गए भूकंप के हल्के झटके
बिहार में धरती डोली, कई जिलों में महसूस किए गए भूकंप के हल्के झटके

 पटना [जेएनएन]। आज अहले सुबह आठ बजकर तेईस मिनट पर बिहार के कई इलाकों में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। हालांकि इससे किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है, लेकिन भूकंप के झटकों से लोगों में दहशत है।

loksabha election banner

बिहार के गोपालगंज, समस्तीपुर और मोतिहारी जिले से मिली जानकारी के मुताबिक आज सुबह भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। हालांकि किसी जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। बताया जा रहा है कि नेपाल से सटे इलाके में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता कम थी।आपदा प्रबंधन विभाग भूकंप की जानकारी लेने में जुटा है।

मोतिहारी में महसूस किए गए हल्के झटके, केंद्र था नेपाल में 

मोतिहारी जिले से मिली जानकारी के मुताबिक भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र में शुक्रवार को सुबह करीब आठ बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र नेपाल बताया जाता है। रक्सौल और आस-पास में करीब चार सेकेंड यह झटका लोगों ने महसूस किया। भूकंप के बाद लोग अपने-अपने घरों से बाहर आ गए।

बताया गया कि नेपाल की राजधानी काठमांडू के दोलखा केंद्र बिंदु था जहां तेज झटके महसूस किए गए। भू-गर्भ विभाग, राष्ट्रीय भूकंप मापन केंद्र अधिकारी चिंतन तिमिलसिना ने बताया है कि सुबह करीब 8 बजकर 36 मिनट नेपाली समयानुसार 5.2 रिएक्टर स्केल पर तेज झटका आया था।

यह चार सेकेंड तक महसूस किया गया। इसके बाद लोग घरों से बाहर निकल गए। इससे फिलहाल किसी प्रकार की क्षति की सूचना नही है। दोलखा के चिरकोट के आसपास इसका अधिक असर दिखा है।

बुधवार की रात राजधानी दिल्ली में  भूकंप के तेज झटके 

बता दें कि एक दिन पहले बुधवार की रात राजधानी दिल्ली में  भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, भूकंप का केंद्र उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में था। रिक्टर पैमाने पर उसकी तीव्रता 5.5 थी।

दिल्ली-एनसीआर और उत्तराखंड के अलावा हिमाचल, यूपी, हरियाणा और पंजाब में भी झटके महसूस किए गए थे। दिल्ली में करीब 10 सेकंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए। बता दें कि इसी साल जून में भी दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.