Move to Jagran APP

Durga Puja 2019: महाष्‍टमी पर मां के दर्शन को उमड़ा भक्‍तों का सैलाब, देखें तस्‍वीरें

नवरात्र के आठवें दिन रविवार को मां दुर्गा के प्रतिमाओं के दर्शन करने के लिए राजधानी पटना समेत पूरे बिहार की सड़कों पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। देखें तस्‍वीरें।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Sun, 06 Oct 2019 10:03 PM (IST)Updated: Sun, 06 Oct 2019 10:32 PM (IST)
Durga Puja 2019: महाष्‍टमी पर मां के दर्शन को उमड़ा भक्‍तों का सैलाब, देखें तस्‍वीरें
Durga Puja 2019: महाष्‍टमी पर मां के दर्शन को उमड़ा भक्‍तों का सैलाब, देखें तस्‍वीरें

पटना, जेएनएन। नवरात्र के आठवें दिन रविवार को मां दुर्गा के प्रतिमाओं के दर्शन करने के लिए राजधानी पटना समेत पूरे बिहार की सड़कों पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। यही नहीं, पटना में तो बड़ी संख्या में राज्य के कोने-कोने से श्रद्धालु पहुंचे हुए हैं। श्रद्धालु देवी प्रतिमाओं का दर्शन कर भाव विभोर हो रहे हैं। वे राजधानी में बनाए गए भव्य एवं आकर्षक पंडालों को देर रात तक निहारते रहे। कुछ ऐसी ही स्थिति बिहार के गया, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया व भागलपुर का भी है।  वहीं मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार भी महाष्‍टमी पर मां के दरबार पहुंचे। 

loksabha election banner

पटना: मां का दर्शन कर भाव विभोर हो रहे श्रद्धालु

राजधानी का हृदय स्थल कहा जाने वाला डाकबंगला चौराहा रविवार को दिनभर श्रद्धालुओं से भरा रहा। शाम होने के बाद तो श्रद्धालुओं की भीड़ इतनी ज्यादा बढ़ गई कि आयकर गोलंबर से ही डाकबंगला तक केवल लोग ही लोग दिखाई दे रहे थे। अधिकांश श्रद्धालु पूरे परिवार के साथ माता की प्रतिमाओं का दर्शन करते रहे। डाकबंगला चौराहा पर मैसूर के प्रसिद्ध श्रीकांतेश्वर महादेव मंदिर के स्वरूप में बने भव्य पंडाल की तरफ लोगों की नजर बरबस चली जाती है। डाकबंगला चौराहा पर जहां पंडाल की भव्यता देखती बनती है, वहीं मछुआटोली में स्थापित मां दुर्गा की 12 दिव्य प्रतिमाएं श्रद्धालुओं को आकर्षित कर रही हैं। मछुआटोली के बगल में गोविंद मित्रा रोड में भी भव्य सजावट की गई है। बोरिंग रोड चौराहा पर वेलूर मठ के स्वरूप में बना पंडाल भी काफी आकर्षक है। बेली रोड स्थिति शेखपुरा दुर्गाश्रम में फूलों का पंडाल बनाया गया है। बेली रोड पर बिजली की सजावट भी काफी आकर्षक है। कदमकुआं चूड़ी मार्केट के पास कंबोडिया के बुद्ध मंदिर एवं डोमनभगत लेन में मथुरा के बरसाने के मंदिर के स्वरूप में पंडाल बनाया गया है। कंकड़बाग अशोकनगर मेन रोड में लायंस क्‍लब की प्रतिमा की सजावट देखते ही बनती है।   

सीएम नीतीश कुमार पहुंचे मां के दरबार

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव के साथ रविवार को पटना सिटी के कई मंदिरों में पूजा-अर्चना की। अगमकुआं शीतला माता मंदिर, शक्तिपीठ बड़ी तथा छोटी पटनदेवी, मारूफगंज स्थित बड़ी देवी जी तथा दलहट्टा मंदिर में सीएम माता के समक्ष नतमस्तक हुए। माता की आरती कर सूबे की खुशहाली की कामना की। उन्होंने सभी श्रद्धालुओं को दुर्गापूजा और विजयादशमी की शुभकामनाएं दीं। महाअष्टमी के दिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सबसे पहले अगमकुआं स्थित शीतला माता मंदिर पहुंचे। वहां जयप्रकाश पुजारी, पंकज पुजारी, अमरनाथ पुजारी व सुनील पुजारी ने पूजा-अर्चना कराई। मंदिर से निकलते समय मुख्यमंत्री सीढिय़ों पर फिसलते-फिसलते बच गए। सीएम के सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें संभाला। इसके बाद सीएम शक्तिपीठ बड़ी पटनदेवी पहुंचे। वहां पूजा अर्चना कर लोगों को शुभकामना दी।

राज्‍यपाल ने दी दशहरे की बधाई 

राज्यपाल फागू चौहान ने 'दुर्गापूजा' व 'विजयादशमी' के अवसर पर सभी बिहारवासियों और देशवासियों को अपनी हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने अपने शुभकामना संदेश में कहा है कि 'विजयादशमी' असत्य पर सत्य, अन्याय पर न्याय, अहंकार पर विनम्रता, विद्वेष पर बंधुत्व एवं अनाचार पर सदाचार की विजय का प्रतीक पर्व है। उन्होंने अनुरोध किया है कि सभी बिहारवासी प्रेम और भाईचारा के साथ इस पावन पर्व को मनाएं, ताकि हमारी गौरवपूर्ण सांस्कृतिक भावधारा, ऐतिहासिक विरासत, राष्ट्रीय एकता और सामाजिक समरसता सुदृढ़ हो। 

गया: दर्शन को लगी भक्तों की कतार

गया जिले के विभिन्न मंदिरों में मंगलवार सुबह से ही मां दुर्गा के भक्तों की भीड़ रही। आज नवरात्र की अष्टमी व नवमी तिथि एक साथ होने के कारण मंदिरों में ज्यादा भीड़ रही। व्रतियों ने कंजक पूजन कर व्रत खोला। इसके अलावा रामनवमी पर लोगों ने भगवान राम की भी उपासना की। सुबह से ही मंदिरों में भक्तों की लंबी-लंबी लाइनें लगी रही। सबसे ज्यादा भीड़ मंगलागौरी मंदिर में उमड़ी। यहां 50 हजार से ज्यादा भक्त मां के दर्शनों के लिए पहुंचे। इसके अलावा बंगला स्थान, दुखहरणी, वागेश्वरी, संकटा मां, शीतला मंदिर सहित अन्य मंदिरों में भी लंबी कतार लगी थी। मंदिरों में पूजन के बाद श्रद्धालुओं ने घरों में कंजक पूजन किया और उसके भोजन किया। देवी भागवत पुराण के अनुसार नवरात्र के अंत में कंजक पूजन का महत्व है। इसके बिना व्रत पूर्ण नहीं माना जाता है। वहीं, केदारनाथ, बाइपास, गोल बगीचा, एपी कॉलोनी व अन्य स्थानों में लाखों खर्च कर बने पंडालों में विराजमान मां के दर्शनों को भक्तों की भीड़ उमड़ी।

पूर्णिया: पूजा पंडालों में उमड़ी भक्‍तों की भीड़ 

दशहरा में लोगों को मौसम का पूरा साथ मिल रहा है। इसके कारण पूजा पंडालों में भक्‍तों की भीड़ जुट रही है। रविवार को भी महाअष्टमी के मौके पर भी दुर्गा मंदिर और पूजा पंडालों में काफी चहल-पहल रही। मंदिरों में एक तरफ दिनभर खोइंछा भराई का कार्यक्रम चला तो दूसरी ओर मां के दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ भी लगी रही। रविवार को पूजा पंडालों में खोइंछा भरने को लेकर महिलाओं की भीड़ ज्यादा रही। महाअष्टमी पूजा के बाद से ही मां दुर्गा को खोइंछा भराई का दौर शुरू हो गया, जो संध्या तक चला। वहीं मधुबनी दुर्गा मंदिर, माता चौक स्थित  दुर्गा मंदिर, भट्ठा दुर्गाबाड़ी, रजनी चौक दुर्गा पूजा पंडाल, सिपाही टोला पूजा पंडाल, डीएसए मैदान, पूर्णिया कोर्ट स्टेशन, कप्तानपाड़ा, गुलाबबाग, नवरतनहाता, जनता चौक, बैंक कॉलोनी, केंद्रीय कारा परिसर, दूरसंचार कार्यालय परिसर, शिवमंदिर चौक लाइनबाजार, राम-जानकी ठाकुरबाड़ी, मंरगा, फॉरबिसगंज मोड़ समेत अन्य मंदिर एवं पूजा पंडालों में दशहरा को लेकर काफी चहल पहल है। लोग परिवार के साथ दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं।

मुजफ्फरपुर: मां दुर्गा के दर्शन कर निहाल हुए श्रद्धालु

रविवार को नवरात्रि मेले के दूसरे दिन भी शहर के विभिन्‍न पूजा पंडालों व मां के दर्शन के लिए लोग सड़कों पर निकल पड़े। शाम ढ़लते ही लोग अपने परिवार के साथ मां के दर्शन व नवरात्र मेले का आनंद लेने के लिए घर से निकले। शाम से ही पंडालों व सड़कों पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी थी। पूजा पंडालों में विराजमान मां दुर्गा के भव्य स्वरूप का दर्शन कर श्रद्धालु निहाल हो गए। शहर में पंकज मार्केट, सरैयागंज, सिकंदरपुर चौक, अखाड़ाघाट, शेखपुर माई स्थान, जियालाल राय चौक, कोल्हुआ पैगंबरपुर, रामबाग माई स्थान, अघोरिया बाजार, कलमबाग चौक, रामदयालु, भिखनपुरा, बनारस बैंक चौक, पुरानी धर्मशाला चौक, मोतीझील, माड़ीपुर चौक, लेनिन चौक, चर्च रोड मिठनपुरा, लकड़ीढाई चंदवारा, पीएंडटी कॉलोनी स्थित दुर्गा मंदिर परिसर, नंदपुरी भगवानपुर, कल्याणी चौक व खादी भंडार, कन्हौली सहित अन्य स्थानों पर सजाए गए भव्य पंडालों में विराजमान मां दुर्गा की अलौकिक छटा देख श्रद्धालु आत्म विभोर हो गए। 

भागलपुर: सिल्‍क सिटी में भी उत्‍सवी माहौल

दुर्गा पूजा को लेकर पूरा सिल्क सिटी सजधज कर तैयार हो गया है। हर तरफ उत्सवी माहौल है। शहरी क्षेत्र में प्रमुख पंडालों को आकर्षक रूप दिया जा चुका है। बांग्ला रीति रिवाज से दुर्गाबाड़ी, कालीबाड़ी, सरकार बाड़ी जुबक संघ एवं रिफ्यूजी कॉलोनी में स्थापित मां दुर्गा की प्रतिमा को प्राण प्रतिष्ठा हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.