Move to Jagran APP

अब आधार नंबर से करिए शॉपिंग, बिना अकाउंट नंबर बताए भुगतान

अब आधार नंबर से भी कैशलेस पेमेंट हो सकता है। इसके लिए 'आधार पे' एप है। इसके माध्यम से ग्राहक शॉपिंग का भुगतान बिना अकाउंट नंबर बताए कर सकते हैं। आप भी जानिए।

By Amit AlokEdited By: Published: Mon, 09 Jan 2017 09:04 AM (IST)Updated: Mon, 09 Jan 2017 10:53 PM (IST)

पटना [जेएनएन]। क्या आप जानते हैं कि डिजिटल कैशलेश भुगतान के लिए कैंक अकाउंट नंबर बताने की जरूरत नहीं। आप आधार नंबर से ही मनचाहे खाते से कैशलेस भुगतान सकते हैं। आधार आधारित भुगतान प्रणाली के तहत ‘आधार पे’ एप से भुगतान करने पर केवल बैंक का नाम बताना होगा। पटना के अधिवेशन भवन में आयोजित डिजीधन मेला में लगे ‘आधार’ के स्टॉल पर अधिकारियों ने इस बाबत कई जानकारियां दीं।

loksabha election banner

बैंक अकाउंट नंबर की जरूरत नहीं

'आधार पे' से किसी खरीद के बदले भुगतान करते समय अकाउंट नंबर या फिर आइएफएससी कोड बताने की जरूरत नहीं है। आधार नंबर के माध्यम से भुगतान हो जाएगा। हां, इसके लिए जरूरी है कि बैंक खाता केवाइसी व आधार से जुड़ा हो।

जिस बैंक से चाहेंगे, उससे कटेगी राशि

एक व्यक्ति के आधार नंबर से जुड़े कई बैंक खाते हो सकते हैं। पहले यह संशय था कि 'आधार पे' के माध्यम से भुगतान करने पर राशि आधार से जुड़े किसी भी खाते से कटेगी। लेकिन, ऐसा नहीं है। ग्राहक जिस बैंक का नाम बतायेंगे, राशि उसी बैंक के खाते से कटेगी।

दुकानदारों को करने होंगे 2500 खर्च

'आधार पे' से कैशलेश भुगतान से जुड़ने के दुकानदारों 2500 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। उन्हें सिर्फ बायोमीट्रिक सिस्टम, जिसपर थंब इंप्रेशन लिया जाता है, वह खरीदना होगा। यह लगभग 2500 रुपये में मिलता है। इसके लिए वे अपना स्मार्टफोन इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके बाद मोबाइल में ‘आधार पे’ एप डाउनलोड कर उसे अपने प्रतिष्ठान के करंट अकाउंट से जोड़ना होगा। फिर वह ग्राहकों के किसी भी बैंक खाते से एक रुपये से लेकर लाखों रुपये तक कैशलेस भुगतान प्राप्त कर सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.