Move to Jagran APP

बिहार में उपचुनाव: पांच दलों का महागठबंधन फिर ICU में, जानिए वजह

बिहार में महागठबंधन पर मुसीबत के बादल मंडरा रहे हैं। वह टूट की कगार पर आ गया है। उपचुनाव को लेकर सीटों के बंटवारे को लेकर मचे घमासान के बाद सब अपनी-अपनी राह पकड़ रहे हैं। जानिए...

By Kajal KumariEdited By: Published: Wed, 25 Sep 2019 01:00 PM (IST)Updated: Thu, 26 Sep 2019 10:32 PM (IST)
बिहार में उपचुनाव: पांच दलों का महागठबंधन फिर ICU में, जानिए वजह
बिहार में उपचुनाव: पांच दलों का महागठबंधन फिर ICU में, जानिए वजह

पटना, जेएनएन। बिहार में विधानसभा चुनाव से पहले उपचुनाव में ही महागठबंधन टुकड़ों में बंटता नजर आ रहा है। राजद-कांग्रेस ने अपनी अलग-अलग राह पकड़ ली है तो वहीं हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा और वीआइपी एक साथ हो गए हैं, वहीं रालोसपा का अभी कोई फैसला सामने नहीं आया है। राजद की सीटों को लेकर जिद को लेकर पहले जीतनराम मांझी ने बगावत की जिसका साथ वीआइपी के मुकेश सहनी ने दिया। फिर कुछ देर के बाद कांग्रेस ने भी अपने तेवर दिखाते हुए राजद से किनारा करने की बात कही और अकेले के दम पर अपने प्रत्याशियों को उतारने की बात कही, हालांकि इसपर अभी केंद्रीय नेतृत्व के फैसले का इंतजार करने की बात कही जा रही है। 

loksabha election banner

मांझी छोड़ेंगे राजद का साथ, लेकिन कही ये बात

कटिहार पहुंचे पूर्व सीएम जीतनराम मांझी ने कहा कि तेजस्वी यादव मुख्यमंत्री पद का चेहरा हो सकते है। यह मेरी व्यक्तिगत राय है। लेकिन फैसला महागठबंधन की बैठक में होना चाहिए। मांझी यहां पत्रकारों से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नाथनगर विस् सीट पर हम की दावेदारी है। राजद ने प्रत्याशी देकर एकतरफा निर्णय लिया है। कांग्रेस ने भी अपनी ओर से उपचुनाव में पांच सीटों पर लड़ने का निर्णय लिया है। महागठबंधन की सेहत के लिए यह ठीक नही है।

हम हरहाल में नाथनगर से चुनाव लड़ेगा। उन्होंने कहा कि एनडीए को रोकने के लिए महागठबंधन को एकजुट होने की जरूरत है। महागठबंधन के वरीय नेताओं से विचार विमर्श किये राजद और कांग्रेस अपना निर्णय ले रही है।

नाथनगर सीट पर तेज हुआ विवाद

नाथनगर सीट को लेकर उपजे विवाद और इस सीट पर राजद की जिद ने हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा सेकुलर (हम) के जीतनराम मांझी के गुस्से को ताव दे दी और जीतनराम मांझी ने अपना उम्मीदवार खड़ा करने की घोषणा कर कहा कि महागठबंधन में सब ठीक नहीं चल रहा। उनका सात महागठबंधन के एक और घटक दल वीआइपी, VIP पार्टी के अध्यक्ष मुकेश सहनी ने  दिया और राजद को अलग रास्ता दिखाते हुए पार्टी ने सिमरी बख्तियारपुर सीट से अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी।

मांझी के समर्थन में उतरे मुकेश सहनी ने भी ऐलान किया है कि सिमरी-बख्तियारपुर से VIP पार्टी अपना उम्मीदवार उतारेगी। उन्होंने बताया कि 28 सितंबर को वीआइपी उम्मीदवार का नामांकन होगा। इसके साथ ही सहनी ने कहा कि जहां मांझी जी का उम्मीदवार होगा, वहां हम राजद को समर्थन नहीं करेंगे।

राजद ने चारों सीटों पर उम्मीदवारों की कर दी है घोषणा

उपचुनाव को लेकर राजद ने पहले तीन सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी, लेकिन फिर बाद में हम और वीआइपी के तेवर को देखते हुए राजद ने चारों सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। बता दें कि दो दिन पहले नाथनगर सीट पर हम के अध्यक्ष जीतनराम मांझी ने प्रत्याशी उतारने का दावा किया था। उन्होंने कहा था कि इसे लेकर तेजस्वी यादव से बात हो गई है। इन सब के बीच राबड़ी देवी ने रजिया खातून को नाथनगर, बेलहर से रामदेव यादव, सिमरी बख्तियारपुर से जफर आलम को टिकट दे दिया है।

कांग्रेस भी छोड़ सकती है राजद का साथ 

बिहार में कांग्रेस ने लालटेन, यानि राजद का साथ छोड़ दिया है और अब उपचुनाव में वह अकेले ही किस्मत आजमाएगी। पार्टी के प्रदेश चुनाव समिति की बैठक में फैसला लेते हुए पार्टी के प्रभारी सचिव वीरेंद्र सिंह राठौर ने कहा कि पार्टी इस उपचुनाव में अकेले ही मैदान में उतरेगी। हालांकि, इस बात पर अभी केंद्रीय नेतृतेव की मुहर लगनी बाकी है। पार्टी के बड़े नेताओं और विधायकों का यह फैसला है लेकिन आलाकमान का फैसला अभी आना बाकी है। 

राजद नेताओं ने कहा- चारों सीटें हमारी है

उपचुनाव में राजद उमीदवार को सिंबल देने पर पार्टी के प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि महागठबंधन के घटक दलों को अभी धैर्य से काम लेना चाहिए। उपचुनाव की विधानसभा की चारों सीट पर राजद की दावेदारी है, ये दावेदारी इसलिए है कि चारों सीट से पार्टी के विधायक मंत्री रह चुके हैं। 

महागठबंधन बिखरने पर शिवानंद तिवारी ने कहा है कि उपचुनाव में राजद ने किसी सीट पर कब्जा नहीं किया है। राजद के उम्मीदवार ही इन सभी सीटों पर चुनाव जीतते आए हैं। जीतन राम मांझी कब क्या करेंगे भगवान जाने? सीटों के समझौते में तो ये सब चलता रहता है।

जानिए क्या था 2015 का गणित

किशनगंज सीट से कांग्रेस के मोहम्मद जावेद ने बीजेपी की स्वीटी सिंह को 8609 मतों से हराया था।

नाथनगर से जदयू के अजय कुमार मंडल ने लोजपा के अमरनाथ प्रसाद को 7825 मतों से हराया था।

सिमरी बख्तियारपुर से जदयू के दिनेश यादव ने लोजपा के युसूफ स्लॉडफिन को 37806 मतों से पराजित किया था।

बेलहर से जदयू के गिरधारी यादव ने बीजेपी के मनोज यादव को 16195 मतों से हराया था।

दरौंदा सीट से जेडीयू की कविता सिंह ने बीजेपी उम्मीदवार जितेंद्र स्वामी को 13222 मतों से पराजित किया था।

समस्तीपुर लोकसभा सीट से लोजपा के रामचंद्र पासवान ने कांग्रेस के अशोक राम को 2 लाख 51 हजार मतों से हराया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.