Move to Jagran APP

बारिश के बाद भी पटना की हवा देश भर में सबसे ज्यादा प्रदूषित, दूसरे स्‍थान पर मुजफ्फरपुर

पटना में गुरुवार की रात से ही कभी बूंदा-बांदी तो कभी रिमझिम बारिश भी प्रदूषण के दाग को धो नहीं सकी। इसके बाद भी शुक्रवार को प्रदूषण के मामले में पटना देश भर में सबसे आगे रहा।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Fri, 13 Dec 2019 07:45 PM (IST)Updated: Fri, 13 Dec 2019 10:18 PM (IST)
बारिश के बाद भी पटना की हवा देश भर में सबसे ज्यादा प्रदूषित, दूसरे स्‍थान पर मुजफ्फरपुर

पटना, जेएनएन। पटना में गुरुवार की रात से ही कभी बूंदा-बांदी तो कभी रिमझिम बारिश भी प्रदूषण के दाग को धो नहीं सकी। इसके बाद भी शुक्रवार को प्रदूषण के मामले में बिहार की राजधानी पटना पूरे देश में पहले नंबर पर है। वहीं, बिहार के ही मुजफ्फरपुर जिला दूसरे नंबर पर है। पिछले पखवारे से ही पटना प्रदूषित शहरों में सबसे आगे रह रहा है। बीच-बीच में पटना वायु गुणवत्ता सूचकांक में तीन या चार नंबर पर रहता है, इसके बाद फिर से सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्‍ट में टॉप पर पहुंच जाता है। 

loksabha election banner

पटना में गुरुवार की आधी रात के बाद से बारिश हो रही है। कभी रिमझिम तो कभी बूंदाबांदी के कारण पूरा शहर कीचड़मय हो गया। कहीं धूल नहीं उड़ रही है। किसी-किसी गली में तो पानी जम गया है। इसके बाद भी वायु प्रदूषण में राजधानी पटना की स्थिति देश में पहले नंबर पर रही। इसी तरह, मुजफ्फरपुर प्रदूषण के मामले में दूसरे स्थान पर है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा शुक्रवार को देश के 102 शहरों की जारी वायु गुणवत्ता सूचकांक में पटना और मुजफ्फरपुर का पीएम 2.5 का स्तर 300 माइक्रोग्राम से ऊपर रिकॉर्ड किया गया। पटना में पीएम 2.5 स्तर 351 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर रिकॉर्ड किया गया। गुरुवार को यह आंकड़ा 402 था। शुक्रवार को बारिश के बाद वायु गुणवत्ता थोड़ी सुधरी। मुजफ्फरपुर में पीएम 2.5 का स्तर 328 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर रहा। देश के 23 शहरों में हवा की गुणवत्ता खराब पाई गई। सबसे खराब हवा पटना और मुजफ्फरपुर की रही। 

पटना में पीएम 2.5 का स्तर माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर

तिथि           सामान्य   रिकॉर्ड 

12 दिसंबर   60           351 

11 दिसंबर   60           402

10 दिसंबर   60           375 

9 दिसंबर    60           339

8 दिसंबर   60            305

7 दिसंबर   60           325 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.