Move to Jagran APP

Dengue Cases in Patna: पटना में लगातार बढ़ रहे डेंगू के मरीज, केवल पीएमसीएच में ही मिले तीन नए केस

Dengue in Patna पटना में डेंगू का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। गुरुवार को राजधानी में तीन नए मरीज मिले। लगातार तीसरे दिन तीन नया केस मिलने के साथ ही डेंगू मरीजों की संख्या 84 हो गई है। पीएमसीएच के डेंगू वार्ड में एक नया मरीज भर्ती किया गया।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Fri, 22 Oct 2021 10:37 AM (IST)Updated: Fri, 22 Oct 2021 10:37 AM (IST)
पटना में बढ़ रहे डेंगू के मरीज। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Dengue in Patna: पटना में डेंगू का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। गुरुवार को राजधानी में तीन नए मरीज मिले। लगातार तीसरे दिन तीन नया केस मिलने के साथ ही डेंगू मरीजों की संख्या 84 हो गई है। पीएमसीएच के डेंगू वार्ड में एक नया मरीज भर्ती किया गया। इससे अब पीएमसीएच में कुल चार मरीज भर्ती हो गए हैं। पीएमसीएच प्राचार्य डा. विद्यापति चौधरी ने बताया कि गुरुवार को 11 डेंगू आशंकित मरीजों की जांच की गई। इनमें से तीन में डेंगू की पुष्टि हुई। सिविल सर्जन डा. विभा कुमारी सिंह ने बताया कि डेंगू के केस लगातार बढ़ रहे हैं। इसकी रोकथाम के लिए लगातार कदम उठाए जा रहे हैं। डेंगू मरीज की पहचान होने के साथ मरीज के घर के साथ-साथ उसके चारों ओर 500 मीटर की परिधि में विशेष फागिंग अभियान स्वास्थ्य विभाग द्वारा कराया जा रहा है।

loksabha election banner

जागरूकता के लिए चलेगा अभियान

डेंगू के बचाव को लेकर अब जल्द ही जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए सिविल सर्जन डा. विभा कुमारी ङ्क्षसह ने बताया कि डेंगू से बचाव को लेकर विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत वार्ड स्तर तक माइकिंग कराई जाएगी। इसमें लोगों से अपने आसपास मच्छर नहीं पनपने के लिए के एतिहात बरतने को अगाह किया जाएगा।

सुबह-शाम फुल बाजू के कपड़े पहनें

आइजीआइएमएस के मेडिसीन विभाग के डा. मनोज कुमार चौधरी ने बताया कि कूलर, एसी आदि का पानी बदलते रहें। कहीं पानी जमा नहीं होने दें। सुबह-शाम फुल बाजू के कपड़े पहनें। रात में सोने के समय मच्छरदानी का उपयोग करें।

फागिंग में अनियमितता से बढ़े मच्‍छर

पटना शहरी क्षेत्र में मच्‍छरों का प्रकाेप काफी बढ़ने के बावजूद फागिंग नियमित नहीं हो रही है। इसके कारण लोगों में नाराजगी भी है। नगर निगम के पास हर वार्ड में फागिंग करने वाली मशीन है, बावजूद इसके कई गलियों में लंबे अरसे से इसका इस्‍तेमाल नहीं किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.