Move to Jagran APP

कंकड़बाग पर अब डेंगू की मार, मिले 68 नए मरीज-PMCH में पीड़ितों की संख्या पहुंची 670 Patna News

पटना से जलजमाव के बीच अब डेंगू ने पांव पसार लिए हैं। अकेले कंकड़बाग इलाके में 68 नए मरीज मिले हैं। वहीं पीएमसीएच में मरीजों की संख्या 670 पहुंच गई है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sat, 05 Oct 2019 11:28 AM (IST)Updated: Sat, 05 Oct 2019 11:28 AM (IST)
कंकड़बाग पर अब डेंगू की मार, मिले 68 नए मरीज-PMCH में पीड़ितों की संख्या पहुंची 670 Patna News
कंकड़बाग पर अब डेंगू की मार, मिले 68 नए मरीज-PMCH में पीड़ितों की संख्या पहुंची 670 Patna News

पटना, जेएनएन। जलजमाव की परेशानी से जूझ रहे कंकड़बाग, राजेंद्रनगर, पाटलिपुत्र कॉलोनी और बाईपास से जुड़े मोहल्लों में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार को पीएमसीएच में 68 नए डेंगू मरीजों मिले। अब तक डेंगू मरीजों की संख्या 670 को पार कर गई है। सरकारी अस्पतालों के अलावा निजी अस्पतालों में भी बड़ी संख्या में डेंगू के मरीज भरे पड़े हैं।

loksabha election banner

सिविल सर्जन डॉ.आरके चौधरी ने कहा कि डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए जिले के हर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर डेंगू जांच की व्यवस्था की गई है। यहां पर गांवों से लोग आकर डेंगू की जांच करा रहे हैं।

कंकड़बाग में डेंगू की जांच के लिए दो विशेष कैंप लगाए जा रहे हैं। यहां पानी में फंसे लोगों का भी इलाज किया जा रहा है।

जिन लोगों को डेंगू की शिकायत पाई जा रही है, उन्हें कंफर्म करने के लिए पीएमसीएच भेजा जाता है। इसके बाद सरकार की ओर से दवाएं दी जा रही हैं। पीएमसीएच में आने वाले मरीजों की जांच एवं इलाज मुफ्त की जा रही है। तीन दिनों से ज्यादा बुखार होने पर डेंगू की जांच जरूर कराएं।

पीएमसीएच में राज्यभर से आ रहे मरीज

पीएमसीएच के अधीक्षक डॉ.राजीव रंजन प्रसाद का कहना है कि अस्पताल में राज्यभर से डेंगू मरीज आ रहे हैं। यहां पर मुफ्त में डेंगू मरीजों की जांच की व्यवस्था की गई है। शुक्रवार को पीएमसीएच में 67 डेंगू मरीज मिले। 

रेडक्रॉस, पीएमसीएच, जयप्रभा से ले सकते हैं प्लेटलेट्स

राजधानी में सरकार की ओर से बिहार रेडक्रॉस, पीएमसीएच, एवं मॉडल ब्लड बैंक जयप्रभा में प्लेटलेट्स की व्यवस्था की गई है। कोई भी मरीज या उसका परिजन इन ब्लड बैंकों से प्लेटलेट्स ले सकता है। डोनर द्वारा रक्त देने के बाद यहां पर प्लेटलेट्स देने की व्यवस्था की गई है।

10 हजार से कम प्लेटलेट्स होने पर ही चढ़ाने की जरूरत

बिहार रेडक्रॉस सोसाइटी के निदेशक डॉ.बीबी सिन्हा का कहना है कि प्लेटलेट्स को लेकर मरीजों को घबराने की जरूरत नहीं है। नए रिसर्च के अनुसार अगर दस हजार से कम प्लेटलेट्स हो तभी ऊपर से चढ़ाने की जरूरत है। इससे ज्यादा होने पर प्लेटलेट्स चढ़ाने की कोई जरूरत नहीं है। 

होमियोपैथी में भी डेंगू से बचाव का टीका

होमियोपैथी चिकित्सा पद्धति में भी डेंगू से बचाव का टीका उपलब्ध है। होमियोपैथी चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ.एएन सिंह का कहना है कि होमियोपैथी चिकित्सा पद्धति में डेंगू से बचाव का टीका उपलब्ध है। उसका उपयोग लोग कर सकते हैं। इसके अलावा प्लेटलेट्स बढ़ाने की दवा भी लोगों को मुहैया कराई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.