Move to Jagran APP

बिहार में वाहनों के मनपसंद नंबर हुए सस्ते, बेचने पर डीलरों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि

मनपसंद नंबर की बिक्री बढ़ाने के लिए परिवहन विभाग डीलरों को प्रोत्साहन राशि देगा। तीन महीने में कम से कम 10 मनपसंद नंबर बेचने पर डीलरों को पांच फीसद प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। तीन महीने में 15 मनपसंद नंबर बिक्री करने वाले डीलरों को 10 फीसद प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Fri, 23 Apr 2021 10:57 PM (IST)Updated: Fri, 23 Apr 2021 10:57 PM (IST)
बिहार में वाहनों के मनपसंद नंबर हुए सस्ते, बेचने पर डीलरों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि
परिवहन विभाग वाहनों के मनपसंद नंबर की बिक्री बढ़ाने के लिए डीलरों को प्रोत्साहन राशि देगा। प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना: परिवहन विभाग वाहनों के मनपसंद नंबर की बिक्री बढ़ाने के लिए डीलरों को प्रोत्साहन राशि देगा। तीन महीने में कम से कम 10 मनपसंद नंबर बेचने पर डीलरों को पांच फीसद प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। यह राशि मनपसंद नंबर के आधार शुल्क का पांच फीसद होगा। वहीं तीन महीने में 15 मनपसंद नंबर बिक्री करने वाले डीलरों को 10 फीसद प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। 

loksabha election banner

ऐसे लोगों को और अधिक प्रोत्साहन राशि

विभाग ने यह भी साफ किया है कि अगर कोई डीलर इस न्यूनतम सीमा से अधिक नंबर बेचेंगे तो उन्हेंं और अधिक प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। विभाग का उद्देश्य है कि मनपसंद नंबर के माध्यम से न केवल उपभोक्ताओं की सुविधाओं का ख्याल रखा जाए बल्कि सरकार को बेहतर राजस्व की भी प्राप्ति हो। इसी महीने से इस नियम पर अमल शुरू हो गया है। 

मनपसंद नंबर के लिए कम किया था शुल्क 

इसके पहले विभाग ने मनपसंद नंबर के आधार शुल्क में कमी की थी। दोपहिया वाहन 0101, 0100, 0012, 1234 आदि जैसे मनपसंद नंबर के लिए आधार शुल्क में 20 हजार रुपये कम किए गए। पहले इसी नंबर के लिए गैर परिवहन वाहन के लिये 35 हजार रुपये लगते थे, जो घटा कर 15 हजार रुपये किया गया। वहीं 0121, 0123,0151 आदि मनपसंद नंबर के लिए 16 हजार रुपये से घटाकर 10 हजार रुपये किया गया है। इसके अलावा कोई अन्य निबंधन संख्या, जिसे चालू सीरीज में मनपसंद निबंधन संख्या के रूप में मांग की गई हो उसे 10000 रुपये से कम कर 5000 रुपये किया गया है। फिलहाल परिवहन विभाग ने वाहनों के मनपसंद नंबर की बिक्री बढ़ाने के लिए नई तरकीब सोच ली है। अब डीलरों को नंबर बेचने पर प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। तीन महीने में कम से कम 10 मनपसंद नंबर बेचने पर डीलरों को पांच फीसद प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इससे नंबर की बिक्री बढ़ेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.