Move to Jagran APP

Darbhanga: एम्स दरभंगा का निर्माण कार्य शुरू करने की कवायद तेज, स्वास्थ्य विभाग तैनात करेगा समन्वय पदाधिकारी

राज्य सरकार ने प्रदेश के दूसरे एम्स दरभंगा के लिए पहल शुरू कर दी है। राज्य सरकार ने एम्स दरभंगा और दरभंगा जिला प्रशासन के बीच समन्वय स्थापित करने के लिए राज्य मुख्यालय से एक समन्वय पदाधिकारी की नियुक्ति का निर्णय लिया है।

By Sunil RajEdited By: Mohit TripathiPublished: Mon, 06 Feb 2023 08:10 PM (IST)Updated: Mon, 06 Feb 2023 08:10 PM (IST)
एम्स दरभंगा की कवायद शुरू, स्वास्थ्य विभाग तैनात करेगा समन्वय पदाधिकारी

राज्य ब्यूरो, पटना: राज्य सरकार ने प्रदेश के दूसरे एम्स दरभंगा के लिए पहल शुरू कर दी है। दरभंगा के बहादुरपुर अंचल में अस्पताल के लिए 150 एकड़ जमीन देने का प्रस्ताव स्वीकृत करने के बाद अब एम्स दरभंगा और दरभंगा जिला प्रशासन के बीच समन्वय स्थापित करने के लिए राज्य मुख्यालय से एक समन्वय पदाधिकारी की नियुक्ति का निर्णय लिया गया है।

loksabha election banner

2020 में दरभंगा में दूसरे एम्स की मिली थी स्वीकृति

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत की अध्यक्षता में हुई बैठक में समन्वयक नियुक्त करने की सहमति बनी है।  केंद्र सरकार यूनियन कैबिनेट की बैठक में 2020 में बिहार के दरभंगा में दूसरा एम्स खोलने का प्रस्ताव स्वीकृत किया था।

प्रस्ताव स्वीकृत होने के साथ ही बिहार सरकार को जमीन की व्यवस्था का आग्रह किया गया था। योजना स्वीकृत होने के बाद राज्य सरकार ने दरभंगा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल की जमीन से करीब 82 एकड़ जमीन एम्स दरभंगा को देने का प्रस्ताव स्वीकृत किया।

राज्य सरकार ने बहादुरपुर में दी 150 सौ एकड़ जमीन

जिला प्रशासन की पहल पर डीएमसीएच परिसर में एम्स के लिए प्राप्त जमीन में कुछ भराई का काम भी किया गया लेकिन बाद में यह काम ठप हो गया। इस बीच करीब डेढ़ महीने पहले डीएम दरभंगा ने अशोक पेपर मिल की खाली जमीन पर एम्स निर्माण का प्रस्ताव सरकार को भेजा लेकिन राज्य सरकार ने दरभंगा के बहादुरपुर अंचल के एकमी शोभन बायपास के निकट अस्पताल के लिए 150 एकड़ जमीन देने की स्वीकृति दी।

जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह तय हुआ कि चूंकि 23 जनवरी को जमीन देने का प्रस्ताव स्वीकृत किया जा चुका है, इसलिए अब बिना विलंब किए एम्स निर्माण की दिशा में काम शुरू किया जाए।

समन्वयक की होगी नियुक्ति

बैठक में राज्य मुख्यालय से एक प्रभारी को एम्स के प्रारंभिक कार्यों के लिए समन्वय बनाने के लिए समन्वयक के रूप में भेजने का निर्णय हुआ है। साथ ही दरभंगा के जिलाधिकारी को निर्देश दिए गए हैं कि वे वे एम्स के कार्यपालक निदेशक स्तर के पदाधिकारी के लिए एक आवास की व्यवस्था तत्काल दरभंगा में करें।

चार साल में बनकर होगा तैयार

बता दें कि दरभंगा में प्रस्तावित एम्स की लागत करीब 1265 करोड़ रुपये आंकी गई है। अस्पताल निर्माण का कार्य समाप्त करने के लिए चार साल की मियाद निर्धारित की गई है। एम्स दरभंगा का निर्माण होने के बाद यहां इलाज के साथ एमबीबीएस की 100 और बीएससी नर्सिंग की 60 सीटों पर नामांकन भी हो सकेगा। इस अस्पताल में एमडी-एमसीएच के सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक भी बनाए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.