Move to Jagran APP

जागरण के दहेज मुक्ति रथ का बिहारशरीफ, नवादा, मधुबनी व सीतामढ़ी में स्‍वागत

दैनिक जागरण का दहेज मुक्ति रथ आज बिहारशरीफ नवादा, मधुबनी औऱ सीतामढ़ी पहुंचा। वहां लोगों ने रथ का जोरदार स्वागत किया।

By Kajal KumariEdited By: Published: Mon, 04 Dec 2017 04:19 PM (IST)Updated: Mon, 04 Dec 2017 09:51 PM (IST)
जागरण के दहेज मुक्ति रथ का बिहारशरीफ, नवादा, मधुबनी व सीतामढ़ी में स्‍वागत
जागरण के दहेज मुक्ति रथ का बिहारशरीफ, नवादा, मधुबनी व सीतामढ़ी में स्‍वागत

पटना [जागरण टीम]। दैनिक जागरण ने जो दहेज के खिलाफ मुहिम शुरू की है, उसे पूरे बिहार से सराहना मिल रही है। आज दहेज मुक्ति रथ बिहार के बिहारशरीफ, नवादा, मधुबनी व सीतामढ़ी जिलों में पहुंचा, जहां लोगों ने रथ का भव्य स्वागत किया। काफी संख्या में लोगों ने रथ के साथ जल रहे मशाल को हाथ में थामकर दहेज ना लेने और ना देने की शपथ ली।

loksabha election banner

मशाल थाम लोगों ने ली दहेज उन्मूलन की शपथ
बिहारशरीफ शहर का स्थानीय श्रम कल्याण मैदान शहरवासियों के लिए ऐतिहासिक रहा। सुबह से ही बड़ी संख्या में महिला-पुरुष युवा और बुजुर्ग इस सुमंगलम दहेज विरोधी कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने को आतुर दिखे। दहेज को ना कहे दैनिक जागरण के रथ के साथ शिक्षकों, छात्र व समाजसेवियों में मशाल थामने की होड़ मची हुई थी। पूरा शहर दहेज उन्नमूलन की नारे गूंजता रहा। शिक्षित व अशिक्षित वर्ग के लोग भी इस मुहिम की प्रशंसा करने से थक नहीं रहे थे।

शहर में हर जगह इस रथ को देखकर लोग दैनिक जागरण की इस मुहिम को तहे दिल से सराह रहे थे। खास कर महिला वर्ग में इस अभियान को लेकर काफी उत्साह देखा गया। इधर स्थानीय सूचना भवन के समीप साहित्यकार, कवि, समाजसेवी व पेंशनर समाज के लोग अपने-अपने स्तर से लोगों को दहेज उन्मूलन तथा बाल विवाह के विरूद्ध जागरूक करते रहे। 
मौके पर मौजूद स्थानीय सांसद ने जागरण की इस मुहिमा की प्रशंसा करते हुए कहा कि दहेज उन्मूलन की सफलता समाज के सभी वर्ग के लोगों के लिए जरूरी है। यह पूरे समाज के हर वर्ग के लोगों की बेटियों के लिए कोढ़ व कलंक है। इसके कारण समाज की बेटियां हर दिन प्रताडि़त हो रही है। इस लिए इस अभियान को सफल बनाने के लिए सबों को संकल्प लेना होगा।
नवादा पहुंचे जागरण रथ व मशाल का भव्य स्वागत
नवादा पहुंचे जागरण रथ व मशाल का जिले में भव्य स्वागत किया गया। गांधी स्कूल की गेट पर डीएम कौशल कुमार मशाल की अगुवानी की। फिर हाथ में मशाल थाम डीएम मैदान की ओर प्रवेश करते हैं। तभी एनसीसी के छात्रों ने डीएम को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। कतारबद्ध छात्र-छात्राओं ने तालियों की गडग़ड़ाहट के साथ मशाल का स्वागत किया। इसके बाद गांधी स्कूल के मंदिर में सभा का आयोजन किया गया।

डीएम ने कहा कि बेटियां मां दुर्गा, लक्ष्मी व सरस्वती का रुप हैं। सरस्वती के इस प्रांगन में दहेजबंदी के समर्थन में दैनिक जागरण का यह कार्यक्रम काबिलेतारीफ है। सरकार की दहेजबंदी मुहिम में दैनिक जागरण साझीदार बना है। लोग यहां से दहेज न देने और दहेज न लेने का संकल्प लेकर जाएं। उन्होंने कहा कि दहेजबंदी को आत्मसात करने की जरुरत है। तभी यह अभियान सफल होगा। उन्होंने स्कूली छात्राओं से अपील करते हुए कहा कि अपने अभिभावकों को जागरुक बनाएं।

एसपी विकास बर्मन ने कहा कि सामाजिक चेतना को आगे बढ़ाने के लिए दैनिक जागरण की यह मुहिम प्रशंसनीय है। सरकार की जिम्मेदारियों को सरकार ने बखूबी समझा है और दहेजबंदी अभियान में साझीदार बना है। उन्होंने अभियान की सफलता के लिए अपनी शुभकामनाएं भी दी। छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि हर क्षेत्र में बेटियां आगे आ रही हैं।
बिटिया बहादुर ने दिया दहेजबंदी का संदेश :
साक्षरता की कला जत्था टीम ने गीत-संगीत और नुक्कड़ नाटक से लोगों का मन मोह लिया। कलाकार प्रिंस चंद्रगुप्त, कौलेश कुमार ङ्क्षसह, सुजीत कुमार, हेमंत कुमार, बनवारी राम, संजीत पासवान, मुरली मनोहर ङ्क्षसह, पंचम लाल, राखी कुमार, अमृता कुमारी, अनुपम कुमारी, राजन कुमार सिन्हा ने बिटिया बहादुर शीर्षक पर नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति दी। अपने कला के माध्यम से कलाकारों ने यह दिखाया कि बेटियां देश की भविष्य हैं। बिटिया बहादुर का पात्र निभा रही कलाकार ने दहेज लोभियों के आगे हाथ न जोडऩे की अपील की।
मैराथन  में दिखा उत्साह :
मशाल को लेकर दहेजबंदी का अलख जगाने में स्काउट एंड गाइड के सदस्यों और ताइक्वांडो खिलाडिय़ों का भरपूर सहयोग मिला। राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित शिक्षक अलखदेव यादव व शिवकुमार प्रसाद के नेतृत्व में प्रतिभागी पूरे उत्साह के साथ मशाल लेकर सड़क पर दौड़ते रहे।


मधुबनी में मशाल थामने की रही  होड़, बढ़ता रहा कारवां
दैनिक जागरण के दहेज मुक्ति रथ का कारवां सोमवार को मधुबनी शहर से चलकर सीतामढ़ी जिले में प्रवेश कर गया। इस दौरान हर वर्ग की महती भागीदारी रही। मशाल थामने की होड़ रही। स्कूली बच्चों ने मानव श्रृंखला बनाकर रथ का स्वागत किया। सड़क, चौक -चौराहों पर लोगों में गजब का उत्साह दिखा। जमकर दहेज विरोधी नारे लगे।
इससे पूर्व डीएम शीर्षत कपिल अशोक, एसपी दीपक बरनवाल, नप अध्यक्ष सुनैना कुमारी आदि ने मशाल थाम कर रथ को आगे बढ़ाया।

सीतामढ़ी में दहेज विरोधी नारों  से गूंजा वातावरण
सीतामढ़ी में दैनिक जागरण का दहेज मुक्ति रथ सोमवार को मधुबनी के बाद सीतामढ़ी जिले में प्रवेश कर गया। भीड़ ने गर्मजोशी से स्वागत किया। कहीं मंगलाचरण तो कहीं पुष्पवर्षा हुई। कई स्थानों पर रथ की आरती उतारी गई। गाजे -बाजे के साथ दहेज विरोधी स्वर भी गूंजते रहे।
सीतामढ़ी-मधुबनी-दरभंगा जिले की सीमा पर हरदिया कैंप में डीएसपी पंकज कुमार ने जैसे ही मशाल थामी तो कारवां बनता गया। दहेज विरोधी नारों से सीतामढ़ी की धरती गूंजने लगी। हर गली -मोहल्ले, चौक -चौराहे पर लोग जागरण के अभियान में शामिल होते गए। सबने दहेज न लेने की शपथ ली।
हरदिया पंचायत मुख्यालय में लोगों ने पुष्पवर्षा कर स्वागत किया। झझिहट चौक पर राजबाग युवा संस्थान के अतुल कुमार एवं उनकी टीम ने फूलमाला से स्वागत किया। आनंदपुरी मोहल्ला में सामाजिक कार्यकर्ताओं एवं युवाओं ने पुष्पवर्षा की। लोहिया भवन मोड़ पर लायनेस क्लब की महिलाओं एवं बेटियों ने पुष्प वर्षा कर मशाल थामी। साथ ही दहेज नहीं लेने और देने की शपथ ली।

कर्पूरी चौक पर डीएवी एवं ज्ञान भारती स्कूल के बच्चों ने मानव श्रृंखला बनाकर दहेज मुक्ति का संदेश दिया। हरदिया कैंप से नागेश्वर महादेव मंदिर तक काफी संख्या में लोगों ने रथ के साथ पदयात्रा की और दहेज मुक्ति का नारा बुलंद किया। नागेश्वर स्थान में नागरिक समाज ने पुष्पवर्षा की। सरयुग नगरी में प्रखंड मछुआ सहयोग समिति, बिरौली चौक पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं और ग्रामीणों ने रथ का स्वागत किया। इसके बाद रथ हर वर्ग और हर उम्र के लोगों के साथ विभिन्न चौक- चौराहे होते हुए डुमरा स्थित बागमती आइबी पहुंचा। मंगलवार सुबह 9 बजे रथ अगले पड़ाव की ओर बढ़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.