Move to Jagran APP

दैनिक जागरण का अभियान, आज से पूरा बिहार कहेगा दहेज को 'ना'

दहेज प्रथा के खिलाफ आज से दैनिक जागरण पूरे बिहार में अावाज बुलंद करेगा। आज सुबह आठ बजे से पूरे बिहार में एक साथ विभिन्न कार्यक्रमों के जरिए दहेज को ना कहने के लिए सभी साथ होंगे।

By Kajal KumariEdited By: Published: Tue, 21 Nov 2017 08:23 AM (IST)Updated: Tue, 21 Nov 2017 08:49 PM (IST)
दैनिक जागरण का अभियान, आज से पूरा बिहार कहेगा दहेज को 'ना'

पटना [जागरण टीम]। दैनिक जागरण का दहेज कुप्रथा पर कुठाराघात करने का महा अभियान पूरे बिहार में एक साथ आज से शुरू हुआ। अभियान का आगाज पटना में आज सुबह आठ से शुरू हुआ, जहां शहर के आम और खास लोग मौजूद रहे।

loksabha election banner

दैनिक जागरण के एसोसिएट एडिटर सद्गुरु शरण अवस्थी ने लोगों को संबोधित किया और दहेज के खिलाफ आगे आने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर कई राजनेता सहित दैनिक जागरण संगिनी क्लब की अध्यक्ष मोनी त्रिपाठी भी मौजूद थीं।

आयोजन को संबोधित करते हुए महिला और विकास कल्याण मंत्री मंजू वर्मा ने दैनिक जागरण की सराहना की और कहा कि इस अभियान से सामाजिक बुराई का सफाया करने में मदद मिलेगी, उन्होंने कहा कि इस अभियान में युवा वर्ग को आगे आना चाहिए और दहेज के खिलाफ लड़ाई में सहभागी बनना चाहिए।

मुजफ्फरपुर, भागलपुर, सिवान सहित सभी जिलों में रैली के माध्यम से दहेज के खिलाफ आवाज बुलंद करने के लिए रैलियां निकाली जा रही हैं।

इसके साथ ही पटना सहित सभी शहरों, कस्बों, अनुमंडलों और प्रखंड मुख्यालयों में वाहन रैलियां, प्रभात फेरियां और शपथ के कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं। पटना में प्रात: आठ बजे एसके पुरी पार्क के सामने वाहन रैली रवाना होगी, जो नौ बजे गांधी मैदान पहुंची। गांधी मैदान में आयोजित सभा में स्कूली छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इसके अलावे राज्य सरकार के कई मंत्रिगण भी मौजूद रहे।

इसके साथ ही इस अभियान में पूरे बिहार के आम व खास नागरिक सहित स्कूली बच्चे और युवा भी शामिल हैं।मुजफ्फरपुर  जिले में जुब्बा सहनी पार्क से दहेज के खिलाफ विशाल रैली निकाली गई, जिसमें स्कूली बच्चों के साथ शहर के हर आयुवर्ग के लोगों ने हिस्सा लिया। रैली का समापन समाहरणालय स्थित भारत माता नमन स्थल पर समाप्त हुआ।

दरभंगा जिले में दैनिक जागरण ने मंगलवार की सुबह लनामिविवि परिसर से दहेज प्रथा के खिलाफ जागरूकता रैली निकाली। रैली को लनामिविवि के वीसी सुरेन्द्र कुमार सिंह ने झंडी दिखाकर विदा किया। इस मौके पर उन्होंने बिहार के नवनिर्माण के लिए युवकों से दहेज मुक्त बिहार बनाने की अपील की।

रैली लनामिविवि से निकलकर आयकर चौराहा, विद्यापति चौक, दरभंगा स्टेशन, लालबहादुर शास्त्री चौक, पुअर होम चौक होते हुए टावर पर पहुंचकर समाप्त हो गई। रैली में शामिल छात्राएं दहेज एक अभिशाप है, दहेज मुक्त भारत आज की जरूरत आदि नारे लगा रहीं थीं।

रैली में एमआरएम महिला कालेज, रोज पब्लिक स्कूल, दरभंगा पब्लिक स्कूल के बच्चों समेत बड़ी संख्या में कई राजनीतिक व्यवस्था सामाजिक संगठनों के उत्साही युवकों ने हिस्सा लिया।

दैनिक जागरण ने मंगलवार की सुबह कर्पूरी प्रतिमा स्थल परिसर से दहेज प्रथा के खिलाफ जागरूकता रैली निकाली। इस बाइक रैली को जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने झंडी दिखाकर विदा किया। इस मौके पर उन्होंने बिहार के नवनिर्माण के लिए युवकों से दहेज मुक्त बिहार बनाने की अपील की।

उन्होंने कहा कि दहेज प्रथा एक सामाजिक अभिशाप है। रैली  वहां से निकलकर विभिन्न चौक चौराहा होते हुए स्टेशन चौक पर समाप्त हो गई। रैली में शामिल छात्रा व युवक दहेज एक अभिशाप है, दहेज मुक्त भारत आज की जरूरत आदि नारे लगा रहीं थीं। रैली में  बड़ी संख्या में कई राजनीतिक  सामाजिक संगठनों के उत्साही युवकों ने हिस्सा लिया।

मधुबनी जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने कहा कि दैनिक जागरण का समाजिक सरोकार के विषयों से सीधा जुड़ाव प्रभावित करता है। दहेज के खिलाफ राज्य सरकार ने भी अपनी नीति जाहिर कर दी है। हम सभी को मिलकर इस अभिशाप को समूल नष्ट कर देना है। जागरण ने इस दिशा में जन जागरूकता की जो पहल की है, उसकी जितनी भी तारीफ की जाए कम है।

जैसा कि मुझे बताया गया है कि जिला मुख्यालय से लेकर प्रखंडों के ग्राम्यंचलों में भी जागरण की यह मुहिम चल रही है। यह सार्थक पहल है। मधुबनी जिला प्रशासन जागरण के इस पुनीत अभियान में हर आवश्यक मदद पहुंचाने का आश्वासन देता है। डीएम दैनिक जागरण के दहेज विरोधी अभियान के तहत जागरूकता रैली को मधुबनी जिला मुख्यालय में नगर भवन से हरी झंडी दिखा रवाना कर रहे थे। 

बांका जिले में दैनिक जागरण की ओर से दहेज उन्मूलन को लेकर निकली रैली को डीएम कुंदन कुमार और एसपी सफीउल्लाह ने हरी झंडी दिखाकर संयुक्त रुप से रवाना किया । कार्यक्रम में शामिल सभी लोगों ने दैनिक जागरण के इस कार्य की सराहना की। साथ ही डीएम ने दहेज नहीं देने एवं दहेज नहीं लेने का संकल्प भी दिलाया।

पूर्व बिहार, कोसी और सीमांचल के सभी जिला व प्रखंड मुख्यालयों में मंगलवार को दैनिक जागरण के तत्वावधान में दहेज विरोधी अभियान के तहत रैलियां निकालकर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। लगभग सभी जगह वरीय अधिकारियों ने रैली को हरी झंडी दिखाई।

इसी कड़ी में अंगनगरी भागलपुर में दैनिक जागरण कार्यालय से भी विशाल रैली निकाली गई, जिसमें आम और खास लोग शामिल रहे। घंटाघर चौक पर शिक्षा विभाग के सहयोग से कला जत्था के सदस्यों ने बहादुर बिटिया नाटक का मंचन किया गया।

नाटक के माध्यम से एक बेटी को मिलने वाली प्रताडऩा, उसके संघर्ष, सफलता और अंत में दहेजलोभियों को वापस भेजने के दृश्यों ने मौके पर मौजूद सैकड़ों लोगों की आंखें नम कर दीं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.