Move to Jagran APP

सौ बीमारियों का एक इलाज साइकिलिंग

एक समय था जब साइकिल दरवाजे की शान हुआ करती थी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 03 Jun 2020 12:38 AM (IST)Updated: Wed, 03 Jun 2020 06:13 AM (IST)
सौ बीमारियों का एक इलाज साइकिलिंग
सौ बीमारियों का एक इलाज साइकिलिंग

पटना। एक समय था जब साइकिल दरवाजे की शान हुआ करती थी। आस-पड़ोस के लोग जरूरत के हिसाब से साइकिल मांगकर ले जाते थे। स्कूल और कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए साइकिल पसंदीदा सवारी थी। वक्त के साथ साइकिल की जगह बाइक और चार पहिया वाहन ने ले ली। लेकिन अब साइकिल एक बार फिर चलन में आ रही है। तीन-चार दशक पहले साइकिल यातायात का सबसे प्रमुख साधन थी, लेकिन अब यह फिटनेस और स्वास्थ्य का जरिया बनकर सामने आ रही है। लॉकडाउन ने भी साइकिल का दौर लौटाने में मदद की है। कोरोना काल में घूमता रहा साइकिल का पहिया -

loksabha election banner

पटना जंक्शन के पास स्थित राजधानी साइकिल हाउस के परमजीत सिंह ने बताया कि लॉकडाउन में भी साइकिल की बिक्री खूब हुई। इस दौरान 30-35 साइकिल प्रतिदिन निकलती रही है। इसमें ज्यादातर रेगुलर मॉडल बिके हैं, जिनकी कीमत तीन हजार से 35 सौ रुपये तक है। श्री चांद साइकिल स्टोर के सत्येंद्र कौर बेदी का कहना है कि उनके यहां प्रतिदिन 20-25 साइकिल की बिक्री हुई है।

गियर वाली साइकिल युवाओं की पसंद -

युवाओं की पहली पसंद मोटे पहिये और गियर वाली साइकिल है। इसकी कीमत 15 हजार रुपये के आसपास है। ऐसी साइकिल में 21 गियर तक हैं। डबल शॉकर के कारण उबड़-खाबड़ रास्ते पर आसानी से चलती है। युवा 22 हजार रुपये की कीमत वाली बैटरी चालित साइकिल भी पसंद कर रहे हैं। इसमें पैडल के साथ ही बैटरी से चलाने का विकल्प भी है। एक बार चार्ज होने पर 30-35 किलोमीटर की दूरी तय करती है।

शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखती है साइकिल -

पारस हॉस्पिटल के हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. निशिकांत ने कहा कि सौ बीमारियों का इलाज साइकिलिंग के जरिए हो सकता है। यह शरीर के मसल्स, हड्डी को मजबूत बनाने, दिल को सेहतमंद और सुरक्षित रखने, वजन घटाने, रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने और अवसाद दूर करने में भी मददगार है। रोजाना दो किलोमीटर साइकिल चलाने वाला व्यक्ति आम लोगों की अपेक्षा ज्यादा फीट और तंदुरुस्त रहता है। जोड़ों एवं हड्डी के दर्द में यह लाभप्रद हो सकता है। साइकिल चलाने वाले को गठिया रोग होने की संभावना कम होती है। हालांकि, बीमार लोगों को दिनचर्या में कोई भी बदलाव अपने डॉक्टर की देखरेख में ही करना चाहिए।

....................

साइकिल की कीमत -

सामान्य साइकिल - 3000-3500 रुपये

गियर वाली साइकिल - 4000-5000 रुपये

मोटा पहिया और गियर वाली साइकिल - 15 हजार रुपये

बैटरी वाली साइकिल - 22 हजार रुपये

बच्चों की साइकिल - 2000-2500 रुपये


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.