Move to Jagran APP

सस्ती सब्जी के साथ 'कोरोना' खरीद रही भीड़

शुक्रवार से शुरू किए गए लॉकडाउन का असर शहर की सड़कों पर तो दिखा लेकिन सब्जी मंडी में में मामला बेअसर

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Jul 2020 11:12 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jul 2020 11:12 PM (IST)
सस्ती सब्जी के साथ 'कोरोना' खरीद रही भीड़

पटना। शुक्रवार से शुरू किए गए लॉकडाउन का असर शहर की सड़कों पर तो दिखा, लेकिन सब्जी मंडी तक पहुंचते-पहुंचते बेअसर हो गया। अंटा घाट, बोरिग रोड चौराहा, राजापुर पुल, राजीव नगर, नेहरू नगर आदि इलाकों में लगने वाले सब्जी मंडियां दिनभर तो सन्नाटे में रहीं, लेकिन शाम होते-होते शारीरिक दूरी के पालन को लेकर बेफिक्र भीड़ ने सारी कवायद पर पानी फेर दिया। सब्जी दुकानदार और ग्राहक बिना मास्क के भी दिखे। लाख समझाने के बाद भी लोग शाम को ही सब्जी खरीदने निकल रहे हैं। इसका नतीजा हो रहा है कि शाम को ही सब्जी मंडियों में भीड़ लग रही है।

loksabha election banner

प्रशासन की गाड़ी देख छंटती है भीड़

शाम के पांच बजे अंटा घाट स्थित सब्जी मंडी में लोगों की भीड़ दिखी। सड़क किनारे दुकानदारों के पास लोग सब्जी खरीदने की होड़ में शारीरिक दूरी को भूल गए। कई दुकानदार बिना मास्क लगाए जोर-जोर से आवाज देते हुए ग्राहकों को अपनी ओर बुलाने में लगे रहे। दियारा से रोजाना सब्जी बेचने आने वाले मोहन कहते हैं- भैया यहां पर रोज का यही हाल है। पढ़े-लिखे लोग जब बिना मास्क पहुंचते हैं और शारीरिक दूरी का पालन नहीं करते तो दूसरों की कौन कहे। कभी-कभार प्रशासन की गाड़ी आती है तो भीड़ थोड़ी-बहुत कंट्रोल होती है।

बोरिग रोड और राजीवनगर में भी टूटा नियम

बोरिग रोड स्थित सब्जी मंडी में आए दिनों की अपेक्षा लोगों की भीड़ थोड़ी कम थी, फिर भी कई लोग एक ही जगह भीड़ लगाते और धक्का-मुक्की करते दिखे। दुकानदार पंकज ने बताया कि यहां पर लोग मास्क लगाकर तो सब्जी खरीदते हैं, पर शारीरिक दूरी का पालन नहीं कर पाते। जगह छोटी होने के कारण थोड़ी परेशानी होती है। राजापुर पुल के किनारे दुकानों पर लोग अपनी गाड़ियों को किनारे लगाकर बिना किसी शारीरिक दूरी को दरकिनार करते हुए सब्जी की खरीदारी करते नजर आए। राजीवनगर पुल के नीचे शाम छह बजे सब्जी खरीदने वाले लोगों की भीड़ दिखी। ठेला और जमीन पर बैठकर सब्जी बेचने वाले दुकानदार भी बिना मास्क के सब्जी बेचते दिखाई दिए। चंद लोगों की लापरवाही, बदनामी सबकी

शाम के साढ़े चार बजे हैं। मीठापुर सब्जी मंडी में सड़क पर काफी संख्या में ठेला व टोकरी में सब्जियां बेचने वाले बैठे हैं। ज्यादातर सब्जी वाले नाक को मास्क व गमछा से ढक रखे हैं, लेकिन कई दुकानदार बगैर मास्क लगाए भी सब्जी बेच रहे हैं। एक ग्राहक के टोकने पर दुकानदार बोला- तुरंत लगा लेता हूं। ग्राहक सामान खरीदकर आगे बढ़ गया, लेकिन दुकानदार यूं ही रहा। कुछ देर के बाद एक अन्य ग्राहक के डांटने पर उसने मास्क लगाया। मंडी में कई बच्चे भी अपने परिजन के हाथ बंटा कर सब्जियां बेचने में सहयोग कर रहे थे। बाजार में शारीरिक दूरी का अनुपालन नहीं होने से संक्रमण का खतरा अधिक है।

दीघा में दिखी सर्वाधिक भीड़

दीघा सब्जी मंडी। शाम के सवा पांच बज रहे हैं। सड़क व दीघा-पोस्ट ऑफिस रोड में सड़क पर सब्जियों के ठेले व टोकरी लेकर दुकानदार बैठे हैं। सब्जी खरीदारी के लिए काफी लोग पहुंचे। यहां शारीरिक दूरी की कोई चिंता नहीं दिखीं। काफी संख्या में लोगों ने मास्क भी नहीं लगा रही थीं। कई दुकानदार भी ऐसे ही सामान बेच रहे थे।

लॉकडाउन के कारण सब्जी के भाव नरम

लॉकडाउन के पहले दिन का असर सब्जी मंडी पर देखने को मिला। अंटा घाट सब्जी मंडी में 70 रुपये किलो बिकने वाला टमाटर शुक्रवार को 40 रुपये किलो बिक रहा था तो गोभी 60 रुपये जोड़ा की बजाय 40 रुपये में बिकी। भिडी और नेनुआ तो 20 रुपये में दो किलो के भाव से बिका। दुकानदारों का कहना था कि लॉकडाउन के कारण होटल, होस्टल आदि बंद होने से भाव में और गिरावट आएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.