पटना। राजधानी के एसकेपुरी थाना इलाके के वीवीआइपी इलाके में शुमार बोरिंग रोड चौराहे के समीप रविवार की सुबह 72 वर्षीय बुजुर्ग महिला कांति गुप्ता के गले से सोने की चेन झपटकर बदमाश फरार हो गए। घटना उस वक्त हुई जब वे मॉर्निग वाक के लिए घर से सुबह छह बजे निकली थीं। छीनी गई चेन उनके दिवंगत पति की आखिरी निशानी थी। शादी की सालगिरह पर पति ने उन्हें बहुत ही प्यार से यह गिफ्ट दिया था। इसके दो साल बाद ही वे इस दुनिया से सदा के लिए चल बसे थे।

उसकी कीमत से ज्यादा इस बुजुर्ग महिला के लिए चेन उनकी पति की यादें थीं जिसे वे हर वक्त अपने गले में पहने रहती थीं। उनकी इच्छा थी कि उनके पति की यह अनमोल निशानी मरते समय तक उनके साथ रहे। परंतु ऐसा नहीं हो सका। ऐसी बात नहीं कि उनके पास और दूसरे गहने नहीं हैं। लेकिन उस चेन की बात ही कुछ और थी। चेन अहसास दिलाती थी कि पति हर वक्त उनके साथ हैं। लेकिन बदमाशों ने उस गहने के साथ उनकी भावना, जज्बात और उम्मीद को भी लूट ले गए।

दरअसल एसकेपुरी थाने की बोरिंग रोड मांटेसरी गली के मकान संख्या 30 में कांति गुप्ता अपने बेटे मनीष कुमार के साथ रहती हैं। मनीष निर्वाचन आयोग में नोडल इंजीनियर के पद पर पटना में तैनात हैं। कांति गुप्ता प्रतिदिन की तरह रविवार को सुबह छह बजे अपने घर से मॉर्निग वॉक के लिए निकली थीं। रोज वह बोरिंग रोड चौराहे स्थित शिव मंदिर जाती थीं और वहां भगवान की प्रतिमा को प्रणाम कर अपने घर लौटती थीं। लेकिन रविवार को जब वे मांटेसरी गली से बोरिंग रोड पर पहुंची ही थीं कि पीछे एक बदमाश पैदल आया और उनके गले से सोने की चेन झपटकर बाइक स्टार्ट कर खड़े दूसरे बदमाश के साथ बैठकर हो गया। कांति गुप्ता ने शोर मचाते हुए बदमाश का पीछा किया, हालांकि वह उनकी आंखों के सामने से ओझल हो गया। वह दौड़ती हुई पुलिस से मदद मांगने बोरिंग रोड चौराहे स्थित पुलिस पोस्ट पर पहुंचीं लेकिन दूर -दूर तक चौराहे पर कोई पुलिसकर्मी मौजूद नहीं था।

पुलिस गश्ती पर उठ रहे सवाल
बोरिंग रोड चौराहा दो थानों एसकेपुरी और बुद्धा कॉलोनी की सीमा रेखा है। दक्षिण तरफ की सड़क बुद्धा कॉलोनी, जबकि उत्तर की सड़क एसकेपुरी थाना इलाके में पड़ती है। सुबह का समय था लेकिन वहां पर किसी भी थाने की पुलिस का नहीं होना राजधानी की सुरक्षा व्यवस्था पर बड़ा प्रश्नचिन्ह है। तीन दिन पूर्व ही एसकेपुरी थाना इलाके से ही एक महिला का पर्स छीनकर बदमाश फरार हो गए थे। उन्हें पुलिस अभी तक नहीं पकड़ पायी है।

गौरतलब है कि राजधानी में चेन व मोबाइल स्नैचिंग करने वाले बदमाशों की संख्या और घटनाएं काफी बढ़ गई हैं। हाल ही में पत्रकारनगर में एक बुजुर्ग महिला से चेन छीनने और पीटने का वीडियो वायरल हुआ था। बदमाश पकड़े भी नहीं गए कि दूसरी घटना फिर पत्रकारनगर में ही चेन छिनतई की हो गई। शहर में बाइक सवार बदमाशों का आतंक सिर चढ़कर बोल रहा है। पुलिस उन्हें पकड़ने में नाकाम साबित हो रही है।

सीसीटीवी में दिखा बदमाश
बोरिंग रोड में लगे सीसीटीवी कैमरे में बाइक सवार दोनों बदमाशों की तस्वीर कैद हो गई है। उम्र 20 -25 साल के बीच है। पुलिस बदमाशों की शिनाख्त करने में जुटी है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप