Move to Jagran APP

बिहार के इन 27 जिलों में बढ़ रहा कोविड संक्रमण, सरकार के आंकड़ों से अधिक है वास्‍तविक मरीजों की संख्‍या

Bihar Covid Cases Update राज्‍य स्‍तर से जारी इन आंकड़ों में केवल आरटीपीसीआर टेस्‍ट के नतीजे ही शामिल किए जाते हैं। दूसरी तरफ ज्‍यादातर मरीजों की जांच एंटीजन किट से ही कराई जाती है। एंटीजन जांच में संक्रमित पाए गए मरीजों की आरटीपीसीआर जांच कराई जाती है

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Tue, 04 Jan 2022 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 04 Jan 2022 01:32 PM (IST)
बिहार के इन 27 जिलों में बढ़ रहा कोविड संक्रमण, सरकार के आंकड़ों से अधिक है वास्‍तविक मरीजों की संख्‍या
बिहार में तेजी से बढ़ने लगे कोविड के मरीज। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण टीम। Bihar Covid Cases Update: बिहार में पिछले 24 घंटों के दौरान 31 जिलों में 344 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। सर्वाधिक 160 नए संक्रमित पटना जिले में पाए गए हैं। वहीं, गया जिले में 88 नए संक्रमित मिले हैं। मुजफ्फरपुर जिले में 11 नए संक्रमित पाए गए हैं। इसके अलावा बेगूसराय, भागलपुर और दरभंगा जिले में सात-सात नए संक्रमित पाए गए हैं। आपको बता दें कि संक्रमितों की वास्‍तविक संख्‍या इससे अधिक भी हो सकती है। इसकी वजह यह है राज्‍य स्‍तर से जारी इन आंकड़ों में केवल आरटीपीसीआर टेस्‍ट के नतीजे ही शामिल किए जाते हैं। दूसरी तरफ, ज्‍यादातर मरीजों की जांच एंटीजन किट से ही कराई जाती है। एंटीजन जांच में संक्रमित पाए गए मरीजों की आरटीपीसीआर जांच कराई जाती है और दूसरी जांच में कंफर्म होने के बाद ही उनका आंकड़ा कोविड शीट में शामिल किया जाता है।

loksabha election banner

राज्‍य स्‍तर से जारी आरटीपीसीआर टेस्‍ट के आंकड़ों के मुताबिक अररिया जिले में तीन, औरंगाबाद जिले में दो, बांका जिले में एक, पूर्वी चंपारण जिले में एक, गोपालगंज में दो, जमुई में एक, जहानाबाद में चार, खगडिय़ा में दो, किशनगंज में एक, लखीसराय में पांच, मधेपुरा में तीन, मधुबनी में एक, मुंगेर में नौ, नालंदा में दो, नवादा में तीन, रोहतास में एक, सहरसा में पांच, समस्तीपुर में दो, शेखपुरा में एक, शिवहर में एक, सीतामढ़ी में एक, सिवान में तीन, सुपौल में एक, वैशाली में दो और पश्चिम चंपारण जिले में चार नये संक्रमित पाये गये हैं। इधर दूसरे राज्यों के तीन लोगों का सैंपल भी पाजिटिव पाया गया है। इस दौरान राज्य में 33 मरीज स्वस्थ हुए हैं। राज्य में कोरोना का रिकवरी रेट में गिरावट आई है। अब 98.15 प्रतिशत हो गई है। राज्य में सक्रिय संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब 1385 हो गई है। संक्रमण को लेकर राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान एक लाख 18 हजार 144 सैंपलों की जांच की गई।

पहले दिन 15-17 उम्र वाले 1. 67 लाख को पहला डोज

बिहार में सोमवार से शुरू हुए 15-17 आयु वर्ग के 1.67 लाख युवाओं को कोरोना की पहली डोज देने का अभियान शुरू हुआ। दूसरी डोज 28 दिनों के बाद दी जाएगी। वहीं, सोमवार को कुल 4.40 लाख लोगों को कोरोना का टीका दिया गया। सोमवार को 18-45 आयु के दो लाख आठ हजार 693 लोगों को जबकि 45-60 वर्ष के 39 हजार के साथ ही 60 वर्ष से ऊपर वाले 25 हजार 617 लोगों को टीका दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.