Move to Jagran APP

वैलेंटाइन डे: गुलाब देकर हुई इजहार-ए-इश्क की शुरुआत

इस बार बाजार में लव-मीटर की मांग काफी बढ़ गई है। दुकानदारों ने बताया कि इसमें खासियत है कि यह छूते ही बता देता है कि अपने माशूका के लिए आपका दिल किस रफ्तार से धड़कता है।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Wed, 07 Feb 2018 04:10 PM (IST)Updated: Wed, 07 Feb 2018 09:27 PM (IST)
वैलेंटाइन डे: गुलाब देकर हुई इजहार-ए-इश्क की शुरुआत
वैलेंटाइन डे: गुलाब देकर हुई इजहार-ए-इश्क की शुरुआत

पटना [जेएनएन]। प्यार के इजहार का सप्ताह आज से शुरू हो चुका है। शहर के फूल के बाजार सज गए हैं। वेलेंटाइन वीक का पहला दिन रोज डे है। प्रमुख फूल बाजार दिनकर गोलंबर, बोरिंग रोड चौराहा और स्टेशन में मंगलवार की सुबह से ही चहल कदमी दिखी। फूल विक्रेता बंगलुरु, पुणे, कोलकाता से गुलाब मंगवा रहे हैं।

loksabha election banner

बोडा रोज से करेंगे प्रपोज तो बढ़ेगा इम्प्रेशन

बाजार में आपके दिल की जुबान की बात रखने के लिए कई तरह के गुलाब खास तौर पर मंगवाए गए हैं। यूं तो बाजार में कई तरह के गुलाब उपलब्ध हैं लेकिन अगर आप मादक खुशबू के साथ अपने दिल की बात कहना चाहते हैं तो इसके लिए बोडा गुलाब के गुलदस्ते जरूर ले जाएं। इसके अलावा पैशन रोज, टॉप सीक्रेट लव रोज सहित कई तरह के रोज आप अपनी पसंद के अनुसार ले जा सकते हैं। दिल्ली वाले गुलाब का जलवा बरकरार है। बोरिंग रोड की प्रिया अपने दोस्त को खास महसूस करवाने के लिए उसे पीले रंग का बुके दे रही हैं।

कोलकाता, बंगलुरु और पुणे के गुलाब

रोज डे को ध्यान में रखते हुए शहर के सभी छोटे बड़े मार्केट में रौनक आ गई है। सिंगल पीस गुलाब से लेकर गुलदस्ते की भी अडवांस बुकिंग हो रही है। स्टेशन, डाकबंगला, मौर्यालोक, दिनकर गोलंबर, भिखना पहाड़ी, बोङ्क्षरग रोड समेत सभी जगहों पर फूलों की खूब खरीददारी हुई। स्टेशन के फूल मार्केट के विक्रेता विनोद कुमार बताते हैं कि आम दिन के हिसाब से 20,000 की अधिक गुलाबों की बिक्री हुई।

गुलदस्ते के लिए भी एडवांस बुकिंग लोग एक सप्ताह पहले से ही करवा रहे हैं। वह बताते हैं कि गुलाब के साथ विदेशी फूलों की भी डिमांड हुई है। इसमें एंथोरियम, ऑर्किड, लिली सहित कई खूबसूरत फूल भी मंगवाया गया है। गुलदस्ते के लिए 150 रुपये से लेकर दस हजार तक की बुकिंग करवाई गई है।

नकली गुलाब की भी है मांग

वैलेंटाइन डे को ध्यान में रखते हुए इस बार नकली गुलाब की भी डिमांड तेज हो रही है। मौर्या लोक में अपनी दुकान चलाने वाली आरती सिंह बताती हैं कि इस बार युवाओं के बीच नकली गुलाब की मांग है। म्यूजिकल गुलाब से लेकर प्रपोज गुलाब की भी बिक्री हो रही है। इसकी कीमत 15 रुपये से 300 रुपये तक है।

फूल की जबान में दिल की बात

* लाल गुलाब-कहता है मैं तुमसे प्यार करता हूं।

* सफेद गुलाब-कहता है हमारा प्यार पवित्र है।

* नारंगी गुलाब -कहता है मेरा प्यार अनंत है तुम्हारे लिए।

* पीला गुलाब -कहता है मैं तुमसे दोस्ती करना चाहता हूं।

* लाल और सफेद गुलाब एक साथ होने पर संकेत करते हैं-एकता का।

* एक पूरे खिले हुए गुलाब के साथ रखी दो कलियां आश्वासन देती हैं-सुरक्षा का।

* सफेद गुलाब की बंद कली समझाती है-अभी आप बेहद छोटे हैं प्यार करने के लिए।

* अगर टहनी पर कांटों के अलावा एक पत्ती भी न हो, तो मतलब है-यहां कुछ नहीं है, न डर न आशा। तुम्हारी खूबसूरती, तुम्हारी मधुरता में मेरी सारी चेतना खो सी गई है।

* चार पत्तियों को जोड़ता गुच्छा कहता है-बेस्ट आफ लक।

* कांटे निकली लंबी टहनी पर इठलाती बंद कली दम भरती है-यहां डर किसका है।

-ये दिन हैं विशेष

07 को : रोज डे

08 को : प्रपोज डे

09 को : चाकलेट डे

10 को : टेडी डे

11 को : प्रामिस डे

12 को : हग डे

13 को : किस डे

14 को : वेलेंटाइन डे

गिफ्ट कार्नर भी तैयार

प्यार के सीजन के लिए शहर के बाजार तथा गिफ्ट कार्नर मनमोहक उपहारों से सज गए हैं। जहां हर उम्र व हर टेस्ट के ग्राहकों के लिए आकर्षक गिफ्ट उपलब्ध हैं। वीक को यादगार बनाने के लिए इस समय लव ग्रीङ्क्षटग कार्ड, टेडी वियर, फ्रेंडशिप बैंड, आर्टीफिशियल ज्वेलरी, गुलदस्ते, चाकलेट के विशेष पैक, फ्लावर चाकलेट आदि उपलब्ध हैं। बाजार में 100  से लेकर 1500 रुपये तक के उपहार मौजूद हैं।

इलेक्ट्रानिक सामानों की भी बिक्री

इलेक्ट्रानिक उत्पाद जो बटन दबाते ही दिल की बात कह रहा है वो भी बिक्री के लिए उपलब्ध बाजार में हैं। कार्ड खोलते ही दिल सामने आता है। दुकानदारों का कहना है कि दिल को लुभाने वाले सभी तरह के खिलौने व अन्य सामग्री की धूम सप्ताह भर रहेगी।

चाहत का मीटर भी बाजार में

सुपर फास्ट, थ्रिल लविंग बिंदास पीढ़ी के लिए 'प्रेम' ही जुनून है। इस बार बाजार में लव-मीटर की मांग काफी बढ़ गई है। दुकानदारों ने बताया कि इसमें खासियत है कि यह छूते ही बता देता है कि अपने माशूका के लिए आपका दिल किस रफ्तार से धड़कता है। मीटर का मूल्य 1500 से 1700 के बीच बताया गया है।

युवाओं को लुभाने के लिए है बहुत कुछ

जब कोई खास हो तो उसे सेलिब्रेट करने का अंदाज आम क्यों हो? युवाओं को लुभाने के लिए बाजारों में चॉकलेट, पैकेट, डॉल, रंग-बिरंगे टेडीवीयर उपलब्ध हैं। दुकानदार बताते हैं कि खरीदारी का दौर आरंभ हो गया है। युवा सात फरवरी से 14 फरवरी तक हर दिन को नए अंदाज में मनाते हैं। कोई गुलाबी फूल देकर अपने पार्टनर से प्यार का इजहार करता है तो कोई महंगे तोहफे से इस दिन को सेलीब्रेट करता है। बाजार में 25 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक के उपहार उपलब्ध किए गए हैं।

रोमांटिक प्रेम पर्व का बना प्रतीक

कभी आध्यात्मिक प्रेम का प्रतीक रहा वेलेंटाइन डे आज रोमांटिक प्रेम के पर्व के रूप में समाज में एक खास स्थान बना लिया है। युवाओं का मन मिजाज इस बार कुछ अलग हट कर करने का है। वे पार्क, रेस्तरा, मौल की चकाचौंध के साथ-साथ भीड़ से दूर हट कर कुछ युवा अध्यात्म के माहौल में प्रेम का इजहार करना चाहते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.